दिल्ली

दिल्ली सरकार इन छात्रों को दे रही है 10,000 रूपए, जानें क्या है योजना और किसे मिलेगा लाभ

Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Scheme: इस स्कीम के तहत दिल्ली सरकार 9वीं से 12वीं के छात्रों को 10,000 रुपए तक का आर्थिक लाभ दे रही हैं।

दिल्ली में केजरीवाल सरकार का जोर हमेशा से शिक्षा व्यवस्था में सुधार करना रहा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जब दूसरी बार सत्ता में आए तो उनकी सरकार ने मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना की शुरुवात की। इस योजना का उद्देश्य दिल्ली सरकार द्वारा शिक्षा को बढ़ावा देना है। ऐसे में अब 2020-21 में मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना (Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Scheme) के तहत करीब 10,100 छात्रों का चयन किया गया है।

क्या है ये योजना-
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का मुख्य उद्देश्य हमेशा से शिक्षा को बढ़ावा देना रहा है। इसी के तहत मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के अंतर्गत बच्चों को आर्थिक सयाहता देने का प्रावधान है। जिससे कमजोर वर्ग के बच्चों के शिक्षा पर होने वाले खर्चे और फीस पर मदद मिलेगी और सरकार ने अभिभावकों की परेशानी को कम करने की कोशिश की है।

छात्रों को मिलेंगे इतने रुपए-
ऐसे में इस योजना के तहत दिल्ली सरकार ने ऐलान किया है 9वीं और 10वीं की परीक्षा में जीन छात्रों के अंक 50 फीसदी से अधिक आएं हैं उनको पांच हजार रुपए दिए जाएंगे। जबकि 11वीं और 12वीं में 60 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले छात्रों को दस हजार रुपए दिए जाएंगे।

स्कूलों का दिल्ली मॉडल-
दिल्ली में जब आम आदमी पार्टी की सरकार फिर से बनी तो अरविंद केजरीवाल की सरकार ने अपने कार्यकाल के पहले बजट में ही इस योजना की रूप रेखा तैयार की गई। मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना (Mukhyamantri Vidyarthi Pratibha Scheme) के तहत दिल्ली सरकार ने 150 करोड़ रुपए  का बजट पेश किया। जिसके लिए सरकार ने पहले ही एक पात्रता निश्चित कर दी है।

भारत की सड़कों पर जल्द दौड़ेंगे ‘Make in India’ वाले सस्ते LML Electric Scooter, दाम भी रहेगा कम

हालांकि दिल्ली सरकार द्वारा पहले भी शिक्षा को लेकर तमाम तरह के कार्य किए गए हैं। जिसको लेकर केजरीवाल सरकार हर जगह काफी चर्चा में रही। केजरीवाल सरकार के स्कूलों की तस्वीर तो बराबर सुर्खिया में रहती है। वहीं, दिल्ली के स्कूलों में कई तरह के कार्यक्रम भी चलाए जाते रहे हैं। दिल्ली के स्कूलों का मॉडल की तस्वीरें विधानसभा चुनाव में मॉडल के रूप में रखा जा रहा है।

Samsung Galaxy A52s हुआ 5000 रुपए सस्ता, देखें नई कीमत

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button