टिप्स एंड ट्रिक

PAN Card Correction: पैन कार्ड की खराब फोटो को घर बैठे ऐसे करें ठीक

पैन कार्ड बनवाते वक्त कई बार तकनी खामियों की वजह से नाम, जन्म तिथि और फोटो धुंधली हो जाती है। और इसे ठीक कराने के लिए काफी चक्कर काटने पड़ जाते है। ऐसे में आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या है तो घबराने की ज़रूरत नहीं।

PAN Card Correction: आज के नए युग में आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और पैन कार्ड काफी जरूरी दस्तावेज़ माने जाते हैं। छोटे काम से लेकर बड़े कामों तक इन दस्तावेजों की ज़रूरत पड़ती है। ऐसे में यह जरुरी हो जाता है की यह तीनों कागज़ात सही सलाम सभी के पास हो। लेकिन अगर इन्हीं दस्तावेजों में कोई बदलाव करवाना हो तो काफी समय लग जाता है। पैन कार्ड एक 10 अंकों वाला एक यूनिक नंबर होता है, जिसे आयकर विभाग जारी करता है। पैन कार्ड में आपके सारे पर्सनल डिटेल्स फीड होते हैं।

PAN Card Correction: पैन कार्ड बनवाते वक्त कई बार तकनी खामियों की वजह से नाम, जन्म तिथि और फोटो धुंधली हो जाती है। और इसे ठीक कराने के लिए काफी चक्कर काटने पड़ जाते है। ऐसे में आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या है तो घबराने की ज़रूरत नहीं। अब आप घर बैठे आसान तरीके से अपना पैन कार्ड और फोटो ठीक करवा सकते हैं, तो आइए जानते वो पूरा प्रोसेस…जो पैन कार्ड की फोटो बदलने के लिए जरूरी है।

PAN Card Correction के फॉलो करें ये आसान स्टेप्स-

स्टेप 1
पैन कार्ड पर अपनी फोटो बदलने के लिए सबसे पहले आपको एनडीएलएस (NDLS) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने अप्लाई ऑनलाइन और रजिस्टर्ड यूजर के दो विकल्प दिखाई देंगे। अप्लाई ऑनलाइन के सेक्शन में जाकर अब आपको एप्लीकेशन टाइप में चेंज्स और करेक्शन इन द एक्सिटिंड पैन डाटा विकल्प का चयन करना होगा। इसके बाद आपको इंडिविजुअल वाले विकल्प का चयन करना होगा। उसके बाद एप्लीकेशन इंफोमेशन में मांगी गई सभी जानकारी अच्छे से भरना होगा। सभी जानकारी भरने के बाद आपको एक कैप्चा कोड भरना होगा। इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें और केवाईसी के लिए अपना विकल्प चुनें।

IIT Bombay के पराग अग्रवाल ट्वीटर के नए CEO, यहां जाने उनके बारे में ज्यादा

स्टेप 2
केवाईसी के बाद आपको दो विकल्प फोटो मिसमैच और सिग्नेचर मिसमैच दिखाई देंगे। ऐसे में अगर आपको सिग्नेचर में बदलाव करवाना चाहते हैं तो सिग्नेचर मिसमैच पर क्लिक करें और फोटो में बदलाव करवाने के लिए फोटो मिसमैच के विकल्प पर क्लिक करें। अब आपको अपनी सारी जानकारी सही से भरनी होगी और नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद डिजिटल फॉर्म में सभी दस्तावेज और आइडेंटिटी प्रूफ जमा करने होंगे। इसके बाद डिक्लरेशन पर टिक करने के बाद सब्मिट बटन पर क्लिक करें।

PAN Card Correction के लिए देने होंगे इतने पैसे

स्टेप 3
शुल्क की बात करें तो भारत में रहने वाले लोगों के लिए इस प्रक्रिया के लिए 101 रुपए देने होंगे। इसके अलावा भारत से बाहर रहने वाले लोगों के लिए और बाहर के एड्रेस के लिए 1011 रुपए की फीस लगती है। पूरी प्रक्रिया होने के बाद आपको 15 अंकों वाला एक एक्नॉलेजमेंट नंबर मिलेगा। इस एक्नॉलेजमेंट के जरिए बाद में अपना एप्लीकेशन स्टेटस ट्रैक कर सकते हैं। इसके अलावा आपको अपनी एप्लीकेशन का एक प्रिंट आउट इनकम टैक्स पैन सर्विस यूनिट को भेजना होगा।

Magh Mela 2022: इस सर्टिफिकेट के बिना नहीं होगी एंट्री, प्रयागराज में आदेश जारी

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button