दिल्ली

दिल्ली में येलो अलर्ट जारी, और सख्त हो जाएंगी पाबंदियां, जानें, क्या होता है येलो अलर्ट

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया की राज्य में और सख्त होंगी पाबंदियां। मुख्यमंत्री ने कहा, दो दिनों से ज्यादा समय से 0.5 फीसदी कोरोना पॉजिटिविटी रेट दर्ज की जा रही है। ऐसे में दिल्ली में येलो अलर्ट लागू हो गया।

कोरोना वायरस के मामले दिल्ली में फिर से रफ्तार पकड़ने लगे हैं। दिल्ली में लगातार दो दिन में 0.5 फीसदी कोरो ना पॉजिटिवीटी रेट दर्ज की गई है। ऐसे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में येलो अलर्ट जारी कर दिया है। सीएम ने मंगलवार को ऐलान किया है की राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पाबंदियों को और सख्त किया जाएगा।

लगाई जायेंगी और पाबंदियां-

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘जुलाई में हमने GRAP बनाया था, ताकि साइंटिफिक तारिक से पाबंदियां लगा सकें। दिल्ली में GRAP को लागू करने का निर्णय लिया गया है। येलो अलर्ट लागू होगा। पाबंदियां लगाई जा रही हैं।’

दिल्ली के जारी हुआ येलो अलर्ट-

उन्होंने आगे कहा, दो दिनों से ज्यादा समय से 0.5 फीसदी कोरोना पॉजिटिविटी रेट दर्ज की जा रही है। ऐसे में हम ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तहत लेवल 1 (येलो अलर्ट) को लागू कर रहे हैं। लागू होने वाले प्रतिबंधों पर एक विस्तृत आदेश जल्द ही जारी किया जाएगा।’

कोरोना से निपटने के लिए 10 गुना तैयार-

इसके अलावा, सीएम केजरीवाल ने कहा कि कोरोना से डरने की बात नहीं है। उन्होंने कहा ज्यादातर मामले माइल्ड लक्षण वाले ही हैं। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मरीज़ों को आईसीयू या वेंटिलेटर या ऑक्सीजन बेड्स की ज़रूरत नहीं पड़ी है। ऐसे में चिंता की करने की कोई बात नहीं है। उन्होंने कहा की इस बार कोरोना वायरस से निपटने के लिए हम 10 गुना ज्यादा तैयार हैं।

बंद करने पड़ सकते हैं मार्केट-

बता दें, बाज़ार और मॉल में भीड़ की तस्वीरें आ रही हैं। फोटो वीडियो वायरल हो रहे हैं जिनमें लोगों ने मास्क नहीं पहना है। ऐसे में मुख्यमंत्री केरीवाल ने लोगों से अपील करते हुए कह की अब ऐसी तस्वीरें न आएं की मार्केट में भीड़ है और लोगों ने मास्क नहीं पहना है, वरना बाजार बंद करने पड़ेंगे और उससे आर्थिक दिक्कत होगी।

Amazon Prime Video पर 1 जनवरी से शुरू हो रही है ये खास सर्विस, Hotstar और Sony live को होगी दिक्कत

क्या है येलो अलर्ट?

दिल्ली सरकार ने जुलाई में कोरोना से निपटने के लिए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तहत कई लेवल बनाए थे। इसके लेवल 1 को येलो अलर्ट कहा गया है। ऐसे में येलो अलर्ट तब जारी किया जाता है जब कोरो ना संक्रमण दर लगातार दो दिन तक 0.5 दर प्रतिशत से अधिक रहती हो। इस (येलो अलर्ट) दौरान नाइट कर्फ्यू लगाना, स्कूल कॉलेजों को बंद करना, गैर आवश्यक सामान की दुकानों को ओड इवन के आधार पर खोलना और मेट्रो ट्रेनों तथा सार्वजनिक परिवहन की बसों में यात्रियों के बैठने की क्षमता 50 प्रतिशत तक करने जैसे उपाय आते हैं।

OnePlus 10 Pro: इस दिन होगा ये धाकड़ स्मार्टफोन लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button