दिल्लीराज्य

कनॉट प्लेस में लगने वाले Smog Tower की कीमत से लेकर खासियत तक जानें यहां

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 23 अगस्त को कनॉट प्लेस में लगाए जा रहे स्माॅग टावर (Smog Tower) का उद्घाटन करेंगे। स्मॉग टावर को प्रदूषित हवा को साफ करने के लिए लगाया जा रहा है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 23 अगस्त को कनॉट प्लेस में लगाए जा रहे स्माॅग टावर (Smog Tower) का उद्घाटन करेंगे। स्मॉग टावर को प्रदूषित हवा को साफ करने के लिए लगाया जा रहा है। यह प्रति सेकंड एक हजार घन मीटर हवा को साफ कर प्रदूषण के लिए जिम्मेदार तत्व पीएम 10 और पीएम 2.5 की मात्रा को कम करेगा। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को कनॉट प्लेस जाकर इसके तैयारी का जायजा लिया।

क्नॉट प्लेस में पहला स्मॉग टावर-

गोपाल राय ने कहा कि विशेषज्ञ प्रदूषण को कम करने के लिए इस स्माॅग टावर को लगाकर इसका परीक्षण करेंगे। यदि इसका परिणाम सही आया तो दिल्ली के अन्य जगहों पर भी इसी तरह के टावर लगाए जाएंगे। उन्होंंने यह भी कहा कि पूरे देश के अंदर राजधानी में यह पहला स्माॅग टावर लगाया जा रहा है।

एक Smog Tower की लागत 20 करोड़ रुपये-

गोपाल राय ने आगे कहा कि दिल्ली सरकार प्रदूषण के खिलाफ अपनी पूरी ताकत के साथ काम कर रही है। धूल प्रदूषण, वाहन प्रदूषण और पराली की समस्या एवं इसके समाधान के लिए सरकार हर स्तर पर काम कर रही है। इसकी लागत करीब 20 करोड़ रुपए है। दिल्ली में और कितने स्माॅग टावर लगाए जाएंगे इसका निर्णय दिल्ली सरकार परीक्षण के बाद लेगी।

Tokyo Paralympics में भारत की टीम तैयार, 15 मेडल जीतने की उम्मीद के साथ पहुंचे जापान

बारिश के बाद पूरी क्षमता से काम करेगा Smog Tower-

पर्यावरण मंत्री ने आगे यह भी बताया कि बारिश के मौसम के बाद यह स्माॅग टावर (Smog Tower) अपनी पूरी क्षमता के साथ काम करेगा। इसके बाद डीपीसीसी के वैज्ञानिक इसका समीक्षा करेंगे और सरकार को इसकी रिपोर्ट सौंपेंगे। प्रदूषण पर करीब से निगरानी रखी जाएगी। सरकार द्वारा आईआईटी कानपुर से भी समझौता किया जाएगा। इस संबंध में दिल्ली कैबिनेट ने यह निर्णय लिया है, जिससे कि प्रदूषण को और तेजी से नियंत्रण किया जा सके।

BJP नेताओं ने किया राष्ट्रगान का अपमान, विरोध करने पर समाजसेवी को पुलिस ने पहुंचाया जेल!

आनंद विहार में केंद्र सरकार लगा रही है स्मॉग टावर-

वहीं दूसरी तरफ आनंद विहार इलाके में 25 मीटर ऊंचा स्माॅग टावर केंद्र सरकार के द्वारा लगाया जा रहा है। जो अपने 1 किलोमीटर के दायरे में हवा को शुद्ध करेगा। आनंद विहार में बन रहे स्माॅग टावर की नोडल एजेंसी केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ( CPCB) और कनॉट प्लेस में बन रहे इस टावर को नोडल एजेंसी दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) द्वारा लगाया जा रहा है। दिल्ली में लगातार बढ़ते प्रदूषण की समस्या को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में स्मॉग टावर लगाने का निर्देश दिया था।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button