टिप्स एंड ट्रिक

भूलकर भी न करें WhatsApp पर ये गलतियां नहीं तो हो जाओगे Ban

ट्वीटर, फेसबुक की तरह अब व्हात्सप्प (WhatsApps) भी लोगों को प्लेटफॉर्म से बैन करने लगा है। सोशल मीडिया (Social Media) को लोगों के लिए आजादी भरा प्लेटफॉर्म माना जाता है।

ट्वीटर, फेसबुक की तरह अब व्हात्सप्प (WhatsApps) भी लोगों को प्लेटफॉर्म से बैन करने लगा है। सोशल मीडिया (Social Media) को लोगों के लिए आजादी भरा प्लेटफॉर्म माना जाता है। जहां लोगों को आजादी से भी ज्यादा आजादी मिलती है। कोई भी किसी भी नाम की प्रोफाइल बना कर कुछ भी पोस्ट कर सकता है। इस पर कोई रोक टोक नहीं है। ज्यादातर लोग इस प्लेटफॉर्म पर बढ़ी ही जिम्मेदारी से पोस्ट करते हैं। लेकिन कुछ एक लोगों की वजह से सोशल मीडिया बदनाम भी हो रहा है। जिनपर रोक लगाने के लिए आए दिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नए नए नियम-कानून लागू कर रहे हैं। ऐसे में आपका जानना जरुरी है कि वो कौन सी गलतियां है जिन्हे आपको व्हात्सप्प (WhatsApps) पर नहीं करनी है। ताकि आपका नंबर व्हात्सप्प (Whatsapp) से बैन (Ban) न हो।

गलती नंबर एक अश्लील क्लीप-

अगर आप अपने व्हात्सप्प पर अश्लील क्लीप शेयर करते हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि अब सोशल मीडियो के माध्यम से अश्लीलता परोसने वालों पर व्हात्सप्प की नजर है। अगर आप अपने व्हात्सप्प अकाउंट से किसी दोस्त या फिर किसी को परेशान करने के लिए अश्लीलता भरे मेसेज शेयर करते हैं तो शिकायत होने पर आपका अकाउंट बंद हो सकता है।

गलती नंबर दो भड़काउ फेक मेसेज और वीडियो-

अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हे सोशल मीडिया पर कुछ भी मिलता है और उसे धडल्ले से व्हात्सप्प पर शेयर करते हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि अब ऐसा करना आपको व्हात्सप्प पर बैन करवा सकता है। व्हात्सप्प ने साफ कर दिया है कि भड़काउ, फेक और हिंसा वाले वीडियो या मेसेज शेयर करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

गलती नंबर तीन न बनाएं दुसरे के नाम का फेक अकाउंट-

ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर दुसरे किसी व्यक्ति के नाम से प्रोफाइल बनाकर मेसेज शेयर करते रहते हैं। अब ऐसी फेक आइडी पर भी व्हात्सप्प जल्द ही लगाम लगाने वाला है। ऐसे में आप भी ऐसे गैर कानूनी कार्य करते हों तो इससे बाज आएं और फेक आइडी को खत्म कर खुद को सुरक्षित करें।

जिनसे करते हो ज्यादा बात, जल्दी करो उनका नंबर सेव-

व्हात्सप्प के नए नियमों के मुताबिक आप जिनसे ज्यादा बात करते हैं, उनका नंबर आप जल्दी अपने फोन में सेव कर लें। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो आपका नंबर व्हात्सप्प से बैन हो सकता है। यह गलती नंबर चार है जिसे ज्यादातर लोग किसी के साथ अपनी बात को छुपाने के लिए करते हैं।

इन ऐप से अभी बना लें दुरी-

अगर आप वॉट्सऐप डेल्टा, जीबी व्हाट्सएप, वॉट्सऐप प्लस ऐसी तमाम एप इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं। व्हात्सप्प के नए नियमों के मुताबिक अगर आपको फोन में ऐसे एप मिलते हैं तो आपका अकाउंट व्हात्सप्प पर से बैन हो सकता है। यह वह पांचवी गलती है जो अक्सर हम से तमाम लोग करते हैं।

ब्लॉक होने से खुद को बचाएं-

व्हात्सप्प के नए नियमों के मुताबिक अगर आपकी प्रोफाइल को व्हात्सप्प पर ज्यादातर लोग ब्लॉक कर रहे हैं तो फिर वह दिन दुर नहीं जब व्हात्सप्प खुद आपकी प्रोफाइल को प्लेटफार्म से ब्लॉक कर देगा। इसलिए सबसे अच्छे संबंध बनाकर रखें ताकि आप कभी ब्लॉक होने से बचे रहें। यह वह छठी गलती है जिसे अक्सर लोग करते हैं।

WhatsApp Voice Message में रोलआउट हुआ ये नया फीचर, जानें कैसे करता है काम!

व्हात्सप्प तक पहुंची शिकायत तो हो जाओगे बैन-

व्हात्सप्प पर अगर आपके अकाउंट को ज्यादातर लोगों ने रिपोर्ट कर दिया तो भी आपका अकाउंट बैन हो सकता है। इससे बचने के लिए आपको सभी से सही से पेश आना होगा। क्योंकि आपकी कोई भी बात किसी को तकलीफ में पहुंचा सकती है और आप रिपोर्ट होते ही अपनी आईडी व्हात्सप्प से खो सकते हैं।

व्हात्सप्प पर हैकर हो जाएं सावधान-

हैकर जोकि व्हात्सप्प के माध्यम से दुसरे लोगों के अकाउंट को हैक करने की तलाश में रहते हैं उनके लिए बुरी खबर है। बता दें कि अब से व्हात्सप्प की मैलवेयर या फिशिंग लिंक सेंड करने वाले अकाउंट पर नजर है। आप भी ऐसा कुछ कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं। यहां कुल आठ गलतियों के बारे में बताया गया है जिन्हे जानकर आप भी व्हात्सप्प पर बैन होने से बच सकते हैं।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े
Back to top button