टिप्स एंड ट्रिक

Aadhar Biometrics को कैसे Lock और Unlock करें

Aadhar Biometrics: आधार कार्ड और फिंगरप्रिंट की मदद से बैंक से पैसा निकालने वाले लोगों के साथ भी अब साइबर ढगी का ममला बढ़ता ही जा रहा है।

Aadhar Biometrics: आधार कार्ड और फिंगरप्रिंट की मदद से बैंक से पैसा निकालने वाले लोगों के साथ भी अब साइबर ढगी का ममला बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में कैसे आप भी अपने आधार कार्ड से जुड़े Biometrics जिसमें फिंगरप्रिंट और इरिस स्कैन शामिल हैं, को जरुरत न होने पर ताला (लॉक) लगा सकते हैं। इससे आपका आधार Biometrics और बैंक अकाउंट में रखा पैसा और भी सुरक्षित रहेगा। निम्नलिखित बिंदूओं को फॉलो कर आप भी अपने आधार कार्ड को ज्यादा मजबूत कर सकते हैं –

आधार कार्ड के Biometrics को लॉक करने के लिए UIDAI (Unique Identification Authority of India) ने एक खास फीचर लॉन्च किया है जिसे “Biometric Locking/Unlocking” कहा जाता है। यह सेवा आप आधार कार्ड की औपचारिक वेबसाइट या आधार मोबाइल एप के जरिए प्राप्त कर सकते हैं।

1. सबसे पहला कदम आपको आधार कार्ड की औपचारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in पर जाएं। या फिर आप आधार कार्ड मोबाइल एप को अपने फोन पर इंस्टॉल करें।

2. आधार कार्ड की औपचारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आप वहां “Lock/Unlock Biometrics” लिंक या टैब को देखें। मोबाइल एप पर भी यह सेवा आपको आसानी से देखने को मिल जाएगी।

3. इस “Lock/Unlock Biometrics” लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको आपना आधार कार्ड नंबर डालना है। इसी के नीचे दिए गए  captcha code को भी सही डालना होगा।

4. सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपको अपने मोबाइल फोन पर एक OTP (One-Time Password) मिलेगा। यह OTP आपको आपके Registered Mobile Number पर आएगा।

5. OTP को डालने के बाद आपके सामने “Enable” या “Lock Biometrics” दिखेगा जिसमे से एक पर क्लिक करें।

6. इससे अब आपके Biometrics (फिंगरप्रिंट और इरिस स्कैन) लॉक लग जाएगा।

आपका Aadhar card हो जाए कही गुम, तो बिना देरी किए करें इन स्टेप्स को Follow

यही प्रक्रिया आपको अपने आधार कार्ड को अनलॉक करने के लिए भी फॉलो करना होगा लेकन बस अंत में आपको “Disable” या “Unlock Biometrics” बटन पर क्लिक करना होगा।

Biometric Locking/Unlocking सुविधा के इस्तेमाल से आप अपने आधार कार्ड के biometrics को आसानी से लॉक और अनलॉक कर सकते हैं। यह सुविधा आपके आधार कार्ड की सुरक्षा को और भी प्रभावी बनाएगा।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button