क्रिकेटखेल

महिला क्रिकेट टीम की युवराज, Deepti Sharma के जन्मदिन पर जाने कैसे सिर्फ 23 की उम्र में ही उन्होने हासिल किया ये मुकाम

क्रिकेट स्कील से सिर्फ 23 साल की उम्र में दुनियाभर में अपनी अलग पहचान बनाने वालीं भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बेहतरीन ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) का आज जन्मदिन (Birthday) है।

क्रिकेट स्कील से सिर्फ 23 साल की उम्र में दुनियाभर में अपनी अलग पहचान बनाने वालीं भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बेहतरीन ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) का आज जन्मदिन (Birthday) है। अपने बेहतरीन प्रदर्शन के कारण उनको वर्ष 2020 में राष्ट्रिय खेल पुरस्कार ‘अर्जुन अवार्ड’ से भी सम्मानित किया गया है।

यूपी के आगरा की रहने वाली हैं Deepti Sharma-

बता दें कि दीप्ति शर्मा का जन्म 24 अगस्त 1997 को उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा में हुआ था। उनके पिता भगवान शर्मा रेलवे के रिटायर्ड चीफ बुकिंग सुपरवाइजर हैं, और दीप्ति अपने 7 भाई बहनों में सबसे छोटी हैं।

दुबई में नेट प्रैक्टिस करते हुए दिखे एमएस धोनी और सुरेश रैना, तस्वीरें हुई वायरल!

9 साल की छोटी उम्र में ही हो गया था क्रिकेट से प्यार-

दीप्ति शर्मा शुरुआत में अपने भाई के साथ क्रिकेट एकेडमी गई थीं। जहां उनका भाई क्रिकेट कोचिंग लेता था। बता दें कि दीप्ति शर्मा के बड़े भाई सुमित भी एक क्रिकेटर हैं, जोकि स्टेट लेवल तक खेल चुके हैं। जब दीप्ति 10 साल की थीं, तब वह भाई के साथ क्रिकेट कोचिंग देखने पहुंची, उसी दिन वहां एक सीनियर महिला क्रिकेटर भी ट्रेनिंग देने आई हुई थी। दीप्ति वहीं बैठ कर क्रिकेट ट्रेनिंग देख रही थीं। इसी दौरान एक बार गेंद दीप्ति के पास आई।

उन्होंने गेंद को उठाकर स्टंप पर थ्रो किया, उनका थ्रो बिल्कुल सटीक लगा। सीनियर महिला क्रिकेटर यह देख कर उन्हें फिर से थ्रो करने के लिए कहा। उनका दूसरा थ्रो भी बिल्कुल सटीक लगा। उसके बाद महिला क्रिकेटर ने भाई सुमित से कहा था कि इसे क्रिकेट ट्रेनिंग कराओ यह लड़की जरूर एक दिन भारत के लिए खेलेगी।

दीप्ति को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का युवराज कहा जाता है-

दीप्ति शर्मा भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बेहतरीन ऑलराउंडर में से एक हैं। वह बेहतरीन बल्लेबाज होने के साथ-साथ शानदार गेंदबाज भी हैं। दीप्ति उसी नंबर पर बैटिंग करने आती हैं, जिस नंबर पर पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह आते थे, इसके अलावा उनकी तरह एग्रेसिव बैटिंग शैली भी है। दीप्ति लेफ्ट-राइट का बेहतरीन कॉम्बिनेशन हैं। वह बाएं हाथ से बैटिंग करती हैं और गेंदबाजी के लिए दाएं हाथ का इस्तेमाल करती हैं।

World U-20 Athletics Championships: 17 वर्षीय Amit Khatri ने रेस वॉक में रचा इतिहास, जीता रजत पदक!

महज 17 साल की उम्र में ही बनाई टीम इंडिया में जगह-

दीप्ति शर्मा अपने शानदार प्रदर्शन के बदौलत महज 17 साल की उम्र में टीम इंडिया में जगह बनान में कामयाब रही थीं। उन्होने महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से खुद को बेहतरीन ऑलराउंडर साबित कर दिखाय है। इस टूर्नामेंट में उन्होंने 216 रन बनाने के अलावा 12 विकेट भी झटके थे। इसके अलावा दीप्ति शर्मा के नाम एकदिवसीय महिला क्रिकेट में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। उन्होंने आयरलैंड के ख़िलाफ़ 188 रन बनाकर यह रिकॉर्ड बनाया था। यह अब तक किसी भी भारतीय महिला खिलाड़ी का एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे बड़ा निजी स्कोर भी है।

रिजवान ने तोड़ी महाराजा रणजीत सिंह की मूर्ति, वीडियो वायरल होने पर हुआ गिरफ्तार

अब कैसा रहा दीप्ति शर्मा का क्रिकेट प्रदर्शन-

23 वर्षीय ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा ने भारत के लिए अब तक 54 वनडे मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 38.03 के औसत से 1417 रन बनाए हैं और 64 विकेट लिए हैं। वनडे में उनका सर्वाधिक स्कोर 188 रनों का है। अगर टी-20 इंटरनेशनल की बात करें तो दीप्ति ने अब तक 48 मैच खेलते हुए 423 रन बनाए हैं और 53 विकेट भी अपने नाम दर्ज करवाए हैं। इस फॉर्मेट में उनका सर्वाधिक स्कोर अविजीत 49 रनों का है।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button