एजुकेशन

JEE Main 2021 Admit Card: यहां और ऐसे जल्दी से उम्मीदवार डाउनलोड करें अपना एडमिट कार्ड

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) जल्द ही जेईई मेन 2021 एडमिट कार्ड (JEE Main 2021 Admit Card ) सत्र 4 के लिए जारी कर सकती है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) जल्द ही जेईई मेन 2021 एडमिट कार्ड (JEE Main 2021 Admit Card ) सत्र 4 के लिए जारी कर सकती है। जेईई मेन 2021 का एडमिट कार्ड उम्मीदवार छात्र आधिकारिक वेबसाइट- jeemain.nta.nic.in से जेईई मेन आवेदन संख्या ( JEE Main Application Numbers) और जन्मतिथि (Date Of Birth) का उपयोग करके डाउनलोड कर सकते हैं।

जेईई मेन एडमिट कार्ड 2021 रिलीज की तारीख और समय अभी तक आधिकारिक तौर पर घोषित नहीं की गई है। हालांकि, पिछले साल के मुताबिक अब तक जेईई मेन एडमिट कार्ड 2021 का चौथा सत्र जारी कर देना चाहिए था। जानकारी के मुताबिक अब से किसी भी समय में JEE Main 2021 Admit Card जारी किया जा सकता है।

क्या है JEE MAIN का एग्जाम-

बता दें कि JEE MAIN एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जो ग्रैजुएशन में इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। जेईई मेन देशभर में नामित परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन मोड में बहुविकल्पीय प्रश्नों के लिए आयोजित किया जाता है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जेईई मेन का संचालन करती है। इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा का यह अंतिम सत्र है। यह इस साल चार बार आयोजित किया गया था।

माता पिता के हस्ताक्षर हैं जरुरी-

जेईई मेन 2021 के एडमिट कार्ड को छात्र आधिकारिक वेबसाइट- jeemain.nta.nic.in से जेईई मेन आवेदन संख्या और जन्मतिथि का उपयोग करके डाउनलोड कर सकते हैं। जेईई मेन एडमिट कार्ड में COVID-19 के संबंध में एक स्व-घोषणा सह अंडरटेकिंग भी शामिल है। इस पर छात्रों को जेईई मेन परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने से पहले अपनी तस्वीर चिपकानी होगी, अपने बाएं हाथ के अंगूठे का निशान लगाना होगा और अपने माता-पिता के हस्ताक्षर करने होंगे।

Motorola ने भारत में लॉन्च किए दो नए स्मार्टफोन, जानें इसके Features और Price

एडमिट कार्ड के साथ रखें यह आईडी कार्ड-

छात्रों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे जेईई मेन 2021 के एडमिट कार्ड पर उल्लिखित रिपोर्टिंग समय से एक घंटे पहले अपने जेईई मेन परीक्षा केंद्रों पर पहुंचें। जेईई मेन 2021 एडमिट कार्ड और एक वैध फोटो आईडी कार्ड और स्व-घोषणा उपक्रम परीक्षा हॉल में ले जाना चाहिए।

T20 World Cup: क्या अब तालिबान के कमांडर खेलेंगे IPL और T20 World Cup के मैच

उम्मीदवार भूल कर भी ना करें ऐसी गलती-

उम्मीदवारों को जेईई मेन एडमिट कार्ड के दो प्रिंट आउट लेने होंगे क्योंकि एनटीए ने उम्मीदवारों को संक्रमण के प्रसार से बचने के लिए परीक्षा हॉल छोड़ने से पहले अपने एडमिट कार्ड ड्रॉपबॉक्स में छोड़ने का निर्देश दिया है। यदि उम्मीदवार ऐसा करने में विफल रहते हैं, तो उन्हें परीक्षा से अयोग्यता सहित सख्त कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है। जेईई मेन परिणाम की जांच करने के लिए, उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड पर उल्लिखित पंजीकरण संख्या दर्ज करनी होगी। ऐसे में सलाह दी जाती है कि एडमिट कार्ड की दो हार्ड कॉपी अपने पास रख लें।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button