आईपीएल

IPL 2022: एक करोड़ का जुर्माना और मैच बैन, Bio Bubble तोड़ने पर अब मिलेंगी ये सजा

Bio Bubble Breach Punishments: BCCI ने IPL 2022 में बायो-बबल को तोड़ने से जुड़ी कुछ नए नियम बनाए हैं। जिसके तहत नियम तोड़ने पर एक करोड़ के जुर्माने से मैच बैन और पॉइंट्स में कटौती जैसे सजाओं का प्रावधान शामिल हैं। यह नियम सिर्फ खिलाड़ी नहीं बल्कि उनके परिजन, फ्रेंचाइजीज और ऑफिशियल्स पर भी लागू होंगे।

Bio Bubble Breach Punishments: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) के 15वें एडिशन के शुरू होने में अब कुछ ही दिन शेष है। ऐसे में इस सीजन के लिए नियमों में कुछ बदलाव भी सामने आने लगे हैं। बीसीसीआई (BCCI) ने अब बायो-बबल (Bio Bubble Breach) तोड़ने वालों के खिलाफ एक्शन प्लान भी जारी किया है। एक रिपोर्ट मुताबिक बायो बबल तोड़ने पर अब खिलाड़ी ही नहीं बल्कि उनके परिजन, अधिकारी और फ्रेंचाइजीज सभी के लिए कुछ सजाओं के प्रावधान जारी किए गए हैं। ऐसे में अगर सिर्फ खिलाड़ी बायो बबल तोड़ता है तो उसकी भरपाई सभी को करनी पड़ेगी।

पिछले सीजन कई खिलाड़ी हुए थे कोरोना पॉजिटिव
गौरतलब है कि पिछले सीजन (IPL 2021) में आईपीएल को बीच में ही रोकना पड़ा था। उस दौरान एक-एक करके कई टीमों के सपोर्ट स्टाफ (Support Staff) और खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव पाए जाने लगे थे। इसके बाद आईपीएल (IPL 2021) का दूसरा चरण कुछ महीनों बाद सितंबर-अक्टूबर में यूएई (UAE) में आयोजित किया गया था।

केवल दो शहरों में खेले जाएंगे लीग स्टेज के सभी मैच
इस बार बीसीसीआई (BCCI) पिछले सीजन से सीख लेकर पहले से ही कई सावधानियां बरत रहा है। ऐसे में इसी वजह से आईपीएल (IPL) लीग स्टेज के मैच सिर्फ मुंबई और पुणे में ही खेलें जाएंगे ताकि खिलाड़ियों को एक शहर से दूसरे शहर तक ज्यादा ट्रैवल ना करना पड़े।

इन स्टेडियमों खेलें जाएंगे मैच
केवल दो शहरों में खेले जाएंगे लीग स्टेज के सभी मैच
आपको बता दे, लीग स्टेज में कुल 70 मैच खेले जाएंगे जिसमें से 55 मैच मुंबई में होंगे और 15 मैच पुणे के मैदानोम खेले जाएंगे। वहीं, 20 मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम और 20 मैच डीवाई पाटिल स्टेडियम में। खेलें जाएंगे। जबकि 15 मैच मुंबई के ब्रेबोर्न और 15 मैच पुणे के एमसीए स्टेडियम में आयोजित होंगे।

Bio Bubble तोड़ने पर मिलेंगी ये सजा

Bio Bubble Breach: खिलाड़ियों, टीम के अधिकारियों और मैच के अधिकारियों द्वारा नियम तोड़े जाने पर मिलेगी ये सजा

पहली गलती– पहली बार बबल तोड़ने पर 7 दिन का क्वारंटीन और उस दौरान खेले गए मैचों में अनुपस्थित (Absent) रहने पर उसकी मैच फीस भी नहीं दी जाएगी।

दूसरी गलती – दूसरी बार बायो बबल तोड़ने पर 7 दिन का क्वारंटीन, एक मैच का निलंबन और क्वारंटीन के दौरान खेले गए मैचों में गैर हाजरी रहने पर उसकी मैच फीस नहीं दी जाएगी।

तीसरी गलती– शेष सीजन के लिए बबल तोड़ने वाले खिलाड़ी को टूर्नामेंट से बाहर किया जाएगा और किसी रिप्लेसमेंट की भी टीम को अनुमति नहीं होगी।

परिजन द्वारा बबल का नियम तोड़ने पर
पहली गलती पर जिस परिजन ने नियम तोड़ा है उसे और वह जिसका परिजन है उस खिलाड़ी या ऑफिशियल को भी 7 दिन के लिए क्वारंटीन होना पड़ेगा। इस दौरान के सभी मैचों की फीस उन्हें नहीं दी जाएगी।

इन चार में से एक खिलाड़ी को मिल सकती है IPL 2022 में RCB की कप्तानी

दूसरी गलती पर शेष मैचों के लिए उस परिजन को बायो-बबल से बाहर कर दिया जाएगा। साथ ही खिलाड़ी या ऑफिशियल को दोबारा सात दिन के लिए क्वारंटीन किया जाएगा और उस दौरान होने वाले मैचों की फीस भी उन्हें नहीं मिलेगी।

TATA IPL 2022 Match List: तारीख, समय, भीड़ने वाली टीम का नाम, पूरा Schedule देखे यहां

फ्रेंचाइजी द्वारा किसी व्यक्ति को बबल में बाहर से लाने व कोरोना नियमों को नहीं फॉलो करने के दौरान पहली गलती पर फ्रेंचाइजी द्वारा बीसीसीआई को एक करोड़ का जुर्माना देना होगा। जबकि, दूसरी बार गलती करने पर टीम का एक पॉइंट काट लिया जाएगा और तीसरी गलती होने पर टीम को दो पॉइंट्स गंवाने पड़ेंगे। ऐसे में इस बार बायो बबल तोड़ने का भुगतान खिलाड़ी के साथ टीम, फैमिली मेंबर, सपोर्ट स्टाफ और फ्रेंचाइजी सभी को उठाना पड़ेगा।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button