राज्यउत्तर प्रदेश

UP में अब तक 8 हजार से भी ज्यादा हुए एनकाउंटर, 146 अपराधियों का राम नाम सत्य, देखें पूरी लिस्ट यहां

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के उत्तर प्रदेश की सत्ता में आने के बाद से एनकाउंटर (UP Total Encounter Since 2017) जारी है। उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ मुठभेड़ में अब तक कुल 146 अपराधी मारे जा चुके हैं। जबकि 3,300 से अधिक अपराधी घायल हुए हैं।

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के उत्तर प्रदेश की सत्ता में आने के बाद से एनकाउंटर (UP Total Encounter Since 2017) जारी है। उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ मुठभेड़ में अब तक कुल 146 अपराधी मारे जा चुके हैं। जबकि 3,300 से अधिक अपराधी घायल हुए हैं।

दिलचस्प बात यह है कि मुठभेड़ में घायल हुए ज्यादातर अपराधियों के पैरों में गोली लगी है। जिसे यूपी पुलिस के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अनौपचारिक रूप से “ऑपरेशन लंगड़ा” का नाम दे रहे हैं। ऑपरेशन लंगड़ा के तहत पुलिस पर गोली चला भागने की कोशिश करने वाले अपराधियों के पैरों पर गोली मार उन्हे लंगड़ा बना दिया जाता है।

अब तक कुल 8 हजार से ज्यादा हुई मुठभेड़-

यूपी पुलिस के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, मार्च 2017 से, यूपी पुलिस ने कुल 8 हजार 472 मुठभेड़ों में कम से कम 3 हजार 302 कथित अपराधियों को गोली मारकर घायल कर दिया है। जिनमें से कई अपराधी अब लंगड़ हो गए हैं या फिर उनके पैरों में गोली लगने के निशान कायम हैं।

एक हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी हुए घायल-

यूपी पुलिस के इन आधिकारिक आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि इन मुठभेड़ों में अब 13 पुलिसकर्मी भी शहीद हुए हैं। 1 हजार 157 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। लेकिन कामयाबी की बात तो यह है कि प्रदेश में अब तक कुल 18 हजार 225 अपराधियों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

नागपंचमी के शुभ अवसर पर चाँदी के झूले पर विराजये रामलला, देखिए यह तस्वीर

मारना नहीं बल्की पकड़ना है मकसद- एडीजी प्रशांत कुमार

प्रशांत कुमार, यूपी पुलिस एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) ने कहा कि यूपी सरकार की अपराध और अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति है। ड्यूटी पर रहते हुए, अगर कोई हम पर गोली चलाता है, तो हम जवाबी कार्रवाई करते हैं, और यह पुलिस को दी गई कानूनी शक्ति है। इस प्रक्रिया के दौरान, गंभीर चोटें और मौतें  (UP Total Encounter Since 2017) हो सकती हैं। हमारे लोग भी मारे गए हैं और घायल हुए हैं। लब्बोलुआब यह है कि अगर कोई अवैध काम करता है, तो पुलिस प्रतिक्रिया करती है। हालांकि, हमारा मुख्य मकसद व्यक्ति को मारना नहीं बल्कि गिरफ्तारी करना है।

सीएम योगी आदित्यानाथ की खुली चेतावनी-

कई सार्वजनिक साक्षात्कारों में सीएम योगी आदित्यनाथ ने खुद कड़ी चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि पुलिस अपराधियों को खदेड़ने में संकोच नहीं करेगी “अगर वे अपने तरीके नहीं बदलते हैं।”

अब Himachal के Lahaul में टूटा पहाड़, गांव छोड़ भागे लोग, देखिए यह भयानक वीडियो

गाड़ी पलटने के बाद हुआ था विकास दूबे का एनकाउंटर-

यूपी पुलिस की मुठभेड़ (UP Total Encounter Since 2017) की रणनीति का एक आकर्षण गैंगस्टर विकास दुबे की हत्या रही है, जो कई दिनों तक भागने के बाद मध्य प्रदेश में पकड़ा गया था और बाद में पिछले साल यूपी लाए जाने के दौरान सड़क पर हुई मुठभेड़ में मारा गया था। दुबे के एनकाउंटर पर कई सवाल उठे जिसमें पुलिस ने कहा कि वांछित अपराधी को वापस राज्य में लाने वाली कार पलट गई और दुबे उनकी हिरासत से भागने की कोशिश में मारा गया।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button