टिप्स एंड ट्रिक

PVC Aadhar Card: क्या आप भी इस्तेमाल करते हैं ये नकली आधार कार्ड, UIDAI ने दी चेतावनी

PVC Aadhar Card: क्या आपको पता है जो आधार कार्ड आपके पास अवसध वो अवैध हो सकता है। जिसको लेकर UIDAI ने लोगों को चेतावनी भी दी है। मौजूदा वक़्त में भारत के अंदर कई जगहों पर फिजिकल कार्ड के रूप में समान्य दुकानों पर आधार कार्ड प्रिंटिंग की पेशकश की जाती है, जो सिक्योरिटी कारणों से अवैध है।

PVC Aadhar Card: आधार कार्ड हमारे जीवन का एक महत्पूर्ण हिस्सा है। लगभग सरे सरकारी काम इस आधार कार्ड के बिना शायद अधूरे है। ऐसे में आधार कार्ड हर किसी के पास किसी न किसी रूप में होगा। लेकिन क्या आपको पता है जो आधार कार्ड आपके पास अवसध वो अवैध हो सकता है। जिसको लेकर UIDAI ने लोगों को चेतावनी भी दी है। मौजूदा वक़्त में भारत के अंदर कई जगहों पर फिजिकल कार्ड के रूप में समान्य दुकानों पर आधार कार्ड प्रिंटिंग की पेशकश की जाती है, जो सिक्योरिटी कारणों से अवैध है। लेकिन फिर भी आम लोग इस तरह के पीवीसी आधार कार्ड दुकानों से बनवाते रहते है। लेकिन अब UIDAI सख़्त कदम उठाते हुए बाज़ार बनवाये गए पीवीसी आधार कार्ड को अवैध घोसित कर दिया है। ऐसे में आपका आधार कार्ड वैलिड है या नहीं और कौनसा आधार कार्ड मान्य है हम आपको इस लेख में बताएंगे।

boAt Bassheads 100 in Ear Wired Earphones with Mic(Black)

UIDAI ने लोगों को दी चेतावनी-

UIDAI ने ट्विटर पर चेतावनी देते हुए कहा की मार्केट से ख़रीदे या बनवाए गए पीवीसी आधार कार्ड वैध नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये सामान्य पीवीसी कार्ड सिक्योरिटी फीचर्स से लैस नहीं होते। मार्किट में इस प्रकार कार्ड आसानी से मिल जाते है। हालॉंकि, UIDAI लोगों को इसके नकारात्मक पहलू से अवगत करा रही है  और UIDAI की ओर से जारी पीवीसी कार्ड को इस्तेमाल करने पर ज़ोर दे रहा है। इसके अलावा, यूआईडीएआई ने लोगों से अपील की है कि अपने पीवीसी आधार कार्ड का ऑर्डर केवल UIDAI की ऑफिशियल साइट  से करें। जिसके लिए जनता को 50 रुपए का चार्ज देना होगा और कार्ड होल्डर्स को उनका आधार कार्ड स्पीड पोस्ट के जरिए उन तक पहुंच जायेगा। UIDAI ने आगे बताया कि एक बार ऐप्लिकेशन जमा होने के बाद पीवीसी आधार कार्ड 5 वर्किंग डेज में भेज दिया जायेगा।

क्या हैं PVC Aadhar Card के सिक्योरिटी फीचर्स-

आम तौर पर किसी व्यक्ति की पहचान उसके नाम, फोटो और आधार नंबर से हो जाती है लेकिन डिजिटल और ऑनलाइन इंटरनेट की दुनिया में ऐसे कई घटनाएं देखने को मिले हैं जहां पर स्कैमर किसी और के आधार कार्ड का इस्तेमाल कर पहचान को फर्जी बना देते हैं। ऐसे में पीवीसी आधार कार्ड के सिक्योरिटी के लिहाज से काफी अहम हो जाते हैं। इसी कारण आईडीएआई ने आधिकारिक पीवीसी आधार कार्ड जनता के लिए लांच किया है।

पीवीसी आधार कार्ड में होती ये खुबिया-

ऑफिशियल पीवीसी आधार कार्ड में कई फीचर्स हैं जो की आधिकारिक पहचान के तौर पर काम करते हैं, जो उन्हें नकली पीवीसी कार्ड से अलग बनाते हैं। ऑफिशियल पीवीसी आधार कार्ड में एक सिक्योरिटी क्यूआर कोड, होलोग्राम, माइक्रो टेक्स्ट, घोस्ट इमेज, इश्यू और प्रिंट डेट, गिलोच पैटर्न और एक उभरा हुआ आधार लोगो होता है जो की वैध आधार कार्ड होता है।

ये पीवीसी आधार कार्ड नहीं होगा मान्य-

ऐसे में अगर आपके आधार कार्ड (PVC Aadhar Card) में इनमें से कोई भी फीचर नहीं है तो आपका आधार कार्ड वैध नहीं है। सामन्य तौर पर लोग इन बातों पर ध्यान नहीं देते लेकिन यह दिक्कत तब आती है जब लोग अपना पीवीसी आधार कार्ड सरकार के अलावा अन्य किसी सोर्स से बनवाते हैं। आमतौर पर एक नार्मल सेलर के पास सही पीवीसी कंटेंट का फॉर्मेट और कार्ड के सही साइज को जान सकता है, लेकिन वे इन सभी सिक्योरिटी फीचर को समान्य पीवीसी आधार कार्ड में शामिल नहीं कर सकता जोकि आधार कार्ड के साथ-साथ यूजर की पहचान को काफी सुरक्षित बनाते है।

ऑफिशियल PVC Aadhaar Card कैसे बनवाए-

ऐसे में अगर आप सिक्योरिटी फीचर वाला पीवीसी आधार कार्ड पाना या बनवाना चाहते हैं तो आपको निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

pTron Bassbuds Duo New Bluetooth 5.1 Wireless Headphones, Stereo Audio, Touch Control TWS, Dual HD Mic, Type-C Fast Charging, IPX4 Water-Resistant, Passive Noise Cancelling & Voice Assistant (Black)

(PVC Aadhar Card kaise banaye online)

  • सबसे पहले आपको UIDAI ऑफिसियल साइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/genricPVC पर जाना होगा
  • जब आप एक बार इस पेज पर पहुंच जाएं तो आपको अपना आधार नंबर और एक कैप्चा दर्ज करना होगा
  • अगर आपका फोन नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो आपको इसे भी दर्ज करना होगा
  • उसके बाद आपको ‘सेंड ओटीपी’ बटन पर क्लिक करना होगा
  • जब एक बार आपके फोन नंबर पर ओटीपी आ जाए तो उसके बाद उसे अगले स्क्रीन पर दर्ज कीजिए
  • एक बार वेरीफाई होने के बाद आपको ऑनलाइन 50 रुपए का भुगतान करना होगा
  • फिर उसके बाद आपके स्क्रीन पर एक मैसेज आएगा जिसमें बताया जाएगा कि आपका आधार कार्ड जल्द आपको मिल जाएगा
  • UIDAI के मुताबिक, आपका पीवीसी आधार कार्ड 5 वर्किंग डेज के अंदर मिल जाना चाहिए
  • आपको इसे ट्रैक करने के लिए एक एडब्ल्यूबी भी प्राप्त होगा

इंडियन 5G स्पेक्ट्रम फ्लाइट राडार के लिए कितना सुरक्षित है? जानें यहां

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े
Back to top button