लाइफस्टाइल

Benefits of Guava: भरपूर प्रोटीन पाने के लिए खाएं अमरूद

Benefits of Guava: आजकल हर कोई बाहर का खाना पसंद करता है। जिसकी वजह से फलों से तो लोगों का रिश्ता ही खत्म होता जा रहा है। क्या आपको पता है अमरुद हमारे शरीर को कितना प्रोटीन देता है।

Benefits of Guava: अमरूद हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। कहा जाता है कि अमरूद के पत्तों का अर्क पीरियड्स में होने वाली ऐंठन के दर्द को तीव्रता के साथ कम करता है। ऐसे में हम आप भी यहां पढ़ सकते हैं अमरुद से होने वाले फायदों के बारे में।

1. आपके पाचन तंत्र को पहुंचा सकता है लाभ

अमरूद, फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है। इसलिए, अधिक अमरूद खाने से स्वस्थ मल त्याग में मदद मिल सकती है और कब्ज को भी रोका जा सकता है। सिर्फ एक अमरूद आपके रोजाना शारिरीक फाइबर सेवन का 12% प्रदान कर सकता है। इसके अतिरिक्त, अमरूद के पत्ते का अर्क पाचन स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि यह दस्त की तीव्रता और अवधि को भी कम करता है।

2. वजन घटाने में सहायक:

अमरूद का सेवन करना आपके वजन पर भी असर डालता है। अमरुद आपके वजन को कम करता है। यह वजन घटाने के लिए अनुकूल भोजन है। एक अमरुद में केवल 37 कैलोरी और आपके अनुशंसित रोजाना फाइबर सेवन के 12% के साथ, यह फल एक पेट भरने वाला, कम कैलोरी वाला है। कुछ अन्य कम कैलोरी वाले स्नैक्स के विपरीत, यह फल विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं।

इस तरकीब से पता चलेगा हार्ट अटैक आएगा या नहीं, साइंटिस्ट ने निकाली ये खास टेक्निक, जानने के लिए पढ़े ये खास रिपोर्ट

3. आपके इम्यून को रखें हाई:

विटामिन सी का निम्न स्तर संक्रमण और बीमारी के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है। अमरूद इस पोषक तत्व को प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि वे विटामिन सी के सबसे समृद्ध खाद्य स्रोतों में से एक है। स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में विटामिन सी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अमरुद खराब बैक्टीरिया और वायरस को मारने में भी मदद करता है।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button