टेक्नोलॉजी

ISRO ने PSLV-C51/Amazonia-1 के साथ लॉन्च किए 18 सैटेलाइट, देखें लाइव वीडियो

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के लिए आज ऐतिहासिक दिन है। ISRO ने PSLV-C51 रॉकेट के जरिए ब्राजील के Amazonia-1 के साथ 18 अन्य सैटेलाइट को अंतरिक्ष में लॉन्च किया गया है। PSLV-C51 पीएसएलवी का 53वां मिशन है।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के लिए आज ऐतिहासिक दिन है। इसरो ने आज यानी 28 फरवरी को एक ब्राजीलियाई उपग्रह (Amazonia-1) के साथ 18 अन्य सैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजा है। ऐसा पहली बार है जब एक ब्राजीलियाई उपग्रह को श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट से भारतीय रॉकेट (PSLV C51) द्वारा लॉन्च किया गया हो। वहीं, अंतरिक्ष में भागवत गीता की एक इलेक्ट्रॉनिक कॉपी भेजी गई है। इसके अलावा, एक नैनो उपग्रह पर पीएम मोदी (Narendra Modi) की तस्वीर भी उकेरी गई है। वहीं, इस लॉन्च के साथ इसरो (ISRO) के द्वारा 2021 के पहले लॉन्च के रूप में चिह्नित किया गया है। ऐसे में इसरो के प्रमुख के सिवन (K. Sivan) ने ब्राजील की टीम बधाई दी।

इसरो प्रमुख के सिवन ने ब्राजील की टीम को लॉन्च के बाद बधाई देते हुए कहा, “इस मिशन में, भारत और इसरो, ब्राजील द्वारा एकीकृत, पहले उपग्रह को डिजाइन करने पर बेहद गर्व महसूस करते हैं। सैटेलाइट हालत ठीक है। मैं ब्राजील की टीम को बधाई देता हूं।

ये है PSLV का 53वां सफल मिशन-
बता दें, PSLV-C51 रॉकेट PSLV (पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल) का 53वां मिशन है। इस मिशन के तहत ब्राजील के अमेजोनिया -1 (Amazonia-1) को प्राथमिक उपग्रह और 18 सह-यात्री उपग्रह पेलोड के रूप में आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले में स्थित श्रीहरिकोटा अंतरिक्षयान के पहले लॉन्चपैड से लॉन्च किया गया।

वहीं, ब्लास्टऑफ श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर (SDSC) से 10.24 घंटे पर निर्धारित किया गया था। इसके अलावा, शनिवार को PSLV-C51 और Amazonia-1 मिशन के लिए उलटी गिनती 08.54 बजे शुरू हुई थी। सह-यात्री उपग्रहों में चेन्नई स्थित स्पेस किड्ज इंडिया (SKI) से सतीश धवन एसएटी (SD SAT) शामिल हैं।

महिला दिवस से पहले मिली बड़ी सौगात, डीएसपी बनी हिमा दास

नैनो सैटेलाइट पर बनाई गई पीएम मोदी की तस्वीर-
आपको बता दें कि इस अंतरिक्ष यान के शीर्ष पैनल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर उकेरी गई है। स्पेस किड्ज इंडिया (SKI) ने कहा कि यह उनकी यानी पीएम मोदी की आत्मानिर्भर पहल और अंतरिक्ष निजीकरण के लिए एकजुटता और कृतज्ञता को प्रदर्शित करता है।स्पेस किड्ज इंडिया सुरक्षित डिजिटल (SKI SD) कार्ड में ‘भगवद गीता’ को भी भेज रहा है।

महिला दिवस से पहले मिली बड़ी सौगात, डीएसपी बनी हिमा दास

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button