टिप्स एंड ट्रिक

WhatsApp में मिलने वाला है ये नया फीचर, जानकर उड़ जाएंगे होश

WhatsApp दुनिया का सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक इस्तेमाल करने वाला मैसेजिंग ऐप है। यूजर्स को एक बेहतर एक्सपीरियंस मिले इसलिए व्हाट्सएप यूजर्स के लिए लगातार अपने प्लेटफॉर्म में नए अपडेट्स को जोड़ता रहता है। पिछले कई हफ्तों में हमने व्हाट्सएप के कई फीचर्स को देखा है।

WhatsApp दुनिया का सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक इस्तेमाल करने वाला मैसेजिंग ऐप है। यूजर्स को एक बेहतर एक्सपीरियंस मिले इसलिए व्हाट्सएप यूजर्स के लिए लगातार अपने प्लेटफॉर्म में नए अपडेट्स को जोड़ता रहता है। पिछले कई हफ्तों में हमने व्हाट्सएप के कई फीचर्स को देखा है। चाहे वो WhatsApp Pay हो या डार्क मोड। साथ ही व्हाट्सएप ने अपने प्लेटफॉर्म पर नए स्टिकर पैक जैसे फीचर्स को लगातार अपडेट किया है। ऐसे में इस सप्ताह न केवल व्हाट्सएप बल्कि हमें फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप के बारे में लेटेस्ट अपडेट्स और कई दिलचस्प जानकारी के बारे में पता चला है। आईए जानते है नए अपडेट्स के बारे में-

व्हाट्सएप पे सर्विस को मिली मंजूरी-

अब आप जल्द ही हेल्थ इंश्योरेंस और माइक्रो-पेंशन जैसे प्रोडक्टस व्हाट्सएप पर खरीद सकेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक की स्वामित्व वाली ये टेक्नो‍लॉजी फर्म फाइनेंशियल सर्विसेज देने वाली कंपनियों के साथ मिलकर अपने प्लेटफॉर्म पर इन्हें खरीदने की सुविधा उपलब्ध कराएगी। खबरों के अनुसार 2021 में कंपनी अपनी सेवाओं का दायरा बढ़ाने वाली है। जिसमें एजुकेशन, कॉमर्स, फाइनेंस और सोशल सर्विसेज आदि को शामिल किया जाएगा। कंपनी के मालिक ने कहा कि हाल में यूपीआई पर व्हाट्सएप पे (WhatsApp Pay) सर्विस को मंजूरी मिली है। इसकी मदद से कई माइक्रो-फाइनेंस प्रोडक्ट्स को ऑफर करने में मदद मिलेगी और उनका विस्तार बढ़ेगा। बता दे, कंपनी इस फीचर पर पिछले कई महीनों से एक्सपेरिमेंट्स के तौर पर लगातार काम कर रही थी।

व्हाट्सएप वेब और डेस्कटॉप एप पर वॉयस और वीडियो कॉल-

दुनिया में इस वक्त इंस्टेंट मैसेंजिंग के लिए व्हाट्सएप को सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। क्लीन यूजर इंटरफेस के कारण ये यूजर्स का लोकप्रिय एप्लिकेशन है। अभी तक व्हाट्सएप यूजर्स व्हाट्सएप के मोबाइल एप्लिकेशन का इस्तेमाल करके ही वॉयस और वीडियो कॉल कर सकते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। क्योंकि व्हाट्सएप जल्द ही इस फीचर को WhatsApp Web और व्हाट्सएप के डेस्कटॉप (WhatsApp Desktop Version) आधारित एप पर लाने का काम कर रहा है। हालांकि, कंपनी ने यूजर्स के लिए इस फीचर को बीटा मोड में रोल आउट करना शुरू कर दिया है।

अगले साल कुछ फोन पर काम करना बंद करेगा व्हाट्सएप:

एक रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सएप अगले साल से एंड्रॉयड और आईओएस आधारित फोन के एक ग्रुप के लिए काम करना बंद कर देगा। इस लिस्ट में एंड्रॉयड 4.3 या इससे पुराने और iOS 9 या उससे अधिक पुराने फोन शामिल हैं।

Nokia 3.4: इस दिन भारत में होगा लॉन्च, जानें Price और Features

भारत में कुल इतने व्हाट्सएप यूजर्स-

एक इवेंट के दौरान, फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने ऐलान किया था कि विश्व स्तर पर व्हाट्सएप के कुल 50 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं। इनमें से लगभग 15 मिलियन यूजर्स केवल भारत में हैं।

KTM 125 Duke हुई लॉन्च, यहां देखें Price और Specification

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े
Back to top button