आईपीएल

IPL में हैट्रिक लेने वाले इन टॉप-5 गेंदबाजों के बारे में यहां सबकुछ जान लें

आज हम आपको बताएंगे कि कैसे बल्लेबाज़ ही नहीं बल्कि गेंदबाज़ों ने भी हैट्रिक के ज़रिए आईपीएल के इतिहास में जलवे बिखेरे हैं। आइए जानते हैं विस्तार से उन पांच गेंदबाज़ों के बारे में जो कि आईपीएल के इतिहास में हैट्रिक लेने वालों की सूची में सबसे उपर हैं।

आईपीएल यानि इंडियन प्रीमियर लीग का हर सीज़न किसी न किसी मायने में हर बार हिट रहता है, चाहे वो सांसों को थमा देने वाले मनोरंजक मैच हों या मैदान पर बनने वाले रिकॉर्ड्स। आईपीएल (IPL) का हर सीज़न हमारे दिलों पर एक छाप छोड़ कर जाता है। इसीलिए क्रिकेट प्रेमी हर साल बेसब्री से आईपीएल का इंतजार करते हैं। क्रिकेट (Cricket) के किसी भी फॉर्मेट में बल्लेबाज़ों के अलावा गेंदबाजों का रोल भी हर मायने में महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में इसी से जुड़े कुछ रोचक आंकड़े आज हम आपको बताएंगे कि कैसे बल्लेबाज़ ही नहीं बल्कि गेंदबाज़ों ने भी हैट्रिक के ज़रिए आईपीएल के इतिहास में जलवे बिखेरे हैं। वहीं, आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा तीन बार हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड अभी भी अमित मिश्रा (Amit Mishra) के नाम है। आइए जानते हैं विस्तार से उन पांच गेंदबाज़ों के बारे में जो कि आईपीएल के इतिहास में हैट्रिक लेने वालों की सूची में सबसे उपर हैं।

1. अमित मिश्रा – लेग स्पिनर (Amit Mishra)
स्पिन के जादूगर अमित मिश्रा आईपीएल हिस्ट्री में सबसे ज्यादा 3 बार हैट्रिक लेने वाले इकलौते गेंदबाज़ हैं। इन्होंने सबसे पहले आईपीएल के पहले ही सीजन यानी 15 मई 2008 को अपना पहला हैट्रिक लिया था। वहीं, दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से खेलते हुए अमित मिश्रा ने डैक्कन चार्जर्स के तीन बल्लेबाजों को 20वें ओवर में आउट कर टीम को जीत दिलाई थी। आईपीएल में ये इनकी पहली हैट्रिक थी। दूसरी हैट्रिक किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ़ और तीसरी पुणे वॉरियर्स के ख़िलाफ़ इन्होंने ली थी।

Date- 15 मई 2008
Team- दिल्ली डेयरडेविल्स
Against- डेक्कन चार्जर्स
Wicket- रविन्द्र जडेजा, प्रज्ञान ओझा, आरपी सिंह

Date- 21 मई 2011
Team- डेक्कन चार्जर्स
Against- किंग्स इलेवन पंजाब
Wicket- रेयान मैकलारेन, मंदीप सिंह, रेयान हैरिस

Date- 17 अप्रैल 2013
Team- सन राइजर्स हैदराबाद
Against- पुणे वॉरियर्स
Wicket- भुवनेश्वर कुमार,राहुल शर्मा,अशोक डिंडा

2. युवराज सिंह – लेफ्ट आर्म स्पिनर (Yuvraj Singh)
भारतीय टीम के खब्बू बल्लेबाज़ और 6 बॉल पर 6 छक्के लगाकर रिकॉर्ड बनाने वाले युवराज सिंह बल्लेबाज़ी के अलावा गेंदबाज़ी में भी हाथ आजमाने से पीछे नहीं हटते। जोकी आईपीएल में उनके द्वारा ली गई 2 हैट्रिक इस बात का बेहतरीन उदाहरण है। इन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के ख़िलाफ़ साल 2009 में ही 2 बार हैट्रिक लेकर ये साबित कर दिया कि यूंही इन्हें पंजाब का शेर नहीं कहा जाता।

Date- 1 मई 2009
Team- किंग्स इलेवन पंजाब
Against- रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु
Wicket- रॉबिन उथप्पा, जैक्स कैलिस, मार्क बाउचर

Date- 17 मई 2009
Team- किंग्स इलेवन पंजाब
Against- दिल्ली कैपिटल्स
Wicket- हर्शल गिब्स, एंड्रयू साइमंड्स,वेणुगोपाल राव

3. सैम कुर्रन – लेफ्ट आर्म मीडियम फास्ट (Sam Curran)
इंग्लैंड के युवा खिलाड़ी सैमुअल कर्रन आईपीएल इतिहास के सबसे कम उम्र के हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज हैं।इन्होंने साल 2019 में आईपीएल के 12वें संस्करण में किंग्स इलेवन पंजाब (Punjab Kings) की ओर से खेलते हुए दिल्ली कैपिटल्स के ख़िलाफ़ ये हैट्रिक ली थी।

Date- 2 अप्रैल 2019
Team- किंग्स इलेवन पंजाब
Against- दिल्ली कैपिटल्स
Wicket- कगिसो रबाड़ा,संदीप लछिमाने,हर्शल पटेल

4. मखाया एंटिनी – राइट आर्म मीडियम फास्ट (Makhaya Ntini)
दक्षिण अफ्रीका के शानदार खिलाड़ी मखाया एंटिनी ने भी आईपीएल इतिहास में हैट्रिक लेने का कारनामा किया है। आईपीएल के पहले ही सीज़न में मखाया एंटिनी ने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की तरफ़ से खेलते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के तीन बल्लेबाजों को लगातार आउट कर हैट्रिक लेने का कमाल दिखाया था। ये हैट्रिक एक मायने में सबसे अलग भी है क्योंकि इसमें एंटिनी ने तीनों बालबाजों को तीन अलग-अलग स्टंप्स पर हिट करके ये हैट्रिक पूरी की थी।

Date- 26 अप्रैल 2008
Team- चेन्नई सुपर किंग्स
Against- कोलकाता नाइट राइडर्स
Wicket- सौरव गांगुली, देवब्रत दास, डेविड हसी

जानें, IPL इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ कौन-कौन हैं…

5. अजीत चंडीला – स्पिनर (Ajit Chandila)
राजस्थान रॉयल्स (RR) के गेंदबाज़ अजीत चंदीला भी आईपीएल इतिहास में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज़ों की सूची में पांचवे स्थान पर मौजूद है। साल 2012 में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हुए इन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के ख़िलाफ़ लगातार तीन गेंदों पर विकेट चटकाकर ये कारनामा किया था।

जानें, IPL में किन खिलाड़ियों ने लगाएं है सबसे ज्यादा छक्के

Date– 8 मई 2012
Team- राजस्थान रॉयल्स
Against- पुणे वॉरियर्स
Wicket- जैस्सी राइडर, सौरव गांगुली, रॉबिन उथप्पा

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button