एजुकेशन

Delhi Book Fair 2022: जानें दिल्ली पुस्तक मेले की तारीख, समय और जगह

दिल्ली में 22 से 26 दिसंबर 2022 तक सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक ऑफलाइन यानि फिजिकल मोड में मेले (Delhi Book Fair 2022) का आयोजन प्रगति मैदान में किया जाएगा। इसके अलावा, इस मेले की थीम एवं प्रवेश शुल्क को लेकर आइटीपीओ और एफआइपी द्वारा अंतिम निर्णय जल्द ही लिया जाएगा।

लंबे समय से इंतजार कर रहें पुस्तक प्रेमियों के लिए अब अच्छी खबर है। आखिरकार लंबे इंतजार के बाद दिल्ली में 26वें दिल्ली पुस्तक मेला (Delhi Book Fair 2022) जल्द लगने वाला है। जिसको लेकर तैयारियां भी शुरू हो गई है। पुस्तक प्रेमी काफी समय से दिल्ली में ऑफलाइन मोड में दिल्ली पुस्तक मेले के आयोजित किए जाने का इंतजार कर रहे थे। ऐसे में इसी साल दिसंबर में पुस्तक मेले का आयोजन किया जाएगा। दिल्ली में 22 से 26 दिसंबर 2022 तक सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक ऑफलाइन यानि फिजिकल मोड में मेले (Delhi Book Fair 2022) का आयोजन प्रगति मैदान में किया जाएगा। इसके अलावा, इस मेले की थीम एवं प्रवेश शुल्क को लेकर आइटीपीओ और एफआइपी द्वारा अंतिम निर्णय जल्द ही लिया जाएगा।

यहां होगा Delhi Book Fair 2022
22-26 दिसंबर, 2022 के दौरान प्रगति मैदान, नई दिल्ली में इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गनाइजेशन दिल्ली पुस्तक मेले (Delhi Book Fair 2022) के 26वें संस्करण का आयोजन प्रगति मैदान के हॉल 7 डी, ई और एफ, जी, एच में करेगा। इसके साथ ही 22वां स्टेशनरी फेयर, 6वां ऑफिस ऑटोमेशन और 6वां कॉरपोरेट गिफ्ट फेयर हॉल 7 ए, बी, सी में आयोजित होगा। यह मेला भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन (ITPO) के साथ मिलकर फेडरेशन ऑफ इंडियन पब्लिशर्स के सहयोग से आयोजित होगा।

पुस्तक मेले का महत्व
सभी आयु वर्ग के लोगों में पढ़ने की आदत को बढ़ावा देने में पुस्तक मेलों
की बड़ी भूमिका होती है। दिल्ली पुस्तक मेला (Delhi Book Fair 2022) कलम और मुद्रित दुनिया की ताकत को दोहराने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है और छात्रों, शिक्षकों, विद्वानों, लेखकों, बुद्धिजीवियों, पुस्तकालयाध्यक्षों और पुस्तक प्रेमियों द्वारा उत्सुकता से प्रतीक्षित सबसे बड़ी पुस्तक बोनान्ज़ा के रूप में पहचाना जाने लगा है।

Delhi Book Fair के लाभ
साक्षरता और पढ़ने की आदत को बढ़ावा देने के अलावा, विशेष रूप से बच्चों और युवाओं में, मेले में विभिन्न विषयों पर भारतीय पुस्तकों का एक विशाल चित्रमाला प्रस्तुत किया जाता है। मेला (Delhi Book Fair 2022) व्यापार से व्यापार लेनदेन, नए संपर्क स्थापित करने, सह-प्रकाशन व्यवस्था में प्रवेश करने, पुरानी और दुर्लभ पुस्तकों के पुनर्मुद्रण, अनुवाद और कॉपी राइट व्यवस्था के अलावा, मेले में आगंतुकों की भीड़ के रूप में खुदरा बिक्री के अवसर प्रदान करने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करता है।

Book Recommendations: “द स्ट्रगल फॉर पुलिस रिफॉर्म्स इन इंडिया: रूलर पुलिस टू पीपल्स पुलिस”

दिल्ली पुस्तक मेले की गतिविधियां
इसके अलावा, मेले (Delhi Book Fair 2022) के दौरान कई सम्मेलन और सेमिनार, क्रेता-विक्रेता बैठकें, पुस्तक विमोचन, पुस्तक चर्चा, बच्चों के लिए साहित्यिक गतिविधियाँ और लेखक से मिलें आयोजित की जाएंगी। मेले में स्टेशनरी/ऑफिस ऑटोमेशन और कॉरपोरेट गिफ्ट फेयर के साथ-साथ इसके उत्पाद प्रोफाइल के साथ-साथ आयोजित किया जाता है।

New Delhi World Book Fair 2023 तारीख को लेकर बड़ा अपडेट, यहां जानें जगह और ये विशेष बातें

आईटीपीओ आपको 26वें दिल्ली पुस्तक मेले (Delhi Book Fair 2022)/22वें स्टेशनरी मेले/6वें कार्यालय स्वचालन मेले और 6वें कॉर्पोरेट उपहार मेले-2022 में भाग लेने के लिए आपको आमंत्रित करते हुए प्रसन्नता हो रही है।

कोरोना के चलते ऑनलाइन आयोजित हुआ था मेला
मालूम हो कि कोरोना वायरस के चलते दिल्ली पुस्तक मेला (Delhi Book Fair) साल 2020 और 2021 में ऑनलाइन मोड में आयोजित किया गया था, जिसके काफी सकारात्मक परिणाम देखने को मिले थे।

Delhi Book Fair की गतिविधियां

  • पुस्तक मेला
  • प्रदर्शनियां
  • विशेषज्ञ पैनल चर्चाएं
  • पुस्तक विमोचन
  • फूड स्टॉल

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button