देश
Trending

असम, पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में विधानसभा चुनावों के वोटों की गिनती आरंभ

आयोग ने मतगणना केन्‍द्र के बाहर लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अलावा, कोविड के लक्षण वाले किसी भी व्‍यक्ति को मतगणना केन्‍द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

पश्चिम बंगाल, केरल, असम, तमिलनाडु और केन्‍द्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरी विधानसभा चुनाव की मतगणना चालू है। वहीं, इन राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेश में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच विधानसभा चुनाव कराए गए थे। इसके अलावा, लोकसभा की चार और विधानसभा की 12 सीटों के लिए हुए उपचुनाव के मतों की गिनती भी आज जारी है।मतदान के रूझान और परिणाम निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्‍ध रहेंगे और प्रत्‍येक निर्वाचन क्षेत्र के ताजा रूझान और परिणाम कुछ मिनटों के अंतराल पर देखने को मिलते रहेंगे। वहीं, वोटर हेल्‍पलाइन मोबाइल ऐप के माध्‍यम से भी रूझान और परिणामों को देखा जा सकता है।

आरटीपीसीआर टेस्ट के बिना कोई एंट्री नहीं-
वहीं, निर्वाचन आयोग ने कोविड महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए मतगणना केन्‍द्रों पर कोविड के कड़े दिशा-निर्देश जारी किए हैं। ऐसे में राज्‍य चुनाव अधिकारी को कोविड दिशा-निर्देशों को लागू करने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसी कड़ी में आरटीपीसीआर (RT-PCR) या रैपिड एंटिजन जांच के बिना किसी भी प्रत्‍याशी या एजेंट को मतगणना कक्ष में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। हालांकि कोविड टीके की दोनों खुराक लेने वाले लोगों को मतगणना कक्ष में जाने की अनुमति रहेगी।

विजय जुलूसों पर आयोग ने लगाया प्रतिबंध-
आयोग ने मतगणना केन्‍द्र के बाहर लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अलावा, कोविड के लक्षण वाले किसी भी व्‍यक्ति को मतगणना केन्‍द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। बता दें निर्वाचन आयोग ने विजय जुलूसों पर पहले ही प्रतिबंध लगा दिया है। वहीं, प्रमाणपत्र प्राप्‍त करने के लिए विजयी प्रत्‍याशी के साथ केवल दो लोग ही जा सकते हैं।

Rotasia Delhi 2020: ‘अर्पित मेहरा और मनुज मित्तल Rotasia 2020 की पेमेंट दो’

गिनती में लगे करीब 16,000 से अधिक लोग-
तमिलनाडु में विधानसभा की 234 सीटों और लोकसभा की एकमात्र सीट कन्याकुमारी के चुनाव की मतगणना भी शुरू हो गई है। राज्य में छह अप्रैल को विधानसभा चुनाव हुए थे जिसमें तीन हजार 398 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। कोविड की परिस्थिति के बावजूद राज्य में 72.81 प्रतिशत मतदान हुआ है। राज्य में सभी जिलों में डाक मतपत्रों की गिनती भी हो रही है। कुल पांच लाख 64 हजार डाक मतपत्र कल तक पंजीकृत किए गए थे। वहीं, पूरे राज्य में 75 मतगणना केन्द्रों पर वोटों की गिनती के लिए करीब 16,387 लोग काम में लगे हुए हैं।

Rotasia 2020 Delhi के ‘कांड’ से पहले ये सच आप भी जान लीजिए

इसके अलावा, पुद्दुचेरी में डाक मतपत्रों की गिनती जारी है। पुद्दुचेरी क्षेत्र के 23 निर्वाचन क्षेत्रों में मतगणना तीन केन्‍द्रों में हो रही है। मतगणना एजेंटों की संख्‍या कम करने के लिए चुनाव विभाग ने निर्वाचन क्षेत्रों के तीन बैचों में मतों की गिनती की योजना तैयार की है।

सोर्स- आकाशवाणी

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button