दिल्ली

Delhi NCR में सुबह से तेज हवाओं के साथ बारिश, जानें अगले दो दिन का हाल

Weather Forecast Today: मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक सोमवार को दिन भर छाए रहेंगे बादल और 50 से 60 किमी प्रति घंटे की तेज झोंकेदार हवा के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं।

Delhi NCR Weather Update: गर्मी और लू से परेशान दिल्ली वासियों के सोमवार की सुबह राहत भरी रही। सुबह से ही दिल्ली का मौसम काफी ठंडा रहा। सुबह से से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं और मध्यम बारिश भी हो रही है। साथ ही करीब 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज और झोकेंदार हवा भी चल रहीं है। ऐसे में दिल्ली के तापमान में तेज गिरावट भी देखने को मिली है। वहीं, इससे पहले मौसम विभाग ने आरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया था, तो वहीं मंगलवार को यलो अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा, मंगलवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है।

मौसम विभाग द्वारा किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली (Delhi NCR Weather Update) में 26 मई तक अधिकतम तापमान 40 डिग्री से कम ही रहने का अनुमान है। वहीं, 28 मई से गर्मी अपने चरम पर होगी और अधिकतम तापमान 42 डिग्री तक जाने की संभावना है।

वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक (Delhi NCR Weather Update) अगर पिछले कुछ वर्षों के आंकड़ों को खंगाले तो 23 से 25 मई के बीच अधिकतम तापमान 39.9 जबकि न्यूनतम 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं, 26 से 30 मई के बीच के आंकड़ों को देखें तो अधिकतम तापमान 40.4 और न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री रहा है। इसके अलावा, 28 मई के बाद मौसम साफ होने की संभावना है साथ ही तेज धूप भी निकलेगी। हालांकि, इससे पहले तक धूप के साथ बीच-बीच में बादल आते-जाते रहेंगे।

वहीं, रविवार की बात करें तो गर्मी के तेवर हालांकि थोड़े से नर्म ही रहे है। धूप तो खिली थी, लेकिन आंशिक रूप से बदल भी छाए रहे जिसकी वजह से (Delhi NCR Weather Update) थोड़ी राहत मिली। और शायद यही कारण रहा कि अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम यानी 39.3 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 23.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं, रिपोर्ट्स के मुताबिक (Delhi NCR Weather Update) हवा में नमी का स्तर 29 से 77 प्रतिशत दर्ज किया गया। इसके अलावा, मुंगेशपुर दिल्ली का सबसे गर्म क्षेत्र रहा, जहां का अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं नजफगढ़ में यह 41.1, जाफरपुर में 40.8, स्पोर्टस काम्प्लेक्स में 40.7 और पीतमपुरा में 40.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

रविवार को दिल्ली एनसीआर की हवा कहीं मध्यम और कहीं खराब श्रेणी में दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) द्वारा जारी एयर क्वालिटी (Air Quality Index) बुलेटिन के मुताबिक दिल्ली का एयर इंडेक्स 203 रहा। फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 243, गाजियाबाद का 205, ग्रेटर नोएडा का 212, गुरुग्राम का 163 और नोएडा का 209 दर्ज किया गया।

जानें, भारत के अगले मुख्य चुनवा आयुक्त राजीव कुमार के बारे में जो लेंगे सुशील चंद्रा की जगह!

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button