लाइफस्टाइल

National Milk Day: जानें दूध पीने के ये आठ फायदें

श्वेत क्रांति के जनक डॉ वर्गीज कुरियन (Dr. Verghese Kurien) के जन्म दिवस के मौके पर राष्ट्रीय दुग्ध दिवस (National Milk Day) मनाया जाता है। ऐसे में आज हम आपको को दूध पीने के आठ फायदों के बारे में बताएं जो आपके स्वास्थय को और बेहतर बनाएंगे।

आज का दिन पूरे भारत में राष्ट्रीय दुग्ध दिवस (National Milk Day) के रूप में मनाया जाता है। श्वेत क्रांति के जनक डॉ वर्गीज कुरियन (Dr. Verghese Kurien) के जन्म दिवस के मौके पर यह खास दिन मनाया जाता है। इसी खास दिन पर आपको आज हम दूध पीने के कुछ फायदों के बारे में बताएंगे। प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, आयोडीन और विटामिन डी से भरपूर दूध के सेवन से आपका शरीर एकदम स्वस्थ रहता है।

मांसपेशियों और हड्डियों के लिए-
दूध के सेवन से हमारे शरीर की मांसपेशियां और हड्डियां एकदम स्वस्थ और मजबूत रहती हैं कैल्शियम की भरपूर मात्रा से हमारी हड्डियां स्वस्थ रहती है। हड्डियों को कैल्शियम की आवश्यकता होती है जो हमें दूध में पर्याप्त मात्रा में मिलती है।

दातों के लिए-
दांतो के लिए कैल्शियम और फास्फोरस की आवश्यकता होती है जो हमें दूध पीने से पर्याप्त मात्रा में मिल जाता है। इसलिए दूध के लगातार सेवन से हमारे दांतो को मजबूती मिलती है और हमारे दांत एक मजबूत और स्वस्थ रहते हैं।

हृदय के लिए-
दूध हमारे हृदय के लिए भी काफी अच्छा होता है। इससे हमारे हृदय की सभी बीमारियां ठीक हो जाती है। इसमें मौजूद लो फैट मिल्क एच डी एल अच्छा केलोस्ट्रोल बढ़ाता है और एल डी एल बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। जिससे हमें हार्ट की बीमारियां होने की संभावना कम हो जाती है।

पेट की बीमारियां-
दूध हमारे पेट की बीमारियों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। दूध से हमारे पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है। एसिडिटी, गैस जैसी सभी बीमारियों के लिए दूध हमारे लिए एक महत्वपूर्ण तत्व माना जाता है। दूध में मौजूद रेटिनायड एसिड के उत्पादन होने से हमारे पाचन तंत्र की प्रक्रिया में सुधार आता है। ठंडा दूध पीने से हमारे प्राकृतिक एंटासिड होते हैं जो हमारे पाचन तंत्र की क्रिया को सुचारू रूप से कार्य करने में सहायक बनाते हैं।

नींद की समस्या-
गर्म दूध पीने से रात में अच्छी नींद आती है। रात को सोने से पहले एक गिलास दूध पिया जाए तो वह हमारी निंद्रा अवस्था को एकदम सुचारू कर देता है। दूध में अमीनो एसिड और ट्राइप्टोफैन होता है, जो नींद लाने में मदद करता है। अगर आपको रात में नींद नहीं आने की या नींद बीच में टूट जाने की समस्या आए तो रोजाना रात को सोने से पहले गर्म दूध का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है जो आपकी नींद की समस्या को दूर कर देगा।

रक्त का प्रभाव-
दूध से हमारे रक्तचाप नियंत्रित रखने में मदद मिलती है जिससे हमें ब्लड प्रेशर की बीमारियों से बचाओ मिलता है। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है तो लो फैट दूध आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है जो आपके रक्तचाप को कम करता है।

तनाव और डिप्रेशन-
लो फैट दूध तनाव और डिप्रेशन को कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद प्रोटीन लेक्टियाम शरीर को आराम पहुंचता है, जबकि पोटैशियम मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है, जिससे तनाव और डिप्रेशन को कम करने में मदद मिलती है।

सर्दियों में सिंघाड़ा खाकर बनाएं अपने शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त

साफ और चमकदार त्वचा-
दूध पीने का एक और खास फायदा है जो आपकी खूबसूरती को निखार सकता है। दूध पीने से चमकदार और साफ त्वचा की मिलती है। कच्चे दूध के इस्तेमाल से त्वचा मैं निखार आता है। दूध में मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन होने के कारण त्वचा में चमक आती है, त्वचा हाइड्रेट रहती है और चेहरे से ब्लैकहेड्स और व्हाइट हेड्स को भी साफ रखती है।

Sara Ali Khan ने कुछ इस अंदाज में अपने फैंस को किया खुश

इसके अलावा अगर आप अच्छे और स्वस्थ मांसपेशियां चाहते हैं, तो सुबह के वक्त दूध पीजिए क्योंकि ज्यादातर शारीरिक श्रम दिन के समय किया जाता है। वहीं अगर आप बेहतर नींद चाहते हैं तो आप रात को सोने से पहले दूध पिए।

प्रदूषण से स्कूल, कॉलेज को राहत पर बाहरी वाहनों पर रहेगी ये पाबंदी

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button