दुनिया

YouTube ने Donald Trump के चैनल से हटाए हजारों वीडियो

YouTube ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) द्वारा उनके चैनल पर पोस्ट किए गए कई वीडियो को हटा दिया है, जो चुनावी धोखाधड़ी पर गलत सूचना फैला रहे हैं। वहीं, यूट्यूब ने चेतावनी दी है कि यूएस कैपिटल में हिंसा के मद्देनजर किसी भी यूट्यूब अकाउंट (YouTube Channel) पर अगर 90 दिनों के भीतर तीन वीडियो साझा करने वाले झूठे दावों के साथ अपलोड किए गए वीडियो को स्थायी रूप से हटा दिया जाएगा।

Google ने YouTube से हटाए हजारों वीडियो-
Google ने अपने एक बयान में कहा कि, “पिछले महीने में, हमने यूट्यूब से हजारों वीडियो हटा दिए हैं, जिसमें व्यापक मतदाता धोखाधड़ी का दावा करते हुए गलत प्रचार प्रसार किया गया कि 2020 के चुनाव का परिणाम बदला गया है, जिसमें राष्ट्रपति ट्रम्प के कई वीडियो भी शामिल किए गए हैं।”

तीन स्ट्राइक पर डिलीट हो जाएगा YouTube Channel-
अपने बयान गूगल ने कहा कि बुधवार को प्रसारित होने वाली परेशान करने वाली घटनाओं के कारण और यह देखते हुए कि चुनाव परिणामों को प्रमाणित किया गया है, हमारी नीतियों के उल्लंघन में इन झूठे दावों के साथ नए वीडियो पोस्ट करने वाले किसी भी चैनल को अब एक स्ट्राइक मिलेगी, एक जुर्माना जो अस्थायी रूप से अपलोड करने या लाइव-स्ट्रीमिंग को प्रतिबंधित करता है।” साथ ही गोगल ने कहा कि समान 90 दिनों की अवधि में तीन स्ट्राइक प्राप्त करने वाले किसी भी चैनल को यूट्यूब से स्थायी रूप से डिलीट कर दिया जाएगा।

जानें, कोरोना महामारी ने किन लोगों को बनाया अरबपति?

यूएस कैपिटल में देखी गई हिंसा और हंगामे के बाद, पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर और फेसबुक ने गुरुवार को ट्रम्प के अकाउंट को निलंबित कर दिया था।

Samsung Galaxy M02s भारत में लॉन्च, जानें इसकी कीमत और फीचर्स के बारे में सबकुछ

आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को फेसबुक या उसके फोटो-वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम सेवा पर 24 घंटे के लिए कोई भी पोस्ट साझा करने से रोक दिया गया था। फेसबुक का कहना था कि उनके संदेश हिंसा को प्रोत्साहित कर रहे थे इसलिए उनके अकाउंट को ब्लॉक कर दिया गया है।

20 जनवरी तक सस्पेंड रहेंगे ट्रंप-
इससे पहले, फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के अपने लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट 20 जनवरी यानी प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बिडेन (Joe Biden) के उद्घाटन समारोह तक निलंबित रहेंगे।

पहली बार फेसबुक ने उठाया ये कदम-
ऐसा शायद पहली बार है कि फेसबुक ने राज्य के आगे सोशल मीडिया हैंडल को प्रतिबंधित और ब्लॉक करने के लिए इस तरह का बड़ा कदम उठाया है और वह भी अमेरिका का। वहीं, बुधवार को ट्विटर ने भी 12 घंटे के लिए ट्रम्प के अकाउंट को सस्पेंड कर दिया था और एक वीडियो सहित उनके तीन ट्वीट डिलीट कर दिए थे।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button