दिल्ली

HCL के Co-Founder Arjun Malhotra ने सरकारी स्कूल के बच्चों को दिया यह Entrepreneurship ज्ञान

गुरुवार को इस लाइव इंटरेक्शन सीरीज के 19वें सत्र में एचसीएल के सह-संस्थापक अर्जुन मल्होत्रा (HCL CO-Founder Arjun Malhotra) ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बच्चों के साथ इंटरेक्शन किया।

एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम के तहत दिल्ली सरकार दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए सफल एंटरप्रेन्योरर्स के साथ ‘लाइव इंटरेक्शन सेशन’ का आयोजन कर रही है। गुरुवार को इस लाइव इंटरेक्शन सीरीज के 19वें सत्र में एचसीएल के सह-संस्थापक अर्जुन मल्होत्रा (HCL CO-Founder Arjun Malhotra) ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बच्चों के साथ इंटरेक्शन किया।

शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया भी थे मौजूद-

इस इंटरेक्शन में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) भी मौजूद रहे। अर्जुन मल्होत्रा ने बच्चों के साथ बातचीत कर एंटरप्रेन्योरशिप को लेकर अपने अनुभवों को साझा किया। बच्चों ने उनसे एचसीएल की शुरुआत के दौरान आई चुनौतियों, अनुभवों और एक एंटरप्रेन्योर के रूप में उनकी यात्रा संबंधी कई सवाल पूछे।

इसलिए की HCL की शुरुआत-

अपने अनुभवों को साझा करते हुए एचसीएल के सह-संस्थापक अर्जुन मल्होत्रा ने कहा कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए सेल्फ-मोटिवेशन और आत्म विश्वास बेहद ज़रूरी है| मुझे एचसीएल की शुरुआत के दौरान ये विश्वास था कि माइक्रो-प्रोसेसर कंप्यूटर की दुनिया में बड़ा बदलाव लायेंगे इसलिए नौकरी छोड़ कर मैंने अपने दोस्तों के साथ मिलकर एचसीएल की शुरुआत की|

ऐसे आप भी बन सकते हैं एक सफल Entrepreneur-

अर्जुन मल्होत्रा ने कहा कि जब आप किसी काम को करते हैं तो सोचिए कि समय कैसे बचाया जाए। उसे कैसे बेहतर किया जाए जब आप ऐसा करना शुरू कर देंगे तब कोई भी ऐसी समस्या नहीं होगी जिसका समाधान आपके पास न हो| उन्होंने कहा कि हमेशा खुद से ज्यादा स्मार्ट लोगों को ढूंढने का प्रयास करे उनकी बातों को ध्यान से सुने| साथ ही अपने गलत निर्णयों को स्वीकार करना सीखें। एक एंटरप्रेन्योर के रूप में आपकी यात्रा में ये चीजें सफल होने में आपकी मदद करेंगी।

पाकिस्तान के साथ क्रिकेट नहीं खेलेगा अफगानिस्तान, इस वजह से रद्द हुई सीरीज!

आपका ऐसा व्यवहार आपको बढ़ाएगा आगे-

अर्जुन मल्होत्रा ने कहा कि एक बेहतर और सफल एंटरप्रेन्योर बनने के लिए ज़रूरी है कि आप अपने सहकर्मियों के साथ कैसा व्यवहार करते हैं| एक टीम लीडर के रूप में आप हमेशा अपने टीम मेंबर्स को सपोर्ट करें और उनका उत्साह बढ़ाएं। ये बेहद ज़रूरी है कि आप अपने साथ काम करने वाले लोगों को महत्वपूर्ण महसूस करवाएं। इससे उनके काम करने की क्षमता बढ़ेगी| उन्होंने कहा कि रोज़ रात में सोने से पहले अपने द्वारा दिन में किए गए सभी कामों के बारे में सोचें और यदि आपने कुछ गलत किया है तो अगले दिन संबंधित व्यक्ति से माफ़ी मांगें। आपका ये व्यवहार आगे बढ़ने में आपकी मदद करेगा।

UP Election 2022: महीने में इतनी बार पीएम मोदी जाएंगे यूपी, BJP ने फिक्स किया यह शेड्यूल!

आल-राउंडर की तरह काम करना बेहद जरुरी-

बच्चों को ‘लर्निंग लीडर्स अचीवमेंट’ (Learning Leaders Achievement) का मंत्र देते हुए अर्जुन मल्होत्रा ने कहा कि आप हमेशा सीखने के लिए तैयार रहे और सीखते रहें क्योंकि आगे बढ़ने में ये आपकी मदद करेगा| उन्होंने कहा कि आप किसी एक विषय में विशेषज्ञ हो सकते है लेकिन उसके अलावा भी आपको हमेशा बाकी चीजें सीखने के लिए तैयार होना चाहिए| एक एंटरप्रेन्योर के रूप में आगे बढ़ने के लिए आल-राउंडर की तरह काम करना ज़रूरी है।

पाकिस्तान के साथ क्रिकेट नहीं खेलेगा अफगानिस्तान, इस वजह से रद्द हुई सीरीज!

डिग्री का नहीं कोई महत्व- मनीष सिसोदिया

इस अवसर पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम (Entrepreneur Mindset Curriculum) से बच्चों में ग्रोथ माइंडसेट का विकास होगा जिससे वो चाहे एंटरप्रेन्योर बने या किसी कम्पनी में नौकरी करें, हमेशा आगे बढ़ते रहेंगे| आपके पास चाहे कितनी भी डिग्री क्यों न हो, लेकिन यदि आप में एंटरप्रेन्योर माइंडसेट नहीं है तो उन डिग्री का कोई महत्त्व नहीं है| उन्होंने कहा कि ईएमसी पढ़कर बच्चे जॉब सीकर के बजाय जॉब प्रोवाइडर बनेंगे और विकासशील भारत को विकसित भारत बनायेंगे।

Shashi Tharoor के Coconut Memes देखकर निकल जाएगी आपकी भी हंसी!

ऐसे सीधे कॉलेज में मिलेगा एडमिशन-

उपमुख्यमंत्री ने साझा किया कि आने वाले दिनों में जोनल व डिस्ट्रिक्ट लेवल पर ईएमसी (EMC) के अंतर्गत सीड मनी प्रोजेक्ट से 100 सबसे अच्छे प्रोजेक्ट्स की प्रदर्शनी लगाई जाएगी जिसे प्रसिद्ध सफल एंटरप्रेन्योर और विश्वविद्यालयों द्वारा मूल्यांकित किया जाएगा| इनमें टॉप 10 प्रोजेक्ट्स में शामिल बच्चों को एनएसयूटी और डीटीयू में बीबीए कोर्स में सीधे दाखिला दिया जाएगा।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button