टिप्स एंड ट्रिक

क्या आपके नाम पर हैं एक से ज्यादा SIM Card? ऐसे लगाएं पता

आपके नाम पर कितने सिम कार्ड (Sim Card) हैं इस बात का पता आप एक मिनिट में पता लगा सकते हैं। आपकी आईडी पर कितने सबस्क्राइबर आईडेंटिटी मॉड्यूल यानी सिम कार्ड चालू है। दरअसल, दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैंनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) का गठन किया है।

क्या आप जानते हैं की आपके नाम पर कितने सिम एक्टिवेट हैं? क्या आपने कभी यह बात जानने की कोशिश की है? अगर नहीं, तो यह बात आपको जाननी बहुत जरूरी है क्योंकि बढ़ते ऑनलाइन फर्जीवाड़े और ठगी के दौर में आपके साथ भी फर्जीवाड़ा हो सकता हैं। हो सकता है कि आपकी आईडी पर कहीं और भी सिम कार्ड (Sim Card) लेकर बैठा हो और उस नंबर से कोई आपराधिक घटना को अंजाम दे रहा हो। जिसके कारण आपको काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की आपके कितने सिम एक्टवेट है और उसे कैसे बंद करा सकते हैं।

ऐसे लगाएं पता-

आपके नाम पर कितने सिम कार्ड (Sim Card) हैं इस बात का पता आप एक मिनिट में पता लगा सकते हैं। आपकी आईडी पर कितने सबस्क्राइबर आईडेंटिटी मॉड्यूल यानी सिम कार्ड चालू है। दरअसल, दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैंनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) का गठन किया है।

TAFCOP ने लॉन्च की ये वेबसाइट-

TAFCOP ने एक वेबसाइट (tafcop.dgtelecom.gov.in/) भी बनाई है। जहां देश के अंदर आपके नाम कितने सिम कार्ड एक्टिव है और उनका क्या ब्यौरा है, सब उपलब्ध है। ऐसे में आप एक मिनट से कम समय में पता लगा सकते हैं की आपके नाम कितने सिम चालू है और कोई दूसरा व्यक्ति तो नहीं चला रहा हैं।

क्या है प्रक्रिया?

सबसे पहले tafcop.dgtelecom.gov.in वेबसाइट पर जाएं। अब यहां आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। उसके बात आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसके जरिए आपको लॉगइन करना होगा। जिसके बाद आपकी आईडी से जितने भी सिम चालू होंगे उनका ब्योरा सामने आ जाएगा। ऐसे में अगर लिस्ट में कोई अनजान नंबर दिखाई दें तो आप उसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

ऐसे करें शिकायत-

आपकी आईडी से जो भी चालू अज्ञात सिम कार्ड (Sim Card) है उसकी शिकायत के लिए नंबर के सामने ‘दिस इज नॉट माई नंबर’ पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको ऊपर बॉक्स में आईडी के मुताबिक नाम भरना होगा। उसके बाद नीचे रिपोर्ट के उपर क्लिक करें। कंप्लेंट देने के बाद आपको एक रिफरेंस आईडी मिलेगी। इसकी मदद से आप स्टेटस ट्रैक कर सकते हैं।

दूरसंचार विभाग ने जारी किया ये आदेश-

दूरसंचार विभाग के मुताबिक भारत में एक व्यक्ति केवल 9 सिम कार्ड रख सकता है। हाल ही में दूरसंचार विभाग ने 9 से अधिक सिम कार्ड रखने वाले ग्राहकों के सिम कार्ड को फिर से पुष्टि करने कहां है। ऐसे में अगर सिम कार्ड सत्यापित नहीं होते तो उन्हें बंद करने को कहा है। इसके अलावा, असम और जम्मू-कश्मीर समेत पूर्वोत्तर के लिए यह संख्या छह सिम कार्ड रखने की है।

2022 में इस वजह से मंहगी होने जा रही हैं कार और बाइक

दूरसंचार विभाग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक ग्राहकों के पास अनुमति (9) से अधिक सिम कार्ड पाए जाने के बाद उन्हें अपनी मर्जी का सिम चालू रखने और बाकी सिम को बंद करने का ऑप्शन दिया है। दूरसंचार विभाग ने कहा, “विभाग द्वारा किए गए विश्लेषण के दौरान यदि किसी ग्राहक के पास सभी दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों के सिम कार्ड निर्धारित संख्या से अधिक पाए जाते है तो सभी सिम का फिर से सत्यापन किया जाएगा।”

Moto G51 5G भारत में लॉन्च, 5000mAh बैटरी के साथ मिलेंगे ये दमदार Features, जानें कीमत

दूरसंचार विभाग ने यह कदम दरअसल वित्तीय अपराधों, धोखाधड़ी, आपत्तिजनक कॉल, ऑटोमैटिक कॉल और अपराधिक गतिविधियों की जांच करने के लिए उठाया है। वहीं, विभाग ने सभी टेलीकॉम कंपनियों से सभी मोबाइल नंबर को डेटाबेस से हटाने को कहा है जो नियम के मुताबिक उपयोग में नहीं है।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े
Back to top button