लाइफस्टाइल

International Yoga Day: अब फोन से बनिए योगा एक्सपर्ट, mYoga App का ऐसे करें इस्तेमाल!

इस बार योग दिवस (International Day of Yoga 2022) की थीम 'मानवता के लिए योग' (Yoga For Humanity) रखी गई है। इस बार ये थीम चुनने की खास वजह कोरोना महामारी के दौरान लोगों के स्वास्थ्य को हुए नुकसान को देखकर रखी गई है। कोरोना महामारी ने ना सिर्फ हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाला है बल्कि इसने चिंता, डिप्रेशन जैसी मनोवैज्ञानिक समस्याएं भी जन्म दिया है।

International Yoga Day 2022: हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Day of Yoga) मनाया जाता है। इससे पहले, 21 जून 2015 को पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। बता दें कि साल 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 69वें सत्र में भाषण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने योग दिवस (Yoga Day) मनाने का प्रस्ताव रखा था। योगा किसी भी व्यक्ति के लिए उसकी शारीरिक, मानसिक और आध्यात्म की प्रैक्टिस है। और योगा से व्यक्ति को काफी लाभ देता है। ऐसे में दुनिया को योग से अवगत कराने के लिए 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में बनाया जाता है। इसके अलावा, योग दिवस के साथ साथ लोगों को सन्देश भी दिया जाता है।

International Yoga Day 2022: क्या है इस बार की थीम?

इस बार योग दिवस (International Day of Yoga 2022) की थीम ‘मानवता के लिए योग’ (Yoga For Humanity) रखी गई है। इस बार ये थीम चुनने की खास वजह कोरोना महामारी के दौरान लोगों के स्वास्थ्य को हुए नुकसान को देखकर रखी गई है। कोरोना महामारी ने ना सिर्फ हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाला है बल्कि इसने चिंता, डिप्रेशन जैसी मनोवैज्ञानिक समस्याएं भी जन्म दिया है। इस वजह से विश्वभर में योग का विस्तार करने और ‘योग से सहयोग तक’ के मंत्र के उद्देश्य को कायम रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने पिछले साल 21 जून को myYoga App लॉन्च किया था। इस साल 21 जून, 2022 को अंतरर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2022) वाले दिन mYoga ऐप को लाइव किए एक साल हो जाएंगे।

इसलिए लॉन्च किया गया योगा ऐप

इस ऐप (myYoga App) को लॉन्च करने का उद्देश्य योग (International Yoga Day 2022) का अभ्यास करने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे भारत सरकार के आयुर्वेद मंत्रालय, योग और प्राकृतिक चिकित्सा मंत्रालय, यूनानी, सिद्धा (Siddha) और होम्योपैथी (आयुष मंत्रालय) के सहयोग से विकसित किया है। ऐप का मुख्य कार्य स्मार्टफोन के जरिए सभी को योगा की ट्रेनिंग देना है।

क्या है myYoga App में?

ऐप (myYoga App) में कई भाषाओं में योगा से सम्बंधित ट्रेनिंग वीडियो मौजूद है। जिसे मुख्य रूप से दो सेक्शन में बांटा गया है – सीखना और अभ्यास। यह लर्निंग टैब योग सीखने वाले शुरुआती लोगों के लिए है और इसमें वीडियो का एक सेट है जो व्यूअर्स को विभिन्न योग आसनों को सही तकनीकों के साथ सीखने और करने में मदद करता है। वहीं, दूसरी ओर प्रेक्टिस सेशन उन तमाम लोगों के लिए है जिन्हें आसन आते हैं और वो रोज इसका अभ्यास करना चाहते हैं। ऐप में 45 मिनट तक की अलग-अलग समय अवधि के वीडियो ट्यूटोरियल उपलब्ध हैं। ऐप में ऐसे लोगों के लिए भी विशेष सुविधा दी गई है जो सिर्फ ऑडियो सुनते हुए योग प्रैक्टिस करना चाहते हैं। ऐसे में यूजर्स प्रैक्टिस मोड में केवल ऑडियो पैनल  पर स्विच करके योग आसन करते समय दिए जा रहे निर्देशों का पालन कर सकते हैं।

कोई भी इस्तेमाल कर सकता है myYoga App

ऐप को 12 से 65 साल के बीच का कोई भी व्यक्ती अपने दैनिक योग साथी यानी एक योग टीचर या एक दोस्त के रूप में इस्तेमाल कर सकता है। WHO का दावा है कि ऐप से यूजर्स का कोई भी व्यक्तिगत डेटा नहीं लिया जाता है। ऐप को अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों के साथ गहन परामर्श और योग के बारे में वैज्ञानिक साहित्य की समीक्षा के बाद डेवेलोप किया गया है।

Shabaash Mithu trailer out: भावुक कर देगी इस महिला क्रिकेट की कहानी, सामने आया ट्रेलर

यहां से डाउनलोड करें myYoga App

MyYoga ऐप Google Play Store पर मुफ्त में उपलब्ध है। इस एप की खासबात यह की इसमें यूजर्स को ऐप में मौजूद किसी भी कंटेंट के लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है। ऐसे में बिना पैसा खर्च किये लोग योग सीखना चाहते है तो वह इस एप को आसानी से डाउनलोड का सकते है। myYoga App हिंदी, अंग्रेजी और फ्रेंच सहित कई भाषाओं में वीडियो उपलब्ध कराता है। इसके अलावा, ऐप स्टोर पर mYoga का iOS वर्जन भी मुफ्त में उपलब्ध है। आप इसे एप स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

Pragati Maidan Tunnel: डिजिटल कंट्रोल रूम, 100 CCTV कैमरे और जर्मन पंखों से लैस दिल्ली की हाईटेक Tunnel रविवार से आम लोगों के लिए होगी चालू

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button