व्यापार

आपका Aadhar card हो जाए कही गुम, तो बिना देरी किए करें इन स्टेप्स को Follow

आधार कार्डधारक यूआईडीएआई (UIDAI) की वेबसाइट या एमआधार ऐप पर डुप्लीकेट कॉपी के लिए अप्लाई कर सकते हैं, यदि आपका मूल कार्ड खो जाता है या गुम हो जाता है।

क्या आपने अपना आधार कार्ड खो दिया है और अपने पहचान प्रमाण की एक और कॉपी को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं? भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यूआईडीएआई (UIDA) की वेबसाइट या एमआधार ऐप (MAadhaar App) के माध्यम से आधार कार्ड ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, अब यह एक मामूली काम हो गया है।

यूआईडीएआई के नए प्रावधानों के अनुसार, आधार कार्डधारक रीप्रिंट का आदेश देकर इसे ऑनलाइन हांसिल कर सकते हैं। आधार कार्ड भारतीयों के लिए महत्वपूर्ण पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करता है, जो 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या, बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय डेटा का उपयोग करता है।

आधार कार्ड को दोबारा प्रिंट कराने के लिए इन नियमों का पालन करें:

1: यूजर्स को यूआईडीएआई (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ या mAadhaar ऐप पर लॉग इन करना होगा

2: यूजर को ‘आदेश आधार रीप्रिंट’ विकल्प पर क्लिक करना आवश्यक होगा।

3: ‘आर्डर आधार रीप्रिंट’ पर क्लिक करने के बाद, अपना आधार नंबर (यूआईडी) या नामांकन आईडी (ईआईडी) दर्ज करें। यूजर को आधार कार्ड नंबर (यूआईडी), नामांकन संख्या (ईआईडी), पूरा नाम और रजिस्टर मोबाइल नंबर जैसे डिटेल भरने होंगे। यदि कोई अपना मोबाइल नंबर सार्वजनिक डोमेन में नहीं डालना चाहता है, तो आपके ईमेल पते के साथ आपका आधार कार्ड प्राप्त करने का प्रावधान है।

4: वेबसाइट पर एक विकल्प दिखाई देगा जहां यूजर्स को एक कैप्चा दर्ज करना होगा। कैप्चा भरने के बाद ‘Send OTP’ या ‘Enter TOTP’ विकल्प पर क्लिक करें।

5: आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। यह एमआधार ऐप पर दिखाई देगा।

6: मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी भरें और टी एंड सी चेकबॉक्स चेक करें और सभी डिटेल जमा करें।

7: भुगतान करें विकल्प पर क्लिक करें और भुगतान का अपना ऑनलाइन तरीका चुनें और पैसे का भुगतान करें।

8: पेज एक भुगतान गेटवे पर रीडायरेक्ट किया जाएगा जहां आपको 50 रुपये (जीएसटी और स्पीड पोस्ट शुल्क सहित) का भुगतान करने के लिए कहा जाएगा।भुगतान करने के बाद, अपनी सेवा अनुरोध संख्या (SRN) वाली पावती पर्ची को डाउनलोड करें और सहेजें।

9: भुगतान सफल होने के बाद, आपका आधार कार्ड प्रिंट हो जाएगा और 15 दिनों के भीतर स्पीड पोस्ट के माध्यम से आपको भेज दिया जाएगा

एम आधार ऐप के प्रयोग:

आधार के रीप्रिंट के आदेश के अलावा, एमआधार का उपयोग आधार को ऑफलाइन मोड में दिखाने के लिए किया जा सकता है। जब नागरिकों को अपना पहचान प्रमाण दिखाने की आवश्यकता होती है। एक व्यक्ति एमआधार का उपयोग करके एक मोबाइल में पांच सदस्यों के आधार का प्रबंधन कर सकता है और बायोमेट्रिक्स का उपयोग करके इसे सुरक्षित भी कर सकता है।

Jhund review: Amitabh Bachchan की बॉलीवुड फिल्मों से अलग है उनकी ये जीवन की ‘झुंड’

कोई भी ऐप में अनुरोध स्थिति डैशबोर्ड की जांच कर सकता है और आधार सेवा केंद्र पर जाने के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकता है। यह उपयोगकर्ता को निकटतम नामांकन केंद्र खोजने में मदद करने के लिए नामांकन केंद्र का पता लगाने में मदद करता है।

अगर आप एमआधार एप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो एप में ही आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। यह उपयोगकर्ताओं को VID उत्पन्न करने में भी मदद करता है जिसका उपयोग आधार के स्थान पर इसकी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किया जा सकता है।

The Kapil Sharma Show: कपिल के शो में जमेगा रंग, जब आएंगे ये 4 भोजपुरिया स्टार एक संग

आधार सिंक फीचर यूजर को अपडेट अनुरोध पूरा होने के बाद आधार प्रोफाइल में अपडेटेड डेटा लाने में मदद करता है।

 

 

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button