दिल्ली

Delhi Encroachment Update: ओखला और शाहीन बाग में कब गरजेगा MCD का बुलडोजर? जानें यहां

Delhi Encroachment Update: दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने अवैध निर्माण के साथ अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई का ऐलान कर दिया है। तकरीबन एक सप्ताह के दौरान चलने वाली कार्रवाई में दक्षिण दिल्ली के कई इलाकों से अतिक्रमण हटाया जाएगा। यह अभियान चार मई से 13 मई चलाया जाएगा। जिसके लिए एसडीएमसी ने एक्शन प्लान भी बना लिया हैं।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अवैध निर्माण और अतिक्रमण के खिलाफ आए दिन एमसीडी का बुलडोजर चलाया जा रहा है। उत्तरी और पूर्वी दिल्ली नगर निगम के बाद बाद दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने भी अवैध निर्माण और अतिक्रमण को लेकर कार्रवाई शुरू कर दी है। दिल्ली के अलग अलग इलाकों में दिल्ली नगर निगम सड़को, पार्क और फुटपाथ पर अवैध निर्माण और अतिक्रमण हटाने में लगी हुई है। एमसीडी ने बुधवार से ही अतिक्रमण के खिलाफ अपने अभियान और तेज कर दिया है। इसी कड़ी में तुगलकाबाद के करणी सिंह शूटिंग रेंज इलाके में दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने अतिक्रमण के खिलाफ अपना अभियान शुरू किया।

शाहीन बाग में इस दिन चलेगा बुलडोजर
खबरों के मुताबिक दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (South Delhi Municipal Corporation) के सेंट्रल जोन में बुधवार से अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो गई है। वहीं, यह भी खबर आई थी की दिल्ली के ओखला और शाहीन बाग में एमसीडी का बुलडोजर चलाया जाएगा। ऐसे में जब एसडीएमसी की कार्रवाई तेज हो गई है, तो शाहीन बाग और ओखला में अतिक्रमण के खिलाफ बुलडोजर (bulldozer in shaheen) कब चलाया जाएगा? मिली जानकारी के मुताबिक ओखला में 6 और शाहीन बाग में 9 मई को एमसीडी का बुलडोजर चलाया जाएगा। इस दौरान बुलडोजर के जरिये ही सारे निर्माण हटाए जाएंगे। कार्रवाई के दौरान फुटपाथ, पार्कों, सड़कों से अतिक्रमण हटाने के साथ ही नियमों का उल्लंघन कर किए गए निर्माण को ध्वस्त करने की तैयारी भी है। जिसके के लिए एसडीएमसी (SDMC) ने एक्शन प्लान भी तैयार किया है।

एसडीएमसी ने लोगों को दिया इशारा
साथ ही एसडीएमसी ने लोगों को इशारा दे दिया है की अतिक्रमणकारी अपना सामान समेट लें वरना उनका सामान जब्त कर लिया जाएगा। सेंट्रल जोन के नगर निगम उपायुक्त ने दक्षिणी व दक्षिण-पूर्वी जिले के पुलिस उपायुक्त को पत्र लिखकर पर्याप्त संख्या में पुलिस फोर्स उपलब्ध कराने की मांग भी की है। सेंट्रल जोन के चेयरमैन राजपाल सिंह ने बताया कि पहले चरण में चार से 13 मई तक कार्रवाई होगी। जल्द ही अगले चरण का एक्शन प्लान भी तैयार किया जाएगा।

इन जगहों पर हटाया जाएगा अतिक्रमण और अवैध निर्माण
पूरी दिल्ली में करीब 12 जगहों पर दिल्ली नगर निगम अतिक्रमण और अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई करेगी। दिल्ली नगर निगम ने अतिक्रमण के खिलाफ अपने अभियान को तेज कर दिया और ये अभियान 13 मई तक जारी रहेगी। इस दौरान दिल्ली के शाहीन बाग, अब्दुल फज़ल एन्क्लेव, ओखला, तिलक नगर वेस्ट, मदनपुर खादर ईस्ट, जैतपुर, सरिता विहार, जसोला, कंचन कुंज, मधु विहार, विष्णु गार्डनञ, उत्तम नगर जगहों पर 4 मई से 13 तक अवैध निर्माण और अतिक्रमण के खिलाफ बुलडोजर चलाया जाएगा। दिल्ली नगर निगम में स्थायी समिति के उप अध्यक्ष राजपाल सिंह के मुताबिक एसडीएमसी (SDMC) दक्षिण दिल्ली के कई हिस्सों में 4 मई यानी बुधवार से 13 मई तक अतिक्रमण के खिलाफ अभियान का पहला चरण शुरू करेगी। इस संबंध में दक्षिण और दक्षिण पूर्व डीसीपी को पत्र भी लिखा गया है।

एसडीएमसी के चार जोन में हटाया गया अतिक्रमण
वहीं, इससे पहले मंगलवार को सार्वजनिक भूमि पर अतिक्रमण के खिलाफ अपने अभियान को तेज करते हुए, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम अपने अधिकार क्षेत्र में अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया। अधिकारियों के मुताबिक, चारों जोन में सड़क किनारे, फुटपाथ और फुटपाथ समेत सार्वजनिक भूमि से अतिक्रमण हटाया गया।कार्रवाई के दौरान, नगर निकाय की टीमों ने सड़कों के किनारे लावारिस पड़े वाहनों को भी हटाया और मुख्य सड़कों पर अवैध रूप से बनाए गए अस्थायी ढांचे को भी अतिक्रमण से मुक्त किया गया।

इन जगहों से हटाया गया अतिक्रमण
खबरों के मुताबिक नगर निकाय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक, पिछले चार महीनों में लगभग 623 किलोमीटर सड़क से अतिक्रमण हटा गया है और फुटपाथ मुक्त कर दिए गए हैं। अधिकारियों के मुताबिक पश्चिम क्षेत्र में 66.4 किमी, नजफगढ़ क्षेत्र में 162.9 किमी, दक्षिण क्षेत्र में 288.8 किमी और मध्य क्षेत्र में 104.5 किमी सड़क अतिक्रमण से मुक्त की गई है।

प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने लिखा था पत्र
इससे पहले भाजपा के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने 20 अप्रैल को दक्षिण और पूर्वी निगमों के महापौरों को पत्र लिखकर अपने क्षेत्रों में लोगों द्वारा किए गए अतिक्रमण को हटाने की मांग की थी। इस पर एसडीएमसी के मेयर मुकेश सूर्यन ने कहा था कि जिन क्षेत्रों में भारी अतिक्रमण है, वहां यातायात जाम और अन्य मुद्दों पर लक्षित करने के लिए नियमित बैठकें की जा रही हैं। इस दौरान एसडीएमसी के महापौर ने इशारा किया था कि जिन क्षेत्रों में अभियान चलाने की संभावना है, उनमें ओखला, तिलक नगर और शाहीन बाग शामिल हैं। उन्होंने यह भी कहा था कि सड़कों और सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाना किसी भी निकाय का अनिवार्य कार्य है और एसडीएमसी द्वारा भी यही तरीका अपनाया जा रहा है।

Delhi Metro: सात मंजिला ऊंचा होगा दिल्ली मेट्रो का ये नया स्टेशन, प्लेटफार्म के ऊपर होगा प्लेटफार्म

आपको बता दें कि यह अभियान दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता द्वारा दक्षिण और पूर्वी नगर निगम के महापौरों को शहर में अतिक्रमण अभियान को “तेज” करने के लिए लिखे जाने के कुछ दिनों बाद से शुरू हुआ है। इससे पहले 16 अप्रैल को दंगा प्रभावित जहांगीरपुरी में बड़े पैमाने पर विध्वंस रूप से अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाया गया था। जिसमें सुप्रीम कोर्ट को हस्तक्षेप करना पड़ा और एमसीडी के अभियान पर रोक लगा दी।

एसडीएमसी के मेयर और कमिश्नर ने किया सर्वे
गौरतलब है कि 20 अप्रैल को जहांगीरपुरी इलाके में उत्तरी दिल्ली नगर निगम (NDMC) ने अतिक्रमण और अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई की थी। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने इस पर रोक लगा दी है, लेकिन दिल्ली के अन्य इलाकों में कार्रवाई जारी है। इसी कड़ी में दिल्ली के तीनों नगर निगम रोजाना अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं। वहीं, खबरों के मुताबिक पिछले दिनों जैतपुर, मदनपुर खादर और सरिता विहार में अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की कड़ी में दक्षिणी-दिल्ली नगर निगम के मेयर और कमिश्नर ने निरीक्षण और सर्वे भी किया था।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button