करियर

Income Tax Vacancy 2022: इंस्पेक्टर, असिस्टेंट और स्टाफ पदों पर निकली भर्ती, करें अप्लाई

Income Tax Vacancy 2022: आयकर विभाग की तरफ से भर्ती जारी की गई हैं। इसमें 24 पदों पर आयकर निरीक्षक, कर-सहायक और मल्टी-टास्किंग स्टाफ की जरुरत आयकर विभाग को है।

Income Tax Vacancy 2022: आयकर विभाग की तरफ से भर्ती जारी की गई हैं। इसमें 24 पदों पर आयकर निरीक्षक, कर-सहायक और मल्टी-टास्किंग स्टाफ की जरुरत आयकर विभाग को है।  इच्छुक उम्मीदवार आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट incometaxindia.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि आवेदन करने की अंतिम तारीख 18 अप्रैल, 2022 की है।

आयकर विभाग में इन तमाम पदों पर निकली भर्ती –

  1. इनकम टैक्स इंस्पेक्टर (Income Tax Inspector): 01 पद
  2. टैक्स असिस्टेंट (Tax Assistant): 05 पद
  3. मल्टी-टास्किंग स्टाफ (Multi-Tasking Staff): 18 पद

आयकर विभाग में भर्ती के लिए पात्रता मानदंड (Eligibility Criteria) –

  1. इनकम टैक्स इंस्पेक्टर (Income Tax Inspector) –

इनकम टैक्स इंस्पेक्टर पद के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से डिग्री होनी चाहिए। इन पदों के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 18 वर्ष और ज्यादा-से-ज्यादा 30 वर्ष की होनी चाहिए। इससे ज्यादा या कम उम्र के उम्मीदवारों को चयनित नहीं किया जाएगा।

2. टैक्स असिस्टेंट (Tax Assistant) – 

टैक्स असिस्टेंट को हिंदी भाषा में कर सहायक कहते हैं। कर-सहायक पद के लिए अप्लाई कर रहे उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवार के पास डाटा एंट्री स्पीड 8,000 डिप्रेशन प्रति घंटे होनी चाहिए। यहां उम्र की सीमा 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच में हैं। इससे कम या ज्यादा उम्र के उम्मीदवारों को चयनित नहीं किया जाएगा।

3. मल्टी-टास्किंग स्टाफ (Multi-Tasking Staff) – 

मल्टी-टास्किंग स्टाफ के उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ परिषद से मैट्रिक या समकक्ष पास होना अनिवार्य है। इन पद के लिए आवेदन दे रहे उम्मीदवारों की उम्र कम से कम 18 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 25 वर्ष होना चाहिए।

आयकर विभाग ऐसे करेंगे योग्ग उम्मीदवारों का चयन –

उम्मीदवारों का चयन आवेदनों की जांच करने के बाद की जाएगी योग्य उम्मीदवारों के पिछले चार वर्षों (2018, 2019, 2020 और 2021) में उनके सर्वश्रेष्ठ तीन प्रदर्शनों के मूल्यांकन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, उम्मीदवार की आयु और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन संबंधित खेल आयोजनों में उनका करियर सभी को ध्यान में रखा जाएगा।

Air India Vacancy: इन पदों पर निकली भर्ती, ऐसे और यहां करें आवेदन

आयकर विभाग की भर्ती के लिए ऐसे करें आवेदन –

आवेदन “अनुबंध- II में दिए गए प्रारूप में प्रस्तुत किए जाने चाहिए और अतिरिक्त आयकर आयुक्त, मुख्यालय (कार्मिक और स्थापना), I एसआई तल, कमरा संख्या 14, आयकर भवन, पी -7 को संबोधित किए जाने चाहिए। चौरंगी चौक, कोलकाता-700069 डाक द्वारा हाथ से ताकि 18 अप्रैल 2022 को या उससे पहले (शाम 6 बजे तक) अधोहस्ताक्षरी के कार्यालय में पहुंच सकें।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े
Back to top button