दिल्ली

बच के रहें! दिल्लीवासियों को गर्मी और प्रदूषण की दोहरी मार, तेज लू के साथ हवा भी हुई खराब, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Delhi-NCR Weather Update: दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य के आस-पास 27.6 और अधिकतम तापमान सामान्य से 3 ज्यादा 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं, हवा में नमी का स्तर 17 से 28 प्रतिशत तक रहा.

Delhi-NCR Weather Forecast Today 08 June: दिल्लीवासियों भीषण गर्मी और लू से फिलहाल कोई राहत नहीं मिलती दिख रही है। मंगलवार को इसका सितम देखने को मिला। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार दिल्ली में अभी तापमान 43 से 46 डिग्री के बीच रहने वाला है और बुधवार को अलग-अलग इलाकों में ‘गंभीर लू’ चलेगी। इसके अलावा, दिन में तेज हवाएं भी दिल्लीवासियों को परेशान करेंगी। जिसे देखते हुए मौसम विभाग ने दिल्लीवासियों को हर से बाहर न निकलने की सलाह दी है और इसके दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है।

मौसम विभाग की माने तो अब शनिवार और रविवार को ही दिल्लीवासियों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। इस दौरान आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने का अनुमान है। गौरतलब है कि इस साल दिल्ली में पिछले 12 साल में सबसे अधिक लू चली है। दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग वेधशाला में इस साल 13 दिन हीट वेव रिकॉर्ड किया गया है। इससे पहले साल 2010 में सफदरजंग में 20 लू के दिन दर्ज किए गए थे। इस बार मुंगेशपुर और पीतमपुरा, नजफगढ़ और जाफरपुर में 34 हीट वेव का दिन रहा है।

बुधवार को दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में ऐसा रहेगा मौसम

  • दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य के आस-पास 27.6 और अधिकतम तापमान सामान्य से 3 अधिक 43.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। वहीं, हवा में नमी का स्तर 17 से 28 प्रतिशत तक रहा।
  • दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 43 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। वहीं, दिन में तेज हवाएं चलने का अनुमान है।
  • नोएडा में अधिकतम तापमान 44.9 और न्यूनतम तापमान 35.9 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। हालांकि, मौसम साफ रहेगा।
  • गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 44 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। वहीं, आसमान साफ रहने का अनुमान है।

दिल्ली-एनसीआर में ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंचा प्रदूषण

Delhi-NCR Pollution Update Today: वहीं दिल्ली-एनसीआर में वातावरण में मौजूद धूलकणों की वजह से हवा भी खराब हो गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक बुधवार की सुबह दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘बहुत खराब’ श्रेणी में 335 दर्ज हुआ है। वहीं नोएडा में 377, जबकि गुरुग्राम में ‘गंभीर’ श्रेणी में 403 रिकॉर्ड हुआ है। आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

Digital Skilling: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ‘डिजिटल स्किलिंग प्रोग्राम’ का करेंगे उद्घाटन

वहीं, दिल्ली और केंद्र सरकार दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। लेकिन इसके बावजूद दिल्ली में वायु। गुणवत्ता हमेशा खराब स्थिति में ही रहती है।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button