प्रेस रिलीज़

श्री अरबिंदो की 150वीं जयंती पर ऋषि विश्वविद्यालय की नई शुरुआत

ऋषि विश्वविद्यालय के मानव विज्ञान केंद्र ने शुक्रवार को भारतीय विद्या सदन में श्री अरबिंदी के राजनीतिक और सांस्कृतिक दर्शन राष्ट्रवाद और स्वराज पर व्याख्यान की एक भारतीय दार्शनिक अनुसंधान परिषद (आईसीपीआर) द्वारा प्रायोजित श्रृंखला का उद्घाटन किया।

ऋषि विश्वविद्यालय के मानव विज्ञान केंद्र ने शुक्रवार को भारतीय विद्या सदन में श्री अरबिंदी के राजनीतिक और सांस्कृतिक दर्शन राष्ट्रवाद और स्वराज पर व्याख्यान की एक भारतीय दार्शनिक अनुसंधान परिषद (आईसीपीआर) द्वारा प्रायोजित श्रृंखला का उद्घाटन किया। भवन, नई दिल्ली श्री अरविंदो की 150वीं जयंती मनाने के लिए यह एक भव्य आयोजन था जिसने भारत के स्वतंत्रता के 75 वै वर्ष में आजादी का अमृत महोत्सव को भी चिन्ति किया।

इस अवसर पर संस्कृति और विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थीं. आईसीपीआर के सदस्य सचिव डॉ सच्चिदानंद मिश्रा विशिष्ट अतिथि थे, जेएनयू में प्रोफेसर और आईआईएएस के पूर्व निदेशक डॉ मकरंद परांजपे मुख्य वक्ता थे और ऋषि विश्वविद्यालय में सेंटर फॉर ह्यूमन साइंसेज के निदेशक डॉ समदद मिश्र संयोजक थे। भारतीय विदयाँ भवन नई दिल्ली के निदेशक अशोक प्रधान का संदेश प्रोफेसर शशिबाला डीन, सेंटर फॉर इंडोलॉजी बीबीबी नई दिल्ली द्वारा पड़ा गया। आरके मिश्रा रजिस्टार नई दिल्ली ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे।

वक्ताओं ने वास्तव में स्वतंत्र होने के लिए एक रात के रूप में मन और विचार की स्वतंत्रता प्राप्त करने की आवश्यकता पर जोर देकर संदर्भ निर्धारित किया और बताया कि कैसे श्री अरविंदो का दर्शन हमें उस दिशा में ले जाता है।

मीनाक्षी लेखी ने भारत को विश्वगुरु बनने के लिए मार्गदर्शन करने में श्री अराबदी के दर्शन के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने स्वदेशी पर अरविंदों के दर्शन पर अत्यधिक जोर देते हुए तिरंगे की महिमा पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने आगे गर्व, अच्छे विचारों और कार्यों के साथ आगे बढ़ने के लिए एक समाज के कर्तव्यों को आगे बढ़ाया। राष्ट्रवाद पर श्री अरविंदो के दर्शन के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि श्री अरबिंदो एक ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने जीवन को देवत्व से जोग्र और उनका पूरा दर्शन उस परिप्रेक्ष्य पर आधारित था। इस ऐस के माध्यम से पूरे अस्तित्व को देखा गया, जहां उन्होंने यह देखना शुरू कर दिया कि सामान्य दिन-प्रतिदिन के अस्तित्व से परे जीवन है। हम सभी का जीने का एक उद्देश्य है और वह उददेश्य जनता की अलाई के लिए, राष्ट्र की सेवा के लिए है उन्होंने इतने सारे लोगों को राष्ट्रवाद और देशभक्ति के साथ देवत्व के प्रभावों को जोड़ने के लिए प्रेरित किया।

श्रृंखला का पहला व्याख्यान हो पराजये टकरा यो अरबिंदो के स्वराज्य के विचारः एक नए भारत की ओर पर दिया गया था। उन्होंने भक्ति, शक्ति, ज्ञान पर श्री अरबिंदो के विचारों पर जोर दिया और उन्होंने मानव की पूरी क्षमता का पता कैसे लगाया। उन्होंने पूर्ण स्वराज और प्रतिरोधकेत पर श्री अरबिंदो के दृष्टिकोण पर भी

प्रकाश डालाऔर स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए एक उपकरण के रूप में अहिंसा के अभ्यास पर गांधीजी के साथ अपनी असहमति को इंगित किया।

ऋषिहर के बारे में

ऋषि भारत का पहला सामाजिक प्रभाव वाला विश्वविद्यालय है। हमारे शैक्षणिक क्षेत्रों में रचनात्मकता, शिक्षा, उद्यमिला, स्वास्थ्य देखभाल और सार्वजनिक नेतृत्व शामिल हैं। सीखने के लिए एप्लिकेशन-आधारित, बहु-विषयक और पारिस्थितिकी तब के दृष्टिकोण के साथ, हम नेताओं की एक पीढ़ी को घोषित करने और शिक्षित करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो दुनिया में सकारात्मक बदल सकते हैं।

हम शिक्षा और अवसर तक समान पहुंच को सक्षम करने के मिशन पर काम कर रहे हैं। हमारा दृष्टिकोण भारत में उच्च शिक्षा को बदलना और छात्रों को दूरदर्शी और प्रेरक नेतृत्व और उद्यमशीलता कौशल वाले व्यक्ति बनने के लिए प्रशिक्षित करना है।

हमारे बारे में और अधिक पढ़ें https://rishihood edu.in/about/

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button