एजुकेशन

Schools Reopen 2021: इन राज्यों में एक फरवरी से फिर से खुलेंगे स्कूल, यहां देखें पूरी लिस्ट

देश के लगभग सभी राज्यों ने फरवरी से स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय लिया है। वहीं, सभी राज्यों ने लागू किया है कि बच्चों को स्कूल भेजने के लिए लिखित सहमति पर हस्ताक्षर करना आवश्यक होगा।

Schools Reopen 2021: कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के चलते संपूर्ण भारत में तालाबंदी लगाया गया था। इस दौरान सभी स्कूलों, कॉलेजों और शैक्षिण संस्थान को मार्च से बंद कर दिया गया था। वहीं, करीब 10 महीने बाद कई राज्यों के स्कूल अब फरवरी से फिर से खुलने जा रहे हैं। चूंकि कोरोना वायरस के मामले अब लगातार गिर रहे हैं। इसलिए दिल्ली, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, मेघालय और तेलंगाना सहित कई राज्यों में छात्रों के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं फिर से शुरू हो रही हैं।

करीब एक साल बाद देश भर के स्कूल फिर से खुलने जा रहे हैं। जबकि कई राज्यों ने पहले ही ऑफ़लाइन कक्षाओं के लिए स्कूल खोल दिए हैं, फिर भी कई स्कूल ऐसे हैं जो अब फरवरी में पहली बार फिर से खोलने जा रहे हैं। हालांकि, राज्यों ने स्कूलों को कोविड-19 दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए हैं।

स्कूलों में बच्चों के लिए अटेंडेंस नहीं होगी ज़रूरी-
ध्यान देने वाली बात यह कि, ऑफ़लाइन कक्षाओं के लिए क्लासेस की उपस्थिति (Attendance) अनिवार्य नहीं है। वहीं, लगभग सभी राज्यों ने यह भी लागू किया है कि बच्चों को स्कूलों में जाने की अनुमति देने के लिए अभिभावकों द्वारा लिखित सहमति पर हस्ताक्षर करना आवश्यक होगा। यहां पर हम देश भर में फरवरी से फिर से खुलने वाले स्कूलों की राज्यवार सूची दे रहे हैं…

दिल्ली-
दिल्ली में 9वीं और 11वीं के लिए ऑफलाइन कक्षाएं 5 फरवरी से फिर से शुरू होने वाली हैं। इससे पहले, बोर्ड एग्जाम के मद्देनजर कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं 18 जनवरी को फिर से शुरू की गई थीं।

गुजरात-
गुजरात में कक्षा 9वीं और 11वीं की ऑफ़लाइन क्लासेज़ 1 फरवरी से फिर से शुरू होने जा रही है। इससे पहले, राज्य ने 11 जनवरी को कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए स्कूल को फिर से खोला था।

हिमाचल प्रदेश-
हिमाचल राज्य में 8वीं से 12वीं के लिए कक्षाएं अब 1 फरवरी से फिर से खोलने की तैयारी में हैं। दूसरी ओर, ऐसे स्कूल जो पहाड़ी क्षेत्र में हैं और लंबी सर्दियों की छुट्टियां हैं, वहां फरवरी से कक्षाएं फिर से शुरू होंगी।

तेलंगाना-
तेलंगाना राज्य अब फरवरी में कक्षा 9वीं से 12वीं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने जा रहा है। इससे पहले, तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने 1 फरवरी से कॉलेजों को फिर से खोलने की घोषणा की थी।

मेघालय-
मेघालय अब 1 फरवरी से उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए कक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए तैयार है। गौरतलब है कि मेघालय के ज्यादातर स्कूलों में इस साल की शुरुआत में ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू हो चुकी हैं।

Schools Reopen 2021: फरवरी में फिर से खुलेंगे 9वीं और 11वीं के स्कूल, दिल्ली सरकार ने लिया फैसला

जम्मू और कश्मीर-
जम्मू-कश्मीर में फरवरी से कक्षाएं फिर से शुरू करने की घोषणा की गई है और जम्मू क्षेत्र के समर जोन में उच्च शिक्षा संस्थानों को एक फरवरी से 10वीं से 12वीं के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं फिर से शुरू की जाएंगी। वहीं, कश्मीर क्षेत्र और जम्मू क्षेत्र के विंटर जॉन में उच्च शिक्षा संस्थान 15 फरवरी को ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू होंगी।

Mumbai Local: फरवरी से शुरू होगी मुंबई लोकल, जान लें ये सभी नियम

कर्नाटक-
कर्नाटक के मंत्री एस सुरेश कुमार ने घोषणा की कि स्कूल अब कक्षा 9वीं, 10वीं और प्री-यूनिवर्सिटी की कक्षाएं 1 फरवरी से फिर से खुलने जा रहे हैं।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button