ऑटो

Top 3 Electric Scooter: भूलकर भी नहीं जाएंगे पेट्रोल पंप जब घर लाएंगे ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, मिलती 236 KM की टॉप रेंज

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने आम लोगों काफी परेशान कर रखा है। हर कोई दूसरा विकल्प तलाश है। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहन एक बेहतर विकल्प हो सकता है। वैसे तो बाजार में कई इलेक्ट्रिक वाहन उपलब्ध है, कई विकल्प भी है लेकिन उनमें से कौन सा EV लें ये बड़ी समस्या है। ऐसे में यहाँ हम आपको देश की टॉप तीन इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में बता रहे हैं।

Top 3 Electric Scooter: पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने आम लोगों काफी परेशान कर रखा है। हर कोई दूसरा विकल्प तलाश है। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहन एक बेहतर विकल्प हो सकता है। वैसे तो बाजार में कई इलेक्ट्रिक वाहन उपलब्ध है, कई विकल्प भी है लेकिन उनमें से कौन सा EV लें ये बड़ी समस्या है। ऐसे में अगर आप भी पेट्रोल बाइक और स्कूटर की बजाय एक इलेक्ट्रिक वाहन का विकल्प तलाश रहे हैं लेकिन बाजार में मौजूद विकल्पों में से कौन सा मॉडल लें ये तय नहीं कर पाए है तो हम आपको बताने जा रहे हैं देश के वो टॉप 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर जो किफायती दाम में आपको 236 किलोमीटर की लंबी ड्राइविंग रेंज देते हैं। तो आइए जानतें देश की टॉप EV मॉडल्स के बारे में…

Top 3 Electric Scooter

Simple One: हमारी लिस्ट में पहले नंबर पर सिंपल एनर्जी की सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर शामिल हैं। सिंपल वन मौजूदा वक़्त में सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज देने वाले स्कूटर में से एक है। इस स्कूटर की बैटरी और पावर की बात करें तो इसमें 4.5 किलोवाट की बैटरी दी गयी है। इस स्कूटर की मोटर 4500 वाट का पावर जनरेट करती है। सिंपल वन की ड्राइविंग रेंज और स्पीड की बात करें तो कंपनी दावा करती है कि एक बार फुल चार्ज होने पर ये स्कूटर 236 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देगी और इसकी टॉप स्पीड 105 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसके अलावा, स्पीड को लेकर कंपनी का एक दावा है कि ये इलेक्ट्रिक स्कूटर महज 2.9 सेकेंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा और 3.6 सेकेंड में 0 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड दे सकती है। इसकी कीमत की बात करें तो सिंपल वन की शुरुआती कीमत 1.09 लाख रुपए है जोकी केंद्र सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों पर दी जाने वाली FAME ।। सब्सिडी के बाद काफी कम हो जाती है।

Ola S1: दूसरे नंबर पर ओला की ओला एस 1 इलेक्ट्रिक स्कूटर है। यह एक स्टाइलिश और हाइटेक फीचर्स वाला स्कूटर है। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के दो वेरिएंट मार्केट में उतारे हैं। ओला एस 1 में 3.97 किलोवाट की लिथियम आयन बैटरी मिलती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की मोटर करीब 8500 वाट की टॉर्क पावर जनरेट करती है। ड्राइविंग रेंज और स्पीड की बात करें तो कम्पनी के मुताबिक ये स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने पर 181 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है। साथ ही 115 किलोमीटर प्रति घंटा रफ़्तार की टॉप स्पीड भी मिलती है। ओला एस की शुरुआती कीमत 85,099 रुपए है। इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 1.10 लाख रुपए हैं। लेकिन केंद्र सरकार की FAME ।। सब्सिडी मिलने के बाद इसकी काफी काम हो जाती है।

Bajaj Chetak EV 2022: कम कीमत और दमदार पावर के साथ भारत में जल्द लॉन्च होगा ये स्कूटर

Okinawa Praise: तीसरे स्थान पर ओकिनावा कंपनी की स्कूटर Okinawa Praise हैं। भारत में ओकिनावा कंपनी की इलेक्ट्रिक स्कूटर ने बड़ी सफलता हासिल की है और इनमें से एक ओकिनावा प्रेज प्लस इलेक्ट्रिक स्कूटर भी है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी ने 3.3 किलोवाट की रिमूवेबल लिथियम आयन बैटरी दी है। जिसके साथ 2500 वाट की बीएलडीसी मोटर दी गई है। ड्राइविंग रेंज को लेकर कंपनी का दावा करती है कि एक बार फुल चार्ज होने पर ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 139 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है और 58 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड बह भी मिलती है। ऐसे में अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने का मन बना चुके है तो आप इन मॉडल्स को एक बार देख सकते हैं।

Top Five E-Scooters: भारत में लॉन्च हुए ये टॉप ई-स्कूटर, सिंगल चार्ज में देते हैं 236 किमी तक की रेंज!

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button