दुनिया

विदेश में तोड़ी गई महात्मा गांधी की मूर्ति

भारत सरकार द्वारा उपहार में दी गई महात्मा गांधी की एक आदमकद प्रतिमा पिछले शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में तोड़ दी गई थी।

भारत सरकार द्वारा उपहार में दी गई महात्मा गांधी की एक आदमकद प्रतिमा पिछले शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में तोड़ दी गई थी। यह घटना प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन द्वारा भारत के महावाणिज्य दूत राजकुमार और ऑस्ट्रेलिया के अन्य नेताओं के साथ शुक्रवार को रोविल में ऑस्ट्रेलियाई भारतीय सामुदायिक केंद्र में प्रतिमा का अनावरण करने के एक दिन बाद हुई है।

इस कृत्य की निंदा करते हुए, मॉरिसन ने कहा कि बर्बरता के बारे में सुनकर वह हैरान हैं। मॉरिसन ने कहा, “इस स्तर का अनादर देखना शर्मनाक और बेहद निराशाजनक है। इसके लिए जो भी जिम्मेदार है, उसने ऑस्ट्रेलियाई-भारतीय समुदाय का बहुत अपमान किया है और उसे शर्म आनी चाहिए।”

इस बीच, ऑस्ट्रेलिया इंडिया कम्युनिटी चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष वासन श्रीनिवासन ने कहा कि अपराधी क़ानून को पीस कर उसका सिर काटने की कोशिश कर रहे हैं। विक्टोरिया में रहने वाले लगभग 3 लाख भारतीयों के साथ, श्रीनिवासन ने कहा कि इस तरह की घटना होने की कभी भी उम्मीद नहीं की गई थी।

पुराने वाले की तुलना में कितना आधुनिक है Defence Ministry का नया Office Complex, जाने यहां

रॉविल में ऑस्ट्रेलियाई भारतीय सामुदायिक केंद्र, विक्टोरिया में भारतीय समुदाय का पहला ऐसा केंद्र है। इसे तीन दशकों के प्रयास के बाद स्थापित किया गया था। विक्टोरिया पुलिस ने कहा कि अज्ञात अपराधियों ने पिछले शुक्रवार और शनिवार के बीच मूर्ति को काटने के लिए एक उपकरण का इस्तेमाल किया, एबीसी रिपोर्ट में कहा गया है, नॉक्स क्राइम इन्वेस्टिगेशन यूनिट के जासूस मामले की जांच कर रहे हैं और गवाहों से किसी भी विवरण के साथ आगे आने का आग्रह किया है।

अमेरिका और अफगान सैनिकों पर हमला करने वालों के साथ तालिबान ये क्या रहा है

बता दें कि साल 2020 में इस तरह की यह दुसरी घटना है। इस साल जनवरी में, उत्तरी कैलिफोर्निया में डेविस शहर के सेंट्रल पार्क में संयुक्त राज्य अमेरिका में महात्मा गांधी की एक प्रतिमा को तोड़ा गया था।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button