एजुकेशन

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल से की मुलाकात, शिक्षा के अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

यूपी की राज्यपाल ने आज केंद्रीय शिक्षा मंत्री से मुलाकात की। बैठक के दौरान नई शिक्षा नीति - 2020 और शिक्षा से संबंधित अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई।

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ से मुलाकात की। बैठक के दौरान राष्ट्रीय शिक्षा नीति – 2020 (New Education Policy 2020) के कार्यान्वयन और शिक्षा के क्षेत्र से संबंधित अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक में मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए।

बैठक के दौरान उत्तर प्रदेश की गवर्नर आनंदीबेन पटेल ने उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग, द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण प्रदान करने, शिक्षकों को प्रशिक्षण देने, छात्रों के शैक्षणिक कल्याण को सुनिश्चित करने जैसी की जा रही विभिन्न पहलों पर प्रकाश डाला। उन्होंने केंद्रीय मंत्री को प्री-प्राइमरी स्तर और प्राथमिक स्तर के छात्रों के लिए “शिक्षक मार्गदर्शिका” पुस्तक की एक प्रति भी भेंट की। यह मार्गदर्शिका शिक्षकों को छात्र केंद्रित शिक्षण की बेहतर समझ विकसित करने, पर्यावरण के विभिन्न विषयों, नैतिक शिक्षा आदि को सम्पूर्ण तरीके से समझने में मदद करेगी।

रायबरेली में AAP नेता सोमनाथ भारती पर फेंकी गई स्याही, दिया विवादित बयान

पोखरियाल ने बताया कि जैसा की नई शिक्षा नीति में उल्लेख किया गया है, बुनियादी साक्षरता एवं संख्यात्मक साक्षरता के विकास को एक राष्ट्रीय मिशन के तौर पर लिया जाएगा जिससे सीखने के परिणामों, शिक्षकों के प्रशिक्षण आदि पर एक रूपरेखा तैयार की जा सके। उन्होंने यह भी बताया कि एनसीईआरटी एक नए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (एनसीएफ) विकसित कर रहा है। उन्होंने कहा कि शिक्षक गाइड में दिए गए सुझावों को परखा जाएगा और उन्हें एनसीएफ में उपयुक्त रूप से शामिल किया जाएगा।

Bird flu in Delhi: बर्ड फ्लू ने दिल्ली में दी दस्तक, देश के 9 राज्यों में फैला एवियन इन्फ्लूएंजा

– पीआईबी

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button