उत्तर प्रदेश

UP Exist Poll 2022: उत्तर प्रदेश में SP या BJP किसकी बन रही है सरकार?

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 आज समाप्त हो गया है। 10 फरवरी से शुरु हुआ चुनावी दौरा 7 मार्च को खत्म हुआ। इसके नतीजे 10 मार्च को वोट की काउंटिंग के साथ आने शुरु हो जाएंगे।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 का आज समाप्त हो गया है। 10 फरवरी से शुरु हुआ चुनावी दौरा 7 मार्च को खत्म हुआ। इसके नतीजे 10 मार्च को वोट की काउंटिंग के साथ आने शुरु हो जाएंगे। लेकिन उससे पहले सबकी निगाह UP Exist Poll पर हैं। क्योंकि 10 मार्च से पहले सब जान लेना चाहते हैं कि सरकार किसकी आ रही है। ऐसे में यहां आपको सभी आंकड़े देखने को मिलेंगे।

साल 2017 में थे ये नतीजे-

साल 2017 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 325 विधानसभा सीट पर जीत हासिल की थी। समाजवादी पार्टी को 47, बहुजन समाज पार्टी को 19, कांग्रेस को 19 और अन्य को 5 सीटें मिली थी। बीजेपी के लिए राहत की बात यह थी कि 2017 में उनको ऐसी बढ़त मिली थी जितनी की 2012 में समाजवादी पार्टी के पास नहीं थी। ऐसे में बीजेपी के ज्यादातर नेता बहुत ही आत्मविश्वास के साथ कहते हुए भी देखे गए कि सरकार तो बन रही है अब भले ही सीट कम हो जाएं।

International Women’s Day 2022 पर देखें महिलाओं पर बनी ये टॉप 5 फिल्में

2022 में 10 मार्च को हो सकती है यह तस्वीर –

किसान आंदोलन के बाद से उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी का माहौल जरुर ही बना। समाजवादी पार्टी ने पूरी कोशिश की इसे फुटबॉल की तरह खेल कर गोल कर दिया। इसके लिए उन्होने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की भी सहायता ली। लेकिन समाजावादी पार्टी जितनी सीट जितना चाहती थी कहीं ना कहीं उसे 10 मार्च को उतनी सीट नहीं मिलने जा रही हैं। 10 मार्च को बीजेपी के खाते में 200 से 250 सीट जा सकती हैं। समाजवादी पार्टी 100 से 150 सीट की बीच रह सकती है। इसी के साथ बहुजन समाज पार्टी 15-20 सीट और कांग्रेस पार्टी 10 से कम सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। इस बार सबसे ज्यादा नुकसान अन्य और निर्दलीय लड़े उम्मीदवारों का होगा।

UP Election 2022: क्या Nautanwa से Amanmani Tripathi ही जीत रहे हैं चुनाव?

उत्तर प्रदेश में बीजेपी बना रही है सरकार –

उत्तर प्रदेश के चुनावी रण के Exist Poll की बात करें तो बीजेपी साफ तौर पर सरकार बनाती हुई नजर आ रही है। नुकसान साफ तौर पर बीजेपी को हो रहा है। 2017 में 325 सीट जीतने वाली बीजेपी के गाल पर जनता जरुर ही थप्पड़ मार रही है। लेकिन थप्पड़ इतना भी जोरदार नहीं है कि सरकार ही न बने।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button