देश

देश के नाम COVID19 Vaccination को लेकर एक और रिकॉर्ड हुआ दर्ज, WHO ने दी बधाई

देशभर में 75 करोड़ कोरोना वायरस टीके अब तक लोगों को लगाए जा चुके हैं। इसकी जानकारी खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार को दी।

देशभर में 75 करोड़ कोरोना वायरस टीके (India Vaccination Drive) अब तक लोगों को लगाए जा चुके हैं। इसकी जानकारी खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार को दी। उन्होने कहा कि भारत ने 75 करोड़ खुराक देकर अपने कोरोनावायरस टीकाकरण अभियान में एक मील का पत्थर पार कर लिया है।

आजादी के 75 साल से जोड़कर कही यह बात-

केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने एक ट्वीट में भारत की आजादी के 75वें वर्ष को प्रशासित 75 करोड़ खुराक से जोड़कर याद किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत का टीकाकरण अभियान (India Vaccination Drive) लगातार नए आयाम गढ़ रहा है।

Sakinaka और Ulhasnagar के बाद महाराष्ट्र में एक और बच्ची के साथ हुआ दुष्कर्म

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत को दी बधाई-

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत ने पिछले 24 घंटों में वैक्सीन की 53 लाख 38 हजार 945 खुराकें दी हैं। यह टीकाकरण कवरेज 75 लाख 64 हजार 949 सत्रों के माध्यम से हासिल किया गया है। इस पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के दक्षिण-पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉ पूनम खेत्रपाल सिंह ने भारत को बधाई दी है। इसके लिए उन्होने बकायदा एक ट्वीट भी किया है।

कौन है मलका गंज में इमारत गिरने का दोषी? सीएम केजरीवाल ने किया यह ट्वीट

इन राज्यों में सबको मिली टीके की पहली खुराक-

अब तक देश के छह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों जिसमें सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, गोवा, दादरा और नगर हवेली, लद्दाख और लक्षद्वीप शामिल हैं। यहां रहने वाले सभी वयस्कों को टीके की कम से कम एक खुराक लग चुकी है।

India में बढ़ती Vaccination Drive की रफ्तार-

केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि भारत को 10 करोड़ टीकाकरण (India Vaccination Drive) के आंकड़े को छूने में 85 दिन लगे, 20 करोड़ के आंकड़े को पार करने में 45 और 30 करोड़ तक पहुंचने में 29 दिन लगे। उन्होंने कहा कि 7 सितंबर को 60 करोड़ से 70 करोड़ तक पहुंचने में केवल 13 दिन लगे।

इस तारीख से शुरु हुआ था India Vaccination Drive-

देशभर में टीकाकरण अभियान (India Vaccination Drive) 16 जनवरी को शुरू किया गया था। देश ने 1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया। सरकार ने तब 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को टीकाकरण की अनुमति देकर टीकाकरण अभियान का विस्तार करने का निर्णय लिया।

27 अगस्त को देशभर में बना यह रिकॉर्ड-

27 अगस्त को, देशभर में 1 करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन लोगों को लगाई गई थी। जोकि एक दिन में लगाई गई वैक्सीन के नंबर में सबसे ज्यादा है। देश में लगभग 94 करोड़ वयस्क हैं और उन्हें पूरी तरह से टीकाकरण के लिए 188 करोड़ खुराक की आवश्यकता है क्योंकि भारत में तीन कोविड टीके- सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा कोविशील्ड, भारत बायोटेक द्वारा कोवैक्सिन और रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी मौजूद है।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button