टेक्नोलॉजी

India Mobile Congress 2024: 6G, AI और अन्य लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर होगा फोकस

इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC 2024) भारत को वैश्विक टेक्नोलॉजी मानचित्र पर एक प्रमुख स्थान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यह आयोजन न केवल भारत के लिए बल्कि पूरे विश्व के लिए टेक्नोलॉजी के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण साबित होगा।

नई दिल्ली: एशिया का सबसे बड़ा टेक्नोलॉजी फोरम, इंडिया मोबाइल कांग्रेस (India Mobile Congress 2024) 15 से 18 अक्टूबर तक नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। इस बार का आयोजन ‘दि फ्यूचर इज नाउ’ थीम पर केंद्रित होगा और इसमें 6G, एआई, क्वांटम टेक्नोलॉजी, साइबर सिक्योरिटी जैसे नवीनतम तकनीकों पर खास जोर दिया जाएगा।

India Mobile Congress 2024 की मुख्य विशेषताएं

  • विशाल भागीदारी: इस बार 120 से अधिक देशों के प्रतिनिधि, 400 से अधिक प्रदर्शक कंपनियां और 900 से अधिक स्टार्टअप्स भाग लेंगे।
  • नई तकनीकों पर फोकस: 6जी, एआई, क्वांटम टेक्नोलॉजी, साइबर सिक्योरिटी, सर्कुलर इकोनॉमी, सेमीकंडक्टर, क्लाउड और एज कंप्यूटिंग, आईओटी, क्लीनटेक, इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण और सैटेलाइट कम्युनिकेशन जैसी नवीनतम तकनीकों पर गहन चर्चा होगी।
  • स्टार्टअप्स के लिए अवसर: ‘एस्पायर’ कार्यक्रम के तहत स्टार्टअप्स को निवेशकों और उद्योग विशेषज्ञों के साथ जुड़ने का मौका मिलेगा।
  • आईटीयू-डब्ल्यूटीएसए का आयोजन: आईएमसी के साथ ही वर्ल्ड टेलीकम्युनिकेशन स्टैंडर्डाइजेशन असेंबली 2024 भी आयोजित होगा, जिसमें वैश्विक टेलीकॉम मानकों पर चर्चा होगी।

IMC 2024 क्यों है महत्वपूर्ण

  • भारत की वैश्विक भूमिका: यह आयोजन भारत को वैश्विक डिजिटल परिवर्तन में एक प्रमुख भूमिका का अवसर प्रदान करता है।
  • नवीनतम तकनीकों को बढ़ावा: यह नवीनतम तकनीकों को अपनाने और विकसित करने को प्रोत्साहित करता है।
  • टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भारत की उपलब्धियों का जश्न मनाएगा।
  • भविष्य के नवप्रवर्तन और वैश्विक प्रौद्योगिकीय नेतृत्व के लिए मंच तैयार करेगा।
  • नौकरियों का सृजन: यह तकनीकी क्षेत्र में नए रोजगार के अवसर पैदा करता है।

India Mobile Congress सीईओ रामकृष्ण पी का कहना है कि “IMC 2024 टेक्नोलॉजी मानकों, नवप्रवर्तन और उद्योग गठबंधन के लिए एक वैश्विक नेक्सस साबित होगा।”

इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC 2024) भारत को वैश्विक टेक्नोलॉजी मानचित्र पर एक प्रमुख स्थान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यह आयोजन न केवल भारत के लिए बल्कि पूरे विश्व के लिए टेक्नोलॉजी के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण साबित होगा।

India Mobile Congress 2024 के बारे में

एशिया का सबसे बड़ा टेक्नोलॉजी फोरम इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) दूरसंचार विभाग और सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) द्वारा आयोजित एक वार्षिक आयोजन है। आईएमसी का आठवां संस्करण नई दिल्ली के भारत मंडपम में 15 से 18 अक्टूबर तक आयोजित किया जा रहा है। पिछले कुछ वर्षों में आईएमसी ने स्वयं को अत्याधुनिक नवप्रवर्तन और टेक्नोलॉजी प्रदर्शित करने के लिए एक प्रमुख वैश्विक प्लेटफॉर्म के तौर पर स्थापित किया है।

थीम और केंद्र के प्रमुख क्षेत्र

‘दि फ्यूचर इस नाउ’ थीम के साथ आईएमसी 2024 का लक्ष्य आज हमारी दुनिया को आकार दे रही प्रौद्योगिकियों को आकार देने के उद्देश्य से गठबंधन के लिए वैश्विक नेताओं, दूरदृष्टाओं और नवप्रवर्तकों को एकजुट करना है। इस वर्ष मुख्य रूप से 6जी एवं 5जी यूज केसेस, एआई, क्वांटम टेक्नोलॉजी, साइबर सिक्युरिटी, सर्कुलर इकोनॉमी, सेमीकंडक्टर, क्लाउड एवं एज कंप्यूटिंग, आईओटी, क्लीनटेक, इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण और सैटेलाइट कम्युनिकेशन आदि पर ध्यान केंद्रित रहेगा। इसमें 100 से अधिक सत्रों और परिचर्चाओं का आयोजन होगा जो इस बात पर केंद्रित रहेगा कि कैसे ये नवप्रवर्तन स्वास्थ्य, शिक्षा और कृषि जैसे उद्योगों में क्रांति ला रहे हैं और दुनियाभर में प्रभाव पैदा कर रहे हैं।

अनुमानित प्रतिभाग

वर्ष 2017 में महज 152 वक्ताओं, 100 प्रदर्शकों और 2000 अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों के साथ शुरू आईएमसी ने पिछले आठ वर्षों में जबरदस्त वृद्धि दर्ज की है। 2023 में हुए इंडिया मोबाइल कांग्रेस में डेढ़ लाख से अधिक लोग, 1,300 से अधिक सीएक्सओ स्तर के प्रतिनिधि और 400 से अधिक वक्ता, 230 से अधिक प्रदर्शक और 400 स्टार्टअप्स शामिल हुए जिन्होंने कुल 620 यूज केसेस प्रदर्शित किए और इसमें 67 से अधिक देशों से भागीदारी दर्ज की गई।

IMC 2024 और भी बड़ा और बेहतर होने जा रहा है जिसमें 400 से अधिक प्रदर्शक कंपनियों, करीब 900 स्टार्टअप्स और 120 से अधिक देशों से लोग प्रतिभाग करेंगे। इस आयोजन में 900 से अधिक टेक्नोलॉजी यूज केसे परिदृश्यों को प्रदर्शित किया जाएगा और 600 से अधिक अंतरराष्ट्रीय और भारतीय वक्ताओं के साथ करीब 7500 अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि शामिल होंगे। इसमें 13 मंत्रालयों से भी भागीदारी शामिल होगी जो समग्र सरकारी सहयोग को रेखांकित करेंगे और टेक्नोलॉजी एवं नवप्रवर्तन के भविष्य को आकार देने में अपनी भूमिका प्रदर्शित करेंगे।

एस्पायर- आईएमसी स्टार्टअप प्रोग्राम

अग्रणी स्टार्टअप प्रोग्राम ‘एस्पायर’ के दूसरे संस्करण के साथ आईएमसी ने स्टार्टअप्स के बीच 500 से अधिक आमने सामने की बैठकें कराने और स्टार्टअप्स की 1000 से अधिक संभावित निवेशकों, एंजेल्स, इनक्यूबेटर्स और वीसी फंडों के साथ बातचीत कराने का लक्ष्य रखा है। यह पहल स्टार्टअप्स के लिए प्रमुख भागीदारों के साथ सीधे जुड़ने, उनसे अंतर्दृष्टि और सहयोग प्राप्त करने का एक अनूठा अवसर देगा जिससे वे अपनी वृद्धि को तेज कर सकते हैं।

आईएमसी 2024 के लिए एस्पायर ने टेलीकॉम सेंटर्स ऑफ एक्सिलेंस इंडिया (टीसीओई), टेलीकॉम इक्विपमेंट एंड सर्विसेस एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (टीईपीसी) और टाई दिल्ली-एनसीआर के साथ साझीदारी की है जिससे विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक स्तर पर इनकी सक्रियता सुनिश्चित होगी। इस आयोजन में डब्लूटीएसए और टीसीओई द्वारा 5जी एवं 6जी हैकाथन और एसटीपीआई लीप अहेड का दूसरा संस्करण भी देखने को मिलेगा।

एस्पायर 40-50 उद्योग मार्गदर्शकों के साथ समर्पित नेटवर्किंग जोन की भी पेशकश करता है जिससे स्टार्टअप्स के संस्थापकों को व्यक्तिगत प्रतिक्रिया और विशेषज्ञ सलाह प्राप्त होगी है। इसके अलावा, एआई, क्लाउड टेक्नोलॉजी और सिक्युरिटी जैसे विषयों को लेकर पांच मास्टर क्लास सत्रों से गहरी सीख का अवसर मिलेगा। अत्यधिक संभावना वाले 21 स्टार्टअप्स के साथ लाइव पिच सत्रों से उभरती कंपनियों के लिए अधिक दृश्यता बढ़ेगी जिससे उन्हें निवेशकों के समक्ष अपने विचार पेश करने का एक मंच उपलब्ध होगा।

आईटीयू-डब्लूटीएसए के साथ गठबंधन

इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2024 के साथ साथ वर्ल्ड टेलीकम्युनिकेशन स्टैंडर्डाजेशन असेंबली 2024 (डब्लूटीएसए 2024) भी हो रहा है जो आईटीयू के दूरसंचार मानकीकरण क्षेत्र (आईटीयू-टी) के लिए कार्य कार्यक्रम, कार्य पद्धति और अध्ययन समूहों के प्रारूप को परिभाषित करने के लिए हर चार साल में होता है। यह थॉट लीडरशिप को महत्वपूर्ण आकार देने और भावी टेक्नोलॉजीज के उद्भव को गति देने के लिए भारत के समक्ष एक अनूठा अवसर प्रस्तुत करता है। डब्लूटीएसए-24 फोरम में 193 सदस्य देशों, वैश्विक मानकीकरण निकायों और दूरसंचार/आईसीटी उद्योग से 1800 से अधिक प्रतिनिधियों के शामिल होने की संभावना है।

आयोजन के दौरान होने वाले कार्यक्रम

India Mobile Congress 2024 के दौरान कई अन्य कार्यक्रम और सम्मेलनों भी होंगे जिसमें उद्योगपति, नवप्रवर्तक और विशेषज्ञ अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों और वैश्विक डिजिटल परिवर्तन पर इनके प्रभाव पर चर्चा करेंगे। इनमें गुड समिट के लिए एआई, अंतरराष्ट्रीय 6जी संगोष्ठी, सेमीकंडक्टर राउंड टेबल, इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण राउंड टेबल, सैटेलाइट कम्युनिकेशन, सिक्युरिटी समिट, क्वांटम समिट, स्पेक्ट्रम समिट, ग्लोबल रेगुलेटरी कान्फ्रेंस, क्लीन टेक समिट, स्मार्ट मोबिलिटी, ब्रॉडकास्ट समिट, 5जी टेस्ट लैब के अकादमिक विद्वानों के साथ कार्यशाला, डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (डीपीआई) समिट, फिनटेक समिट आदि शामिल हैं। ये आयोजन लोगों को समृद्ध नेटवर्किंग अवसर और विभिन्न उद्योगों में टेक्नोलॉजी के भविष्य की अंतर्दृष्टि उपलब्ध कराएंगे।

India Mobile Congress के सीईओ रामकृष्ण पी. का कहना है, “पिछले एक दशक में भारत एक उल्लेखनीय डिजिटल परिवर्तन के दौर से गुजरा है और इंडिया मोबाइल कांग्रेस वर्ष 2017 में अपनी शुरुआत के बाद से सात संस्करणों में इसी गति से उभरा है। इस बार आईएमसी पिछले साल के मुकाबले करीब दोगुनी वैश्विक भागीदारी के साथ और बड़ा एवं बेहतर होने जा रहा है। इस बार 120 से अधिक देशों से भागीदारी की संभावना है जिससे एशिया के सबसे बड़े टेक्नोलॉजी एक्सपो के तौर पर आईएमसी की मजबूत होती स्थिति और वैश्विक डिजिटल परिवर्तन कहानी में एक बड़ी ताकत के तौर पर इसकी स्थिति प्रमाणित होती है। हमें ब्रिटेन, जापान, स्वीडन, फिनलैंड और अन्य देशों से आगामी संस्करण में अधिक सक्रियता देखने को मिल रही है।

India Mobile Congress 2024 में 400 प्रदर्शकों द्वारा 900 से अधिक यूज केसेस का प्रदर्शन किया जा रहा है और 900 स्टार्टअप्स की भागीदारी दर्ज की जा रही है। इस वर्ष की थीम फ्यूचर इज़ नाउ पर ध्यान के साथ हम क्वांटम टेक्नोलॉजी और सर्कुलर इकोनॉमी जैसे विषयों पर चर्चा होते हुए देखेंगे जिसमें 6जी, 5जी यूज़ केस का प्रदर्शन, क्लाउड एवं एज कंप्यूटिंग, आईओटी, सेमीकंडक्टर, साइबरसिक्युरिटी, ग्रीन टेक, सैटकॉम और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण पर विशेष जोर रहेगा। आईएमसी 2024 के साथ साथ हो रहे आईटीयू-डब्लूटीएसए भी थॉट लीडरशिप को आकार देने और वैश्विक स्तर पर टेक्नोलॉजी के भविष्य को गति देने के लिए भारत के समक्ष एक स्वर्णिम अवसर प्रस्तुत करेगा।”

IMC 2023: पीएम मोदी ने कांग्रेस पर किया कटाक्ष, कहा, 2014 कोई तारीख नहीं बल्कि बदलाव का साल है

IMC 2024 टेक्नोलॉजी मानकों, नवप्रवर्तन और उद्योग गठबंधन के लिए एक वैश्विक नेक्सस साबित होने जा रहा है। यहां प्रतिभागी मात्र दर्शक नहीं रहेंगे, बल्कि सक्रिय योगदान करने वाले हैं जो प्रौद्योगिकीय परिदृश्य को आकार देने के लिए काम कर रहे हैं। यह आयोजन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भारत की उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए समर्पित है और भावी नवप्रवर्तन और वैश्विक प्रौद्योगिकीय नेतृत्व के लिए मंच तैयार कर रहा है।

पूर्व के वर्षों में आईएमसी की सफलता की कहानियां इस देश की प्रौद्योगिकी और आर्थिक वृद्धि पर इसके सतत प्रभाव और एक ऐसे भविष्य को आकार देने में इसकी भूमिका का प्रमाण है जहां डिजिटल परिवर्तन विकास के केंद्र में हो।

India Mobile Congress 2023: पीएम नरेंद्र मोदी कल भव्य दूरसंचार कार्यक्रम का करेंगे उद्घाटन, जानें क्या कुछ होगा खास

Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े
Back to top button