देश

Indian Railways: अब ट्रेन में सोने को लेकर बना नियम, तोड़ने पर देना पड़ सकता है जुर्माना

Indian Railways New Guidelines for Passengers: मोबाइल पर गाने सुनने के अलावा रेलवे को कई शिकायतें ऐसी मिली थीं। जहां ट्रेन में लोग ग्रुप में बैठकर ऊंची आवाज में बातें करते हैं और हंसी मजाक करते हैं। वहीं इसके अलावा लाइट जलाने और बुझाने को लेकर भी कई बार विवाद हुआ है। जिसके चलते रेल मंत्रालय (Railway Ministry) ने ये नए नियम बनाए हैं।

Indian Railways New Rules: अगर आप ट्रेन से यात्रा करते है या करने वाले है तो आपके के लिए ये ख़बर काफी अहम होनी वाली है क्योंकि ये ख़बर आपके हित से जुड़ी है। ट्रेन (Train) में यात्रा करते समय आपको कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। खासकर त्यौहार में ये परेशानी और भी बढ़ जाती है। होली (Holi 2022) का त्यौहार आने वाला है। इस दौरान ज्यादातर लोग छुट्टियों पर घर जाने की तैयारी में लगें होते हैं। लेकिन भारतीय रेलवे समय-समय पर यात्रियों की सहूलियतों को देखते हुए नियम बदलते रहते हैं। नतीजतन, ट्रेन में सवार यात्रियों को इसके बारे में पता होना चाहिए। कोरोना को लेकर भी रेलवे ने नियम बनाए थे और गाइडलाइन जारी किए थे। लेकिन अब रेलवे ने नींद को लेकर भी नियम (Indian Railways New Rules 2022) बनाएं हैं।

Indian Railways New Rules 2022
दरअसल, रेल यात्रियों की नींद में कोई ख़लल न पड़े और वो यात्रा के दौरान चैन से नींद ले सकें इसके लिए रेलवे ने नया नियम (Railway New Rules for Passengers) बनाया है। ऐसे में इस नए नियम के बारे में आपको जानना बेहद जरूरी है। वरना आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पढ़ सकता है।

सोने को लेकर रेलवे के नए नियम
रेलवे के नए नियम (Indian Railways New Rules 2022) के तहत अब आपकी बर्थ (सीट), कंपार्टमेंट या कोच में कोई भी पैसेंजर तेज आवाज में मोबाइल पर देर रात तक बात नहीं कर सकता है और ना ही ऊंची आवाज में गाने सुन सकता है।

Indian Railways: शिकायतों पर बनाया नियम
दरअसल भारतीय रेलवे को यात्रियों से कई तरह की शिकायतें मिल रही थी की सहयात्री जोर से और ग्रुप बनाकर बात करते है। लाउडस्पीकर पर गाने सुनते है। जिसको लेकर रेलवे ने ये नियम बनाएं हैं। ऐसे में अब किसी यात्री की नींद में कोई ख़लल नहीं पड़ेगा।

नियम तोड़ने पर होगी कार्रवाई
हालांकि, अगर कोई इन नियमों की अवहेलना करता है या इन्हें तोड़ता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई का भी प्रावधान है। जिसका मतलब अब आप ट्रेन में चैन की नींद सो सकते हैं।

रेलवे कर्मचारी होंगे जिम्मेदार
यह सुनिश्चित करने के लिए कि यात्रियों को कोई असुविधा न हो, आरपीएफ, टिकट चेकर्स, कोच अटेंडेंट और कैटरिंग सहित ट्रेन के कर्मचारियों की जिम्मेदारी होगी कि वे यात्रियों को व्यवस्था और सभ्य सार्वजनिक व्यवहार बनाए रखने के लिए कहें।

तत्काल प्रभाव से लागू हुआ ये नया नियम
रेलवे मंत्रालय ने रेलवे के सभी जोन्स को यह आदेश जारी कर दिया है कि इन नियमों को तत्काल प्रभाव से लागू किया जाए।बता दें, इन नए नियमों के मुताबिक अगर कोई यात्री शिकायत करता है तो उसका समाधान करने की जिम्मेदारी ट्रेन में मौजूद स्टाफ की ही होगी।

PAN Card: अब 18 साल की उम्र से पहले बनवा सकते हैं पैन कार्ड, जानें कैसे?

लाइट जलाने को भी लेकर होता है विवाद
मोबाइल पर गाने सुनने के अलावा कई शिकायतें ऐसी भी रेलवे को मिली थीं कि लोग ग्रुप में बैठकर ऊंची आवाज में बातें करते हैं और हंसी मजाक तो करते ही हैं। इसके साथ ही लाइट जलाने और बुझाने को लेकर भी यात्रियों के बीच कई बार विवाद हुआ है। इसी कारण रेल मंत्रालय ने ये नए नियम बनाए हैं।

Budget 2021: वित्त मंत्री ने रेलवे को दिया तोहफा, 1.10 लाख करोड़ कि राशि की घोषणा

हमें यकीन है कि यह जानकारी शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों सहित सभी के लिए फायदेमंद होगी। जैसा कि हम सभी समय-समय पर ट्रेन से यात्रा करते हैं और एक यात्री के रूप में हमें अपनी सरकार का सम्मान करना चाहिए और दंडित होने से बचने के लिए इन दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए।

LPG Cylinder Price: बढ़ती महंगाई ले रही इंसानों की जान, फिर बढ़ा सिलेंडर का दाम

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button