देश

Ayushman Bharat Digital Mission का शुभआंरभ, देशवासियों को ऑनलाइन मिलेंगी ये सुविधाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देशभर में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक नए मिशन की शुरूआत की है। इस मिशन का नाम आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman Bharat Digital Mission) है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देशभर में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक नए मिशन की शुरूआत की है। इस मिशन का नाम आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman Bharat Digital Mission) है। यह मिशन हमारे देश को डिजिटल इंडिया की ओर एक कदम बढ़ाने में मदद करेगा।

पीएम मोदी ने बताया क्यों है यह मिशन जरुरी-

नए आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की शुरुआत आज यानी 27 सितंबर को सुबह 11 बजे पीएम मोदी ने की है। पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ” यह मिशन स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच में सुधार के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाता है और इस क्षेत्र में नए नवाचारों के लिए द्वार खोलता है।”

CSK vs KKR Dream11 से लेकर Playing 11 Team में शामिल होंगे इन धमाकेधार खिलाड़ियों के नाम

लाल किले से पीएम मोदी ने की थी घोषणा-

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman Bharat Digital Mission) के पायलट प्रोजेक्ट की घोषणा प्रधानमंत्री ने पिछले साल 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से की थी। वर्तमान में, मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, कार्यक्रम को पहले छह केंद्र शासित प्रदेशों में पायलट चरण में लागू किया गया था। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का राष्ट्रव्यापी रोलआउट राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) द्वारा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) की तीसरी वर्षगांठ के अवसर पर मनाया जा रहा है। इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया भी मौजूद रहें।

Ayushman Bharat Digital Mission का काम-

पीएमओ के अनुसार, स्वास्थ्य संबंधी व्यक्तिगत जानकारी के लिए आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन डेटा, सूचना और बुनियादी ढांचा सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के प्रावधान के माध्यम से सुरक्षा, गोपनीयता और गोपनीयता सुनिश्चित करते हुए खुले, इंटरऑपरेबल, मानक-आधारित डिजिटल सिस्टम का विधिवत लाभ उठाकर एक सहज ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार करेगा।

यह एक असाधारण चरण है- पीएम मोदी

Ayushman Bharat Digital Mission के शुभारंभ के दौरान पीएम मोदी ने कहा, “आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। पिछले 7 वर्षों में देश की स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने का अभियान आज एक नए चरण में प्रवेश कर रहा है। यह कोई सामान्य चरण नहीं है। यह एक असाधारण चरण है।”

Bharat Band को इन 6 राज्य सरकरों और 17 से भी ज्यादा राजनीतिक दलों का मिला समर्थन, देखिए पूरी लिस्ट

देश को लोगों को मिलेगी स्वास्थ्य आईडी-

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत, भारत के नागरिक बस एक साधारण क्लिक के साथ कई स्वास्थ्य सुविधाओं का उपयोग कर सकेंगे। उन्हें एक अद्वितीय स्वास्थ्य आईडी जारी की जाएगी, जिसके साथ वे अपॉइंटमेंट बुक करने, डॉक्टरों से परामर्श करने और डिजिटल रूप से अन्य स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाने में सक्षम होंगे।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button