दुनिया

अफगानिस्तान में भारतीयों के लिए जारी हुई चेतावनी, खतरे को लेकर कही गई ये बड़ी बात

भारत ने शनिवार को अफगानिस्तान में हिंसा (Afghanistan Threat) और अफगान सुरक्षा बल और तालिबान के बीच लड़ाई में भारतीय नागरिकों के लिए एक नया सुरक्षा अलर्ट जारी किया है। भारत ने अपने नागरिकों को अफगानिस्तान में गैर-जरूरी यात्रा से बचने की चेतावनी दी है।

भारत ने शनिवार को अफगानिस्तान में हिंसा (Afghanistan Threat) और अफगान सुरक्षा बल और तालिबान के बीच लड़ाई में भारतीय नागरिकों के लिए एक नया सुरक्षा अलर्ट जारी किया है। भारत ने अपने नागरिकों को अफगानिस्तान में गैर-जरूरी यात्रा से बचने की चेतावनी दी है। ये चेतावनी अफगानिस्तान में तालिबानियों के द्वारा भारतीयों के अपहरण के गंभीर खतरे को देखते हुए दी गई है।

काबुल में स्थित भारतीय दूतावास की सुरक्षा सलाहकार ने ऐसा पहला अलर्ट 29 जून को जारी किया था। जिसमें अफगानिस्तान (Afghanistan Threat) की स्थिति खतरनाक बताई गई थी। उम्मीद थी की शांति वार्ता के बाद अफगानिस्तान सुरक्षाबल और तालिबान के बीच शांति स्थापित होगी। लेकिन अब बढ़ती हिंसा के हालातों को देख ऐसा बिल्कुल भी नहीं लग रहा है। जिसकी वजह से भारत को अपने नागरिकों की सुरक्षा को देखते हुए चेतावनी जारी करनी पड़ी। भारतीय दूतावास ने लिखा कि अफगानिस्तान में सुरक्षा की स्थिति “कई शहरों में खतरनाक बनी हुई है”। जिसे देखते हुए जब तक ज्यादा जरुरी ना हो तब तक के लिए अफगानिस्तान ना आएं।

भारतीय दूतावास की तरफ से जारी एडवाइजरी में क्या है-

“अफगानिस्तान में सक्रिय आतंकवादी समूहों ने नागरिकों को निशाना बनाने सहित हिंसक गतिविधियों को बढ़ा दिया है। भारतीय नागरिक अपवाद नहीं हैं, और उन्हें अपहरण के गंभीर खतरे का भी सामना करना पड़ता है” -भारतीय सलाहकार। इस अलर्ट में कैसे भारतीयों को निशाना बनाया जा सकता है उसके बारे में भी बताया गया। कहा गया कि “सड़क के किनारे आईईडी विस्फोट और नागरिक वाहनों के खिलाफ चुंबकीय आईईडी” से हमला हो सकता है। सावधानी के लिए सभी वाहनों की आवाजाही के दौरान पूरी तरह से सावधानी बरतने का आह्वान किया गया।

Tokyo Olympics में दमखम दिखाने के लिए तैयार हैं बुलंदशहर के अरविंद सिंह

अफगानिस्तान (Afghanistan Threat) में काम करने वाले भारतीय हो जाएं सावधान-

“अफगानिस्तान में आने, रहने और काम करने वाले सभी भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे कार्यस्थल, निवास स्थान और अपने कार्यस्थल पर आवाजाही के दौरान सुरक्षा के संबंध में अत्यधिक सतर्कता और सावधानी बरतें। यह अनुशंसा की जाती है कि सभी प्रकार के गैर-आवश्यक आंदोलनों से बचा जाए। सड़कों पर यात्रा करते समय, सैन्य काफिले, सरकारी मंत्रालयों / कार्यालयों के वाहनों, उच्च रैंकिंग अधिकारियों, कानून प्रवर्तन एजेंसियों जैसे संभावित लक्ष्यों से दूरी बनाए रखें और भीड़-भाड़ वाले बाजारों, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, मंडियों, रेस्तरां और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचें।

Tokyo Olympics 2021: भारत की पीवी सिंधु ने जीता अपना पहला मैच

अफगानिस्तान में भारतीय मीडिया कर्मियों के लिए जारी एडवाइजरी-

इस एडवाइजरी में अफगानिस्तान (Afghanistan Threat) की यात्रा करने वाले भारतीय मीडिया कर्मियों को सार्वजनिक मामलों और दूतावास के सुरक्षा विंग से संपर्क करने के लिए कहा गया है। साथ ही व्यक्तिगत ब्रीफिंग जिसमें वे जिस स्थान की यात्रा कर रहे हैं उसके बारे में जानकरी देने को कहा गया है। जारी एडवाइजरी में कहा गया इससे न केवल मीडियाकर्मियों को शामिल जोखिमों का बेहतर आकलन करने में मदद मिलेगी, बल्कि जरूरत पड़ने पर दूतावास के लिए त्वरित सहायता प्रदान करना भी आसान हो जाएगा। ये तब कहा गया जब पिछले हफ्ते तालिबान द्वारा भारतीय फोटो-पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या की गई थी।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button