दिल्ली

25 नवंबर से पिंक लाइन मेट्रो पर होने जा रहा है बड़ा बदलाव, हो जाएं जागरुक

दिल्ली मेट्रो 25 नवंबर को एक और कीर्तिमान अपने नाम करने जा रही है। यहा कीर्तमान दिल्ली मेट्रो की 57 किलोमीटर की पिंक लाइन (Metro Pink Line News) पर 'चालक रहित ट्रेन संचालन' का है।

दिल्ली मेट्रो 25 नवंबर को एक और कीर्तिमान अपने नाम करने जा रही है। यहा कीर्तमान दिल्ली मेट्रो की 57 किलोमीटर की पिंक लाइन (Metro Pink Line News) पर ‘चालक रहित ट्रेन संचालन’ का है। इसका उद्घाटन 25 नवंबर को केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए करेंगे।

चालक रहित बनेगी पिंक लाइन मेट्रो-

दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन पर भारत की पहली चालक रहित ट्रेन संचालन का उद्घाटन पिछले साल 28 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा था कि उनकी सरकार ने अपने पूर्ववर्तियों के विपरीत, बढ़ते शहरीकरण को एक अवसर के रूप में लिया है और मेट्रो ट्रेन पर जोर दिया है। साथ ही मेट्रो की सेवाओं जोकि अभी वर्तमान 18 शहरों में है उसे 2025 तक 25 शहरों में विस्तारित करने की बात कही थी।

कोरोना महामारी की वजह से हुई देरी-

मैजेंटा लाइन के समय ही दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों ने कहा था कि मजलिस पार्क से शिव विहार तक फैली पिंक लाइन का भी 2021 के मध्य तक चालक रहित संचालन होगा। हालाँकि, कोविड-19 महामारी ने दिल्ली मेट्रो के संचालन को प्रमुख रूप से प्रभावित किया था। इस दौरान पहली बार दिल्ली मेट्रो कई दिनों के लिए बंद कर दी गई थी। जिससे दिल्ली मेट्रों को वित्तिय घाट भी हुआ था।

Crypto Currency पर Ban लगा सकता है India, संसद में पेश होने वाला है बिल

दिल्ली मेट्रो 2002 से 2021 तक-

बता दें कि दिल्ली मेट्रो ने 25 दिसंबर, 2002 को दिल्ली में अपना वाणिज्यिक संचालन शुरू किया था। इसके एक दिन बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने DMRC के पहले खंड का उद्घाटन किया था। जोकि शाहदरा से तीस हजारी तक केवल छह स्टेशनों के साथ 8.2 किमी तक फैला था। वर्तमान में दिल्ली मेट्रो 392 किलोमीटर से भी ज्यादा का रास्ता तय करती है। इसमे ब्लू लाइन, रेड लाइन, येलो लाइन, पिंक लाइन, मैजेंटा लाइन, वेलेट लाइन और ग्रीन लाइन शामिल है। जल्द ही अन्य लाइन भी मेट्रों को जोड़ने के लिए शुरु होने वाली हैं।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button