टेक्नोलॉजी

Reliance Jio नए साल पर अपने ग्राहकों दे रही है ये तोहफा

मुफ्त में 4G सेवा को शुरू करने वाली दिग्गज कंपनी जियो (Reliance Jio) नए साल पर अपने यूजर्स को तोहफा देने जा रहा है। जियो के मुताबिक 1 जनवरी 2021 से सभी नेटवर्क्स पर कॉल करना मुफ्त हो जाएगा। रिलायंस जियो ने गुरुवार को कहा है कि घरेलू वॉयस कॉल करने के लिए इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC) की व्यवस्था खत्म होने जा रही है। जिसके साथ ही भारत में रिलायंस जियो द्वारा किसी भी अन्य नेटवर्क्स पर कॉल करना मुफ्त होगा। दरअसल, दूरसंचार नियामक के निर्देशों के मुताबिक 1 जनवरी, 2021 से पूरे देश मे बिल एंड कीप (Bill and keep) व्यवस्था लागू होने जा रही है। इसी के साथ नए साल कि पहली तारीख से सभी घरेलू वॉयस कॉल के लिए आईसीयू चार्ज खत्म हो जाएगा।

एक बार फिर मुफ्त हुआ अन्य नेटवर्क्स पर घरेलू वॉयस कॉल-

रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने इसी साल 1 जनवरी, 2020 को जियो से अन्य नेटवर्क्स पर कॉल करने के लिए शुल्क लगाया था। हालांकि, इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC) समाप्त होने कारण जियो एक बार फिर से सभी नेटवर्क्स पर ऑफ नेट घरेलू वॉयस कॉलिंग मुफ्त कर देगा। यह मुफ्त सेवा 1 जनवरी, 2021 से पूरे भारत मे लागू हो जाएगी। जिससे अब रिलायंस जियो के यूजर्स को अपने फोन मे बैलेंस रखने कि चिंता नहीं होगी।

दिल्ली में धुंध की वजह से गिरा तापमान

1 जनवरी से शुरू हुआ था IUC शुल्क-

बता दें ऑन नेट घरेलू वॉयस कॉल सेवा जियो (Reliance Jio) नेटवर्क पर हमेशा से फ्री रहा है। आसान भाषा में कहें तो ऑफ नेट वॉयस कॉल का तात्पर्य अन्य नेटवर्क्स मुफ्त में होने वाली वॉयस कॉल से है। पिछले एक साल यानी 1 जनवरी, 2020 से जियो अपने ग्राहकों से प्रतिद्वंदी मोबाइल नेटवर्क्स पर वॉयस कॉल करने के लिए 6 पैसे प्रति मिनट का शुक्ल ले रहा था। हालंकि, रिलायंस जियो अपने ग्राहकों को समान मूल्य का मुफ्त में डाटा देकर इसकी भरपाई भी की, ताकि वो अपने ग्राहकों को जियो के साथ बांधकर रखे।

केवल चार दिन में छुड़ाए तम्बाकू-सिगरेट का नशा, यहां जाने कैसे

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button