देश

CDS Bipin Rawat की कही गई यह पांच बातें देश कभी नहीं भूलेगा

सीडीएस बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) का आज होलीकॉप्टर दुर्घटनागस्त होने से निधन हो गया। उनके साथ उनकी धर्म पत्नी और 12 अन्य प्रमुख सैनिकों का भी निधन हो गया।

सीडीएस बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) का आज होलीकॉप्टर दुर्घटनागस्त होने से निधन हो गया। उनके साथ उनकी धर्म पत्नी और 11 अन्य प्रमुख सैनिकों का निधन हो गया। सीडीएस बिपिन रावत देश की देव भूमि उत्तराखंड में जन्मे थे। सेना में उनकी वीरता के किस्से सभी लोग जानते हैं। उन्होने हमेशा देश के दुश्मनों को सीधी चेतावनी और देश के सम्मान को अटल रखा। आज उन्ही की कुछ बातों की यादों का झरोखा आपको भी इस आर्टिकल में पढ़ने को मिलेगा।

‘भारतीय सेना एक नौकरी का जरिया नहीं है’- बिपिन रावत

सीडीएस बिपिन रावत ने सेना में भर्ती को लेकर नवजवान साथियों से एक अपील की थी। उन्होने कहा था कि नौकरी करनी है तो वह कहीं और भी हो सकती है। नौकरी करने के लिए सेना में न आएं। क्योंकि सेना कोई नौकरी का जरिया नहीं है। उनकी इस बात को आज भी युवा जोकि सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे हैं उसे एक प्रेरणा के रुप में देखते हैं।

Top Best Dialogues of CDS Bipin Rawat to remember today
Photo Source: Social Media

‘….तो उसका नाश कर दिया जाएगा’- रावत

सीडीएस बिपिन रावत एक सैनिक और सेना अध्यक्ष होने के नाते हमेशा सेना की बात ही करते थे। उनकी नजर में देश का सम्मान सबसे सर्वोपरि था। उन्होने कई बार देश और भारतीय सेना के दुश्मनों को साफ-साफ चेताया था। बिपिन रावत ने यहां तक कह दिया था कि भारतीय सेना के ऊपर कोई बुरी नजर डालेगा, तो उसका नाश कर दिया जाएगा। उनकी इस बात से कोई भी भारतीय उनके अंदर बसी देशभक्ती की भावना का अंदाजा लगा सकता था।

Top Best Dialogues of CDS Bipin Rawat to remember today
Photo Source: Social Media

‘अकेले मैं क्रेडिट नहीं लेना चाहूंगा’ – बिपिन रावत

देश के पहले सीडीएस के रुप में तीनों सेनाओं को बिपिन रावत का साथ और साहस मिला। बिपिन रावत ने सेनाओं में बदलाव को प्रखर रखा। उनका कहना था कि अब समय बदल गया है। अब युद्ध विश्व युद्ध एक या दो की तरह नहीं लड़े जाएंगे। अब युद्ध कम समय के लिए होंगे जिसमें आधुनिक हथियारों और बदलाव की जरुरत है। इसके लिए उन्होने तीनों सेनाओं को एक करने का काम किया। जिसके बारे में उन्होने कई बार कहा कि वो अकेले इसका क्रेडिट नहीं लेना चाहते हैं।

Top Best Dialogues of CDS Bipin Rawat to remember today
Photo Source: Social Media

ध्वज के सम्मान के लिए सैनिक अपनी जान दे देता है!- बिपिन रावत

सीडीएस बिपिन रावत सेना की प्रमुखता को हमेशा से ही सबके सामने मंच पर खड़े होकर रखा। उनके दिल में जो भी आया उन्होने किसी डर के बिना सभी के सामने रखा। एक मंच से सेना के सिपाही की बात करते हुए उन्होने कहा था कि एक सिपाही के लिए देश की रक्षा और सम्मान सबसे ऊपर होता है। एक सिपाही अपने देश और कंपनी के झंड़े के लिए अपनी जान तक दे देता है।

Top Best Dialogues of CDS Bipin Rawat to remember today
Photo Source: Social Media

‘सुधर जाए पाक नहीं तो समझा देंगे’- बिपिन रावत

सीडीएस बिपिन रावत देश के दुश्मनों को समय-समय पर चेताते रहते थे। बिपिन रावत के समय में जब जब पाकिस्तान और चीन ने आंख दिखाई उन्होने सिर्फ अपनी चेतावनी से ही दोनों के पसीने निकाल दिए। एक बार पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए उन्होने कहा था कि सुधर जाए पाक नहीं तो समझा देंगे।

दुर्घटनाग्रस्त हुए रूसी निर्मित IAF Mi-17V5 हेलीकॉप्टरों के बारे में सबकुछ जाने यहां

Top Best Dialogues of CDS Bipin Rawat to remember today
Photo Source: Social Media

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button