एजुकेशन

CBSE 10वीं और 12वीं की Complementary Exams की तारीख जारी हुई

सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन (CBSE) ने शुक्रवार को 10वीं और 12वीं कक्षाओं कि पूरक परीक्षाओं (Complementary Exams) के लिए तारीख कि घोषणा की। दसवीं और बारहवीं के पूरक परीक्षाएं 22 सितम्बर से 29 सितम्बर तक आयोजित की जाएगी। साथ ही इन परीक्षाओं के साथ 12वीं कक्षा की परीक्षाओं में सुधार के लिए छात्रों के लिए वैकल्पिक परीक्षा भी आयोजित की जाएगी। कक्षा 12 वीं में जिन छात्रों के अंक कम आए हो और और वह अपने अंकों में सुधार चाहते है, तो इच्छुक छात्र इस परीक्षा में बैठ सकते हैं।

छात्रों को अपने साथ रखना होगा सैनिटाइजर-

आपको बता दें, इस मामले में शीर्ष अदालत में एक याचिका दायर की गई थी। जिसमें 12वीं कक्षा की पूरक परीक्षाओं (Complementary Exams) को आयोजित करने के सीबीएसई (CBSE) के फैसले को चुनौती देता हुआ कहा गया था कि यह छात्रों की सेहत के लिए हानिकारक होगा। हालांकि, शीर्ष अदालत इस मामले की अगली सुनवाई 10 सितम्बर को करेगी। वहीं, सीबीएसई बोर्ड ने कहा कि कोरोना वायरस (Covid-19) वैश्विक महामारी के मद्देनजर उम्मेदवार अपने साथ सैनिटाइजर लेकर जाएंगे और मास्क भी पहनेंगे। सीबीएसई (CBSE) परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने आधिकारिक नोटिफिकेशन में परीक्षा कार्यक्रम का ब्योरा दिया।

Nokia 5.3 की सेल आज से शुरू, जानें इसके Features और Price

22 सितम्बर से शुरू होगी पूरक परीक्षाएं-

नोटिफिकेशन में कहा गया है कि, ”दोनों कक्षाओं (10th & 12th) के लिए पूरक परीक्षाएं (Complementary Exams) 22 सितम्बर से शुरू होगी और 29 सितम्बर तक चलेंगी। सभी उम्मेदवारों को पारदर्शी बोतलों में सैनिटाइजर साथ में लाना आवश्यक होगा। साथ ही छात्रों को मास्क या कपड़े से अपने मुंह और नाक को ढंकना अनिवार्य होगा।”

दायर याचिका को लेकर सीबीएसई ने किया था विरोध-

हालांकि, इससे पहले दिन में सीबीएसई (CBSE) ने कक्षा 12वीं की पूरक परीक्षाएं (Complementary Exams) स्थगित करने के लिए दायर याचिका को लेकर सुप्रीम कोर्ट में विरोध किया था। बोर्ड ने कहा था कि कोरोना महामारी के मद्देनजर छात्रों की सुरक्षा के लिए सभी ज़रूरी कदम उठाए गए हैं।

वैकल्पिक परीक्षाओं में प्राप्त अंक होंगे अंतिम-

दायर याचिका में 12वीं कक्षा की पूरक परीक्षाएं (Complementary Exams) कराने को लेकर सीबीएसई के फैसले को चुनौती देते हुए कहा गया था कि यह छात्रों की सेहत के लिए नुकसानदेह होगा। संयम भारद्वाज ने कहा, ”कक्षा 12वीं के जिन छात्रों के परिणाम की घोषणा मूल्यांकन आधार पर कर दी गई है और वे अपने अंकों में सुधार करना चाहते हैं तो उनके लिए वैकल्पिक परीक्षा कक्षा 10वीं और 12वीं की पूरक परीक्षाओं के साथ आयोजित की जाएगी। इन वैकल्पिक परीक्षाओं में प्राप्त किए गए अंकों को अंतिम माना जाएगा।”

Nokia 5.3 की सेल आज से शुरू, जानें इसके Features और Price

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button