लाइफस्टाइल

इस तरकीब से पता चलेगा हार्ट अटैक आएगा या नहीं, साइंटिस्ट ने निकाली ये खास टेक्निक, जानने के लिए पढ़े ये खास रिपोर्ट

आपकी शरीर में कब बीमारी घर कर जाये ये किसी को भी पता नहीं होता है। लेकिन, अब वैज्ञानिकों ने हार्ट अटैक आपको होगा भी या नहीं होगा इसका हल निकल लिया है। आप इस बारें में जानना चाहते हैं तो इस खबर को पूरा पढ़ें।

नई दिल्ली: हार्ट अटैक जैसी बीमारी आपको मौत तक ले जाती है। ये कब किसको आ जाये ये कहना बेहद मुश्किल होता है। पहले हार्ट अटैक ज्यादातर बुजुर्ग लोगो को आया करते थे। लेकिन, अब कम उम्र को या बुजुर्ग किसी को भी आ सकता है। हार्ट अटैक के केसेस दिनों दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। हर रोज कोई ना कोई व्यक्ति हार्ट अटैक के वजह से मारा जाता है। ऐसे हमारे वैज्ञानिकों ने हार्ट अटैक को लेकर एक खोज किया है। इससे आपको 3 साल पहले ही इस बात पता चल सकता है कि आपको हार्ट अटैक होगा या नहीं।

वैज्ञानिकों द्वारा खोज से पता चल गया है कि आपको हार्ट अटैक बीमारी होगी या नहीं। इस खोज से हार्ट अटैक से मरने वाले लोगों के कमी आ सकती है। आपको बता दें कि वैज्ञानिकों ने पिछले कुछ हार्ट अटैक से पीड़ित के सी-रिएक्टिव प्रोटीन की जांच की है। जिससे एक ऐसा साकेत मिला है जो इंफ्लेमेशन के बारें में जानकारी देता है। इतना ही नहीं साइंटिस्ट ने ट्रोपोनिन का भी जांच किया। ये वह प्रोटीन है जो हार्ट के डैमेज होने पर जब खून निकलता तो वो इस खून के अंदर से निकलता है।

इस खास रिपोर्ट से पता चलता है कि NHS के लगभग 2.5 लाख हार्ट रोगियों में सीआरपी का लेवल काफी हद तक बढ़ा हुआ था और ट्रोपोनिन भी पॉजिटिव पाया गया था। उन सभी व्यक्ति में 3 साल में मौत की संभावना सिर्फ 35 प्रतिशत ही बची हुई थी। इस खोज के बाद डॉक्टरों द्वारा हार्ट अटैक के मरीजों को मॉनिटरिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरीज़ की दवाई देकर उनकी जान बचाने की सलाह दी रही है। हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा पता बताया गया है कि ये समस्यांए उन व्यक्ति को ज्यादा होता है जो अंदर से बेहद कमजोर होते हैं।

Avoid Momos To Eat: मोमोज खाने की आदत को कह दें अलविदा, वरना हो सकती है इन डेंजरस बिमारियों की एंट्री

हार्ट अटैक होने के लक्षण:

छाती में दर्द होना या कभी कभी ज्यादा बेचैनी महसूस करना। ये हार्ट अटैक के सबसे करीबी लक्षणों में से एक हैं। इसके अलावा गले में दर्द, जबड़े में दर्द या कमर में दर्द और कमजोरी आदि ये सब हार्ट अटैक होने के लक्षण हैं। अगर आपको इन सभी समस्याओं का जैसे ही पता लगे तो सबसे पहले डॉक्टर से जांच करवाएं।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button