दिल्ली

अगर ऐसा कर दिया तो मुफ्त में मिलेगी देश के सभी नागरिकों को बिजली

Right To Free Electricity: आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh) ने फ्री बिजली के अधिकार (Right To Free Electricity) को मूलभूत अधिकारों (Fundamental Rights) में शामिल करने के लिए राज्यसभा में प्राइवेट मेंबर बिल (Private Member Bill) के रूप में प्रस्ताव दिया है।

Right To Free Electricity: आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh) ने फ्री बिजली के अधिकार (Right To Free Electricity) को मूलभूत अधिकारों (Fundamental Rights) में शामिल करने के लिए राज्यसभा में प्राइवेट मेंबर बिल (Private Member Bill) के रूप में प्रस्ताव दिया है।

इस बिल में आप सांसद संजय सिंह ने देश के सभी ग्रामीण एवं शहरी परिवारों के साथ ही किसानों, मजदूरों, महिलाओं एवं व्यापारियों आदि को भी फ्री बिजली प्रदान करने का प्रस्ताव रखा। संजय सिंह का कहना है कि देश के संसाधनों से ही बिजली का निर्माण होता है तो देश के लोगों का बिजली पर बराबर हक़ बनता है।

नेताओं को फ्री बिजली तो फिर आम जनता को क्यों नही –

संजय सिंह ने यह प्रश्न खड़ा किया कि देश में नेताओं को हजारों यूनिट बिजली बिल्कुल मुफ़्त दे दी जाती है। तो देश के गरीबों, किसानों, मजदूरों और परिवारों को यह अधिकार क्यों नहीं दिया जा सकता?

आसमान छूते बिजली के दाम –

देश में आसमान छूते बिजली के दामों ने गरीब से लेकर अमीर तक और मजदूर से लेकर व्यापारी तक हर व्यक्ति को परेशान कर रखा है। आदमी जितना कमाता है उसका एक बड़ा हिस्सा सिर्फ़ बिजली के बिल चुकाने में चला जाता है। आज व्यक्ति के जीवन में ऐसा कोई काम नहीं है जो बिना बिजली के चल सके। शिक्षा, स्वास्थ्य, व्यापार, ट्रांसपोर्ट हर जगह पर बिजली की बहुतायत माँग है। ऐसे में बिजली के दाम रोज महंगाई का नया रिकार्ड बना रहे हैं।

निजीकरण से और बढ़ रहे हैं बिजली के दाम –

सरकारें बिजली के दामों को बढ़ने से रोकने के बजाय इसका निजीकरण किये जा रही हैं। जिसके कारण बिजली के दामों पर से सरकार का नियंत्रण बिल्कुल ख़त्म सा होता जा रहा है और निजी कंपनियाँ मनमाने ढंग से लोगों के ऊपर बिजली बिल का बोझ बढ़ा रही है। जिसपर सांसद संजय सिंह का कहना है कि इन परिस्थितियों में यह आवश्यक हो जाता है कि अब बिजली को लोगों का मूलभूत अधिकार बनाने का कानून संसद से पास कराया जाये ताकि देश में लाखों परिवारों को बिजली बिल के बोझ तले दबने से बचाया जा सके। लोग अपने इस बचे हुए धन को बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य एवं कई अन्य जरूरी चीजों में लगा सकेंगे।

संजय सिंह ने आगे कहा कि बिजली के अधिकार को मूलभूत अधिकार में शामिल करने से यह सुनिश्चित किया सकेगा कि देश के प्रत्येक व्यक्ति को चाहे उसकी आर्थिक एवं सामाजिक परिस्थितियाँ कैसी भी हों, उसको पर्याप्त एवं सस्ती बिजली का उपयोग करने से वंचित नहीं किया जा सकेगा।

केंद्र और राज्य सरकार मिलकर करेंगी काम- संजय सिंह

सांसद संजय सिंह ने अपने प्राइवेट मेंबर बिल में यह स्पष्ट किया है कि केंद्र एवं राज्य सरकारों की यह जिम्मेदारी होगी कि देश के प्रत्येक नागरिक तक अनिवार्य एवं फ्री बिजली की पँहुच सुनिश्चित की जाये। इसके साथ ही यह भी कहा है कि यदि लोगों को राज्यों द्वारा फ्री बिजली मुहैया कराने में जो मुश्किलें आती हैं उनके समाधान की जिम्मेदारी केंद्र सरकार पर होगी तथा केंद्र एवं राज्य सरकार दोनों मिलकर फ्री एवं सस्ती बिजली की निश्चित मात्रा का निर्धारण करेंगी। सांसद संजय सिंह का यह भी कहना है कि स्थानीय प्रशासन, राज्य सरकार तथा केंद्र सरकार मिलकर लोगों के हित में ईमानदारी से काम करें तो लोगों तक फ्री बिजली पँहुचाना बहुत अधिक मुश्किल काम नहीं है।

दिल्ली में केजरीवाल सरकार का दिया उदाहरण- संजय सिंह

राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने आम आदमी पार्टी का उदाहरण देते हुए कहा कि जिस प्रकार दिल्ली में केजरीवाल सरकार द्वारा बिजली विभाग में होने वाले भ्रष्टाचार और घालमेल को ख़त्म कर एक ईमानदार सिस्टम की स्थापना की है उसी तरह अन्य राज्यों को भी पारदर्शी और जनहितकारी सिस्टम की स्थापना करनी चाहिए। दिल्ली सरकार में आज लाखों लोगों के बिजली बिल बिल्कुल शून्य आ रहे हैं और इसके बावजूद भी दिली सरकार का बजट पूरी तरह से फायदे में है।

The Fame Game: नहीं चली OTT प्लेटफार्म पर धक-धक गर्ल की डेब्यू फिल्म, फैंस ने दिया ये रिएक्शन

दिल्ली सरकार से लें प्रेरणा- सांसद संजय सिंह

सांसद संजय सिंह ने दिल्ली सरकार की बिजली नीति पर विश्वास जताते हुए कहा कि देश की अन्य सरकारों को भी दिल्ली से प्रेरणा लेनी चाहिए कि लोगों के हित में नीतियों को किस प्रकार सरलतापूर्वक अंजाम दिया जा सकता है। दिल्ली सरकार के पास स्वयं का बिजली उत्पादन स्रोत न होने के बाद भी कम्पनियों के साथ मिलकर जनता के बोझ को ख़त्म करना एक चुनौतीपूर्णकाम था किंतु दिल्ली सरकार के सकारात्मक उद्देश्यों और ईमानदार शासन की बदौलत आज दिल्ली की जनता फ्री बिजली का लाभ उठाकर अपने परिवार का और भी अच्छे तरीके से पालन-पोषण कर रहे हैं।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button