टेक्नोलॉजी

Airtel 5G नेटवर्क जल्द हो सकता है लॉन्च, हैदराबाद ट्रायल में मिली 3Gbps की स्पीड

Airtel 5G नेटवर्क को कुछ ही महीनों में लॉन्च करने के लिए तैयार है।  एयरटेल ने हाल ही में हैदराबाद में सफलतापूर्वक अपने 5G नेटवर्क का फील्ड ट्रायल किया है। जहां ट्रायल के दौरान 3Gbps की स्पीड मिली है।

भारत में 5G नेटवर्क को लेकर अलग-अलग टेलीकॉम कंपिनयां अपने स्तर पर काम कर रही है। इसी बीच Airtel ने एक कॉमर्शियल नेटवर्क पर 5G नेटवर्क का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है। यह परीक्षण हैदराबाद में किया गया। ऐसे में एयरटेल ने कहा कि वह जल्द ही पूरे भारत में 5G सेवाओं (Airtel 5G) को शुरू करने के लिए तैयार है। एयरटेल ने 5G टेस्ट के लिए 1,800MHz बैंड पर ऑपरेटिंग Sub-6GHz NSA (नॉन-स्टैंडअलोन) नेटवर्क का इस्तेमाल किया। वहीं, एयरटेल ने Oppo Reno 5 Pro और Oppo Find X2 Pro स्मार्टफोन पर 5G नेटवर्क का टेस्ट किया। वहीं, एयरटेल का दावा है कि मौजूदा तकनीकों की तुलना में इसका 5G नेटवर्क 10x स्पीड, 10x लेटेंसी (Latency) और 100x कंसीलर (Concurrency) देने में सक्षम है।

मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्चर पर तैयार है 5G सर्विस-
एयरटेल के उपकरण 1800/2100/2300 मेगाहर्ट्ज और सब-गीगाहर्ट्ज बैंड (800/900 मेगाहर्ट्ज) के साथ भी संगत हैं। वहीं,  डायनामिक स्पेक्ट्रम शेयरिंग तकनीक एयरटेल को उसी स्पेक्ट्रम पर 4G और 5G नेटवर्क चलाने की अनुमति देगी। ऐसे में एयरटेल का कहना है कि वह अपने मौजूदा बुनियादी ढाँचे (Existing infrastructure) के माध्यम से 5G सेवाओं (Airtel 5G) को कुछ ही महीनों में रोल आउट कर सकती है, बशर्ते सरकार अपेक्षित अनुमति जारी करें। 4G की तरह ही 5G सर्विस को चरणों में रोल आउट किया जाएगा। ऐसे में महानगरीय शहरों में 5G सेवा पहले मिलने की संभावना है।

कुछ सेकंड में डाउनलोड होगी मूवी-
एयरटेल अपने 5G नेटवर्क की टेस्टिंग Oppo Reno 5 Pro और Oppo Find X2 Pro स्मार्टफोन पर की। टेस्टिंग के दौरान 3Gbps स्पीड को हिट करने में कामयाब रहा, जिससे यूजर्स कुछ सेकंड में एक फूल लेंथ मूवी डाउनलोड कर सकते हैं। यह स्पीड और नंबर्स काफी प्रभावशाली है।

5G पर Reliance Jio का प्लान-
रिलायंस जियो ने भी 2021 की दूसरी छमाही में अपने 5G नेटवर्क को लॉन्च करने की योजना बनाई है। वहीं, इस वर्ष की शुरुवात में Reliance Jio ने भी 5G नेटवर्क की टेस्टिंग की थी, जहां रिलायंस जियो को करीब 1Gbps की अधिकतम स्पीड मिली थी। ऐसे में रिलायंस जियो का दावा है कि वह भी भारत में 2021 के मध्य में अपना 5G नेटवर्क तैयार कर लेगी।

Realme X7, X7 Pro भारत में इस दिन होंगे लॉन्च, जानें इसके Features और Price

5G सर्विस का फूल एक्सपीरियंस अभी नहीं-
एयरटेल का कहना है कि यूजर्स को 5G सर्विस का फूल एक्सपीरियंस  तभी संभव होगा जब पर्याप्त स्पेक्ट्रम उपलब्ध हो और सरकार से मंजूरी मिल जाए। हालांकि, भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 5G तैयार  डीवाइस की सामान्य कमी नहीं है। ऐसे में हम आने वाले हफ्तों और महीनों में कई और 5G स्मार्टफोन लॉन्च करने की उम्मीद कर सकते हैं।

Farmers Protest: किसान आंदोलन को देखते हुए DMRC ने बंद किए ये मेट्रो स्टेशन

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button