टिप्स एंड ट्रिक

mAadhaar ऐप को Install कर आप भी उठाएं देश में कहीं भी इन आठ सर्विसों का लाभ

समय के साथ तकनीक हर किसी के जीवन में और अधिक जरुरी होती जा रही है। इसी क्रम में Aadhaar Card Mobile App जिसका नाम mAadhaar रखा गया है लॉन्च हो चुका है।

समय के साथ तकनीक हर किसी के जीवन में और अधिक जरुरी होती जा रही है। इसी क्रम में Aadhaar Card Mobile App जिसका नाम mAadhaar रखा गया है लॉन्च हो चुका है। इस ऐप की खास बात यह है कि इस ऐप को एक्सेस करने के लिए किसी को अपना असली आधार कार्ड ले जाने की आवश्यकता नहीं है। mAadhaar ऐप केवल वॉलेट के लिए ही नहीं बल्की एक बहुउद्देश्यीय ऐप के रुप में काम करेगा।

कार्डधारक एयरलाइन और रेलवे सेवाओं का उपयोग करते समय पहचान के प्रमाण के रूप में अब से मोबाइल में mAadhaar ऐप की प्रोफ़ाइल का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही अब उपयोगकर्ता अपने eKYC or QR Code को उन प्रदाताओं के साथ साझा करने के लिए ऐप की सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं, जिन्हें आधार सेवाओं की पेशकश करने से पहले अपने ग्राहकों के आधार किसी प्रूफ की आवश्यकता होती है।

mAadhaar पर मिलेंगी यह तीन अलग सेवाएं-

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने हाल ही में अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के माध्यम से mAadhaar के तीन प्रमुख उपयोगों के बारे में जनता के लिए एक घोषणा की। इसमें सबसे पहला ‘आधार सेवा डैशबोर्ड’ (Aadhaar Services Dashboard) है जो एक साधारण खिड़की है जो आधार धारकों को उपलब्ध सभी डिजिटल सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करती है। फिर दूसरा ‘माई आधार सेक्शन’ (My Aadhaar Section) है जो आपके द्वारा अपलोड किए गए आधार खातों के लिए एक व्यक्तिगत क्षेत्र है। तीसरा और आखिरी ‘नामांकन केंद्र अनुभाग’ (Enrolment Center Section) है जो एक नक्शा है, जो आपको पंजीकरण स्थान खोजने की अनुमति देता है।

Ayushman Bharat Digital Mission का शुभआंरभ, देशवासियों को ऑनलाइन मिलेंगी ये सुविधाएं

आप एक mAadhaar ऐप में कुल पांच प्रोफाइल को जोड़ सकते हैं। आधार प्रोफाइल को जोड़ने के लिए जिस नंबर से आधार कार्ड जुड़ा हुआ है उस पर एक ओटीपी जाएगा जिसको आप इस ऐप में डाल पांच अलग अलग आधार कार्य को एक ऐप से जोड़ पाएंगे।

Bharat Band को इन 6 राज्य सरकरों और 17 से भी ज्यादा राजनीतिक दलों का मिला समर्थन, देखिए पूरी लिस्ट

mAadhaar ऐप की इन आठ सेवाओं से होगा सीधे आपका लाभ

mAadhaar ऐप का इस्तेमाल भारत में हर जगह कभी भी किया जा सकता है। उपयोगकर्ता mAadhaar ऐप का उपयोग करके कई तरह की सुविधाएं भी प्राप्त कर सकता है जिसमें निम्नलिखित यह सुविधाएं शामिल हैं-

पहला- किसी दस्तावेज़ के साथ या बिना दस्तावेज़ के अपना आधार पता बदलें।
दूसरा- उन लोगों के लिए जो अपने आधार की रक्षा या अपने आधार का खुलासा नहीं करना चाहते हैं, एक वीआईडी बनाएं या प्राप्त करें जिसका उपयोग वे आधार सेवाओं तक पहुंचने के लिए अपने आधार के बजाय कर सकते हैं।
तीसरा- सेवा प्रदाताओं को डिजिटल केवाईसी या क्यूआर कोड प्रदान करता है।
चौथा- आधार को ऑफलाइन देखें/प्रदर्शित करें, खासकर जब निवासियों को पहचान का प्रमाण देने की आवश्यकता हो।
पांचवा- ऑफलाइन आधार एसएमएस सेवाएं उपलब्ध मिलेंगी।
छठा- एक प्रोफाइल मोबाइल के माध्यम से परिवार के अधिकतम पांच सदस्यों के आधार कार्ड रखें/प्रबंधित करें।
सातवां- अगर आधार चोरी हो गया है या गुम हो गया है तो आधार को डाउनलोड या फिर से हासिल किया जा सकता है।
आठवां- आधार को लॉक करके या बायोमेट्रिक्स का उपयोग करके सुरक्षित किया जा सकता है।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े
Back to top button