एजुकेशन

AICTE के Chairman को प्रतिमाह मिलती है इतनी लाख सैलरी

Income of AICTE Chairman: भारत देश के सबसे उच्च पदों में से एक एआईसीटीई ( AICTE ) जैसी निकाय का चेयरमैन होना भी है।

Income of AICTE Chairman: भारत देश के सबसे उच्च पदों में से एक एआईसीटीई ( AICTE ) जैसी निकाय का चेयरमैन होना भी है। इस पद पर बैठे व्यक्ति के हाथों में कई ऐसे फैसले होते हैं, जिनका सीधा असर देश की तकनीकी शिक्षा व्यवस्था और उस व्यवस्था से पढ़कर निकल रहे छात्रों के जीवन पर पड़ता है। देश में तकनीकी संस्थानों को मान्यता एआईसीटीई ( AICTE ) द्वारा दिया जाता है। एआईसीटीई ( AICTE ) के मुखिया के रुप में चेयरमैन की कुर्सी होती है। चेयरमैन को भारतीय केंद्रिय शिक्षा मंत्रालय द्वारा नियुक्त किया जाता है।

खाली होने वाली है एआईसीटीई ( AICTE ) के चेयरमैन की कुर्सी –

जुलाई 2022 में एआईसीटीई ( AICTE ) को अपने नए चेयरमैन की जरुरत होगी। साल 2015 से एआईसीटीई ( AICTE ) के चेयरमैन के रुप में प्रो अनिल डी सहस्रबुद्धे ( Prof Anil D Sahasrabudhe ) कार्यरत हैं। जिन्होने केंद्र में कई शिक्षा मंत्रियों के साथ काम किया। इसी के साथ नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति भी उन्ही के कार्यकाल में लागू हुई। 2018 में प्रो अनिल डी सहस्रबुद्धे ( Prof Anil D Sahasrabudhe ) का कार्यकाल एआईसीटीई ( AICTE ) के चेयरमैन के रुप में खत्म हो गया था। लेकिन केंद्रीय सरकार ने उनके कामों और सरकार के साथ अच्छे तालमेल को देखते हुए उनका कार्यकाल आगे के लिए बढ़ा दिया। कुल मिलाकर प्रो अनिल डी सहस्रबुद्धे का कार्यकाल 7 वर्षों तक रहा। अब एआईसीटीई ( AICTE ) को अपने नए चेयरमैन की तलाश है, जिसकी जानकारी केंद्रीय शिक्षा द्वारा दिया गया है।

देश में तकनीकी संस्थानों के लिए क्या है एआईसीटीई (AICTE) का मतलब

एआईसीटीई ( AICTE ) के चेयरमैन की मासिक आय –

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा सूचना जारी कर उम्मीदवारों को न्यौता दिया गया है जोकि हर मायने में एआईसीटीई ( AICTE ) के चेयरमैन के पद के लिए खुद को सक्षम समझते हैं। इसी सूचना में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने एआईसीटीई ( AICTE ) के चेयरमैन की मासिक सैलरी का भी जिक्र किया है। इसमें एआईसीटीई ( AICTE ) के चेयरमैन की मासिक आय 2 लाख 25 हजार बताई गई है। यानी की एआईसीटीई ( AICTE ) के चेयरमैन की वार्षिक आय 27 लाख रुपये है।

AICTE Chairman Income Monthly Yearly by Ministry of Education
Photo Source: Ministry of Education

Infosys और AICTE के बीच डिजिटल व जीवन-कौशल विकास के लिए एमओयू

ऐसे करें एआईसीटीई ( AICTE ) के चेयरमैन पद के लिए आवेदन –

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा सूचना में उम्मीदवार जिनकी आयु 60 वर्ष से कम है इस पद के लिए आवेदन दे सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को अपनी योग्यता, आयु, ईमेल आईडी और अन्य जानकारी सहित सहित व्यक्तिगत और पेशेवर प्रासंगिक जानकारी को अपने फॉर्म में भरना होगा। एक बार फॉर्म भरने के बाद, उम्मीदवारों को अपना फॉर्म निम्न पते पर उप निदेशक (टीई), उच्च शिक्षा विभाग में भेजना होगा। पता: शिक्षा मंत्रालय, कमरा नंबर 535-सी, केबिन-ई, शास्त्री भवन, नई दिल्ली।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button