टेक्नोलॉजीदेश

World Food India 2024 कार्यक्रम पर पीएम मोदी ने दिया खास संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने World Food India 2024  कार्यक्रम के उद्घाटन पर संदेश दिया। जिसमें उन्होंने वैश्विक खाद्य उद्योग के लिए भारत की भूमिका, किसानों की महत्ता, और खाद्य सुरक्षा के मुद्दों पर जोर दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ल्ड फूड इंडिया 2024  कार्यक्रम के उद्घाटन पर संदेश दिया। जिसमें उन्होंने वैश्विक खाद्य उद्योग के लिए भारत की भूमिका, किसानों की महत्ता, और खाद्य सुरक्षा के मुद्दों पर जोर दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने World Food India 2024 कार्यक्रम के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी, जो विभिन्न देशों से आए हैं। यह कार्यक्रम खाद्य उद्योग,अकादमिक और अनुसंधान के क्षेत्र के प्रमुख दिमागों के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है। पीेएम मोदी ने बताया कि भारतीय खाद्य पारिस्थितिकी का आधार किसान हैं। किसानों की मेहनत ने भारतीय खाद्य परंपराओं को पोषित किया है।

सरकार किसानों के कार्य को समर्थन देने के लिए नई नीतियों और योजनाओं पर काम कर रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत आधुनिक कृषि प्रथाओं और उन्नत तकनीकों के माध्यम से खाद्य क्षेत्र में वैश्विक मानक स्थापित कर रहा है। उन्होंने पिछले 10 वर्षों में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में किए गए सुधारों का उल्लेख किया, जैसे कि 100% एफडीआई, प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना और उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन।

मोदी ने छोटे उद्यमों को सशक्त बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया, ताकि वे वैश्विक मूल्य श्रृंखला का हिस्सा बन सकें। उन्होंने महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करने की बात भी कही। इस कार्यक्रम में खाद्य सुरक्षा और गुणवत्ता मानकों पर चर्चा करने के लिए वैश्विक खाद्य नियामकों की बैठक का आयोजन भी किया गया है। इसमें WHO, FAO और अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने अंत में कहा कि हमें एक स्थायी, सुरक्षित, समावेशी और पौष्टिक दुनिया बनाने के लिए मिलकर आगे बढ़ना चाहिए। World Food India 2024 इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देगा।

वहीं, चिराग पासवान ने कहा फूड प्रोसेसिंग एक ऐसा क्षेत्र है, जिसका बहुत बड़ा योगदान भारत की अर्थव्यवस्था में है, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत को पहचान दिलाने में है। यह एक ऐसा सेक्टर है, जो न सिर्फ भारत जैसे कृषि प्रधान देश में किसानों की बेहतरी में अपना योगदान देता है, बल्कि बेरोजगारी जैसी समस्या पर भी काफी हद तक अंकुश लगाने की दिशा में कार्य करता है।

World Food India 2024: 19-22 सितंबर तक दिल्ली में होगा आयोजन, 90 देशों के साथ लगेगा भारतीय स्वाद का जायका

साथ ही वर्ल्ड फूड इंडिया 2024 के उद्घाटन सत्र के दौरान 19 सितंबर को भारत मंडपम, नई दिल्ली में तीन महत्वपूर्ण घोषणाएँ की गईं।

Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े
Back to top button