देश

दुर्घटनाग्रस्त हुए रूसी निर्मित IAF Mi-17V5 हेलीकॉप्टरों के बारे में सबकुछ जाने यहां

भारतीय वायु सेना ने Mi-8 और Mi-17 के पुराने संस्करणों को बदलने के लिए कुल 139 Mi-17 V5 हेलीकॉप्टर का ऑर्डर रुस को दिया था। रूसी निर्मित IAF Mi-17V5 हेलीकॉप्टरों का उपयोग देश के शीर्ष नेताओं को आने-जाने के लिए किया जाता है।

तमिलनाडु के कुन्नूर के पास चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत  (Bipin Rawat) और 13 अन्य लोगों के साथ भारतीय वायु सेना का Mi-17V5 हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस दुर्घटना में अब तक 13 लोगों के मारे जाने की खबर है। इस हेलीकॉप्टर में जनरल बिपिन रावत के साथ उनकी पत्नी, रक्षा सहायक, सुरक्षा कमांडो और वायुसेना के पायलट भी मौजूद थे। ऐसे में सवाल रूसी निर्मित IAF Mi-17V5 हेलीकॉप्टर को लेकर उठने लगा है। आईए जानते हैं IAF Mi-17V5 हेलीकॉप्टर की कुछ खास विशेषताओं के बारे में।

रूसी निर्मित IAF Mi-17V5 हेलीकॉप्टरों का ज्यादातर इस्तेमाल-

बता दें कि भारतीय वायु सेना ने Mi-8 और Mi-17 के पुराने संस्करणों को बदलने के लिए कुल 139 Mi-17 V5 हेलीकॉप्टर का ऑर्डर रुस को दिया था। रूसी निर्मित IAF Mi-17V5 हेलीकॉप्टरों का उपयोग देश के शीर्ष नेताओं को आने-जाने के लिए किया जाता है। जिसकी वजह से इसके अंदर भारतीय वायु सेना (IAF) ने कई संशोधन भी किए हैं। हेलिकॉप्टरों के संशोधन में केबिन का नवीनीकरण, एयर कंडीशनिंग और ध्वनिरोधी, यात्री सीटों को एयरलाइनर के रूप में स्थापित करना, एक छोटे से शौचालय के लिए प्रावधान करना और अन्य आवश्यक सुरक्षा और संचार सामग्री जोड़ना शामिल है।

Mi-17V5 हेलीकॉप्टर के बारे जरुरी बातें-

Mi-17V-5 (घरेलू पदनाम Mi-8MTV-5) हेलीकॉप्टरों के Mi-8/17 परिवार में एक सैन्य परिवहन संस्करण है। Mi-17V5 हेलीकॉप्टर का निर्माण रूसी हेलीकॉप्टरों की सहायक कंपनी कज़ान हेलीकॉप्टर द्वारा किया जाता है। केबिन के अंदर और बाहरी स्लिंग पर कार्गो परिवहन के लिए डिज़ाइन किया गया, Mi-17V-5 दुनिया के सबसे उन्नत परिवहन हेलीकाप्टरों में से एक है। इसे ट्रूप और आर्म्स ट्रांसपोर्ट, फायर सपोर्ट, काफिले एस्कॉर्ट, पेट्रोल और सर्च-एंड-रेस्क्यू (SAR) मिशनों में भी तैनात किया जा सकता है।

Mi-17V5 हेलीकॉप्टर की मुख्य विशेषताएं-

Mi-17V-5 मीडियम-लिफ्टर को Mi-8 एयरफ्रेम के आधार पर डिजाइन किया गया था और यह उष्णकटिबंधीय और समुद्री जलवायु के साथ-साथ रेगिस्तानी परिस्थितियों में भी उड़ सकता है। हेलीकॉप्टर का बड़ा केबिन 12.5 क्यूबिक मीटर का फर्श क्षेत्र और 23 क्यूबिक मीटर का प्रभावी स्थान प्रदान करता है। मानक पोर्टसाइड दरवाजा और पीछे की तरफ रैंप सैनिकों और कार्गो के त्वरित प्रवेश और निकास की अनुमति देता है। इसे एक विस्तारित स्टारबोर्ड स्लाइडिंग डोर, रैपलिंग और पैराशूट उपकरण, सर्चलाइट, FLIR सिस्टम और आपातकालीन प्लवनशीलता प्रणाली के साथ लगाया जा सकता है।

इतना वजन लेकर उड़ सकता है Mi-17V-5

हेलीकॉप्टर का अधिकतम टेकऑफ़ वजन 13 हजार किलोग्राम है। यह 36 सशस्त्र सैनिकों को आंतरिक रूप से या एक गोफन पर 4,500 किलोग्राम भार ले जा सकता है। Mi-17V-5 का ग्लास कॉकपिट अत्याधुनिक एवियोनिक्स से लैस है। उन्नत कॉकपिट पायलटों के कार्यभार को कम करता है। अत्याधुनिक एवियोनिक्स में चार मल्टीफ़ंक्शन डिस्प्ले (एमएफडी), नाइट-विज़न उपकरण, एक ऑनबोर्ड वेदर रडार और एक ऑटोपायलट सिस्टम शामिल हैं।

भारत में जल्द दस्तक देगा Xiaomi 12 Pro, मिलेगा 120W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट, 15 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगा फोन

क्या है रूसी Mi-17V-5 की अधिकतम ऊंचाई –

कस्टम-निर्मित भारतीय Mi-17V-5 हेलीकॉप्टर KNEI-8 एवियोनिक्स सूट को एकीकृत करते हैं जिसमें नेविगेशन, सूचना प्रदर्शन और क्यूइंग सिस्टम शामिल हैं। Mi-17V-5 की अधिकतम गति 250km/h और मानक रेंज 580km है, जिसे दो सहायक ईंधन टैंकों के साथ फिट किए जाने पर 1,065km तक बढ़ाया जा सकता है। Mi-17V-5 हेलीकॉप्टर 6,000 मीटर की अधिकतम ऊंचाई पर उड़ सकता है।

रुसी Mi-17V-5 से होती है इन हथियारों की बारिश-

Mi-17V-5 Shturm-V मिसाइल, S-8 रॉकेट, एक 23mm मशीन गन, PKT मशीन गन और AKM सब-मशीन गन से लैस है। Mi-17V-5 हेलीकॉप्टर में हथियारों को निशाना बनाने के लिए आठ फायरिंग पोस्ट हैं। हेलिकॉप्टर आयुध चालक दल को दुश्मन कर्मियों, बख्तरबंद वाहनों, भूमि-आधारित लक्ष्यों, गढ़वाले अग्नि चौकियों और अन्य स्थिर और गतिमान लक्ष्यों को शामिल करने की अनुमति देता है।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button