दिल्ली

India Carpet Expo 2022: एशिया के सबसे बड़े 42वां इंडिया कार्पेट एक्सपो 2022 का हुआ समापन

India Carpet Expo 2022: एशिया के सबसे बड़े 42वें इंडिया कारपेट एक्सपो का सोमवार शाम को समापन हो गया। 4-दिवसीय इस मेगा एक्सपो के आख़िरी दिन बड़ी संख्या में कालीन खरीददारों और प्रतिनिधियों ने लिया भाग।

एशिया के सबसे बड़े 42वें इंडिया कारपेट एक्सपो का सोमवार शाम को समापन हो गया। 4-दिवसीय इस मेगा एक्सपो के आख़िरी दिन बड़ी संख्या में कालीन खरीददारों और प्रतिनिधियों ने लिया भाग।

कालीन निर्यात संवर्धन परिषद (सीईपीसी) ने 25 से 28 मार्च 2022 तक एनएसआईसी प्रदर्शनी मैदान, ओखला, नई दिल्ली में इंडिया कारपेट एक्सपो के 42वें संस्करण का आयोजन किया था। इसका लक्ष्य भारतीय सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देते हुए हस्तनिर्मित कालीन व कारीगरों की मेधा और संपदा को विदेशी खरीददारों के समक्ष प्रदर्शन करना था।

गौरतलब है कि 24 मार्च 2022 को यू.पी. सिंह,(आईएएस), सचिव (वस्त्र), कपड़ा मंत्रालय, भारत सरकार, शांतमनु, (आईएएस), विकास आयुक्त (हस्तशिल्प), उमर हमीद, अध्यक्ष, सीईपीसी, असलम महबूब, दर्पण बरनवाल, इम्तियाज अहमद, मोहम्मद वसीफ अंसारी, रोहित गुप्ता, गुलाम नबी भट, शेख आशिक अहमद, बोध राज मल्होत्रा, महावीर प्रताप शर्मा सदस्य सीओए, सीईपीसी, उमेश कुमार गुप्ता, पूर्व सीओए सदस्य सीईपीसी, अन्य वरिष्ठ अधिकारी और प्रदर्शक ने इस एक्सपो का ‘कर्टेन रेज़र’ अनावरण किया था।

इस एक्सपो में मुख्य रूप से अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, अजरबैजान, बांग्लादेश, बेल्जियम, ब्राजील, कनाडा, कोस्टा रिका से 257 कालीन आयातक और क्रोएशिया, डेनमार्क, मिस्र, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, घाना, ग्वाटेमाला, इंडोनेशिया, ईरान, इज़राइल, इटली, जापान, जॉर्डन, केन्या, किर्गिस्तान, लिथुआनिया, मॉरीशस, मैक्सिको, नेपाल, नीदरलैंड, फिलिस्तीन, पोलैंड, पुर्तगाल, कतर, रोमानिया, रूस, सिंगापुर, स्लोवाकिया, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, श्रीलंका, स्वीडन, स्विटजरलैंड, थाईलैंड, ट्यूनीशिया, तुर्की, यूएई, यूके, यूएसए से 280 खरीद प्रतिनिधियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई।

अमेरिकी ख़रीददार जो हिंसन ने कहा, “यह एक्सपो अद्भुत था और उत्पाद वास्तव में बेहतर गुणवत्ता वाली हस्तनिर्मित सामग्री से बने थे। हम निकट भविष्य में भारतीय उत्पादकों के साथ व्यापार के बहुआयामी अवसर तलाश रहे हैं। भारत निर्मित शिल्प कौशल उत्पादों की अमेरिकी खरीदारों के बीच काफी मांग है।”

इंग्लैंड के एक अन्य खरीदार एंजेल लैक्रिन ने आईसीई 2022 का दौरा किया। एंजेल इंग्लैंड में कालीन स्टोर की एक श्रृंखला चलाते हैं। जहाँ वह ज्यादातर भारतीय हस्तनिर्मित कालीन बेचते हैं। उन्होंने कहा, “इंडिया कार्पेट एक्सपो 2022 ने हमें भारत के कालीन निर्माताओं से मिलने का एक शानदार अवसर दिया। यहाँ की व्यवस्थाएं विश्व स्तरीय थीं और मैं व्यक्तिगत रूप से सीईपीसी को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने 2 साल के कोरोना तालाबंदी के बाद, इस तरह के वृहद एवं सफल एक्सपो का आयोजन किया। अब मैं अगले एक्सपो में भाग लेने के लिए उत्सुक हूं। ”

सीईपीसी के अध्यक्ष उमर हमीद ने अपने समापन संबोधन में कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष के बीच इतने बड़े आयोजन को मुकाम तक लाना चुनौतिपूर्ण रहा।

उन्होंने आगे कहा, “इसे शुरू करने के लिए किसी को पहल करनी ही थी तो हम क्यों नहीं”। यह एक्सपो कालीन उद्योग के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा। हमें 2022-23 के लिए निर्धारित लक्ष्य को पूरा करना है। हमने इसे पूरा करने के लिए अब तक कई कदम उठाए हैं।”

इस एक्सपो ने उद्योग के लिए नए बाजार में अवसर खोले हैं। इससे लघु और मध्यम भारतीय कालीन निर्यातकों को अपने उत्पादों को विदेशों में बेचने में आसानी होगी। यह व्यापक पैमाने पर की जाने वाली एक सतत प्रक्रिया है जो वैश्विक बाजारों में “मेक इन इंडिया ब्रांड” को नया आयाम देने की तरफ़ क्रांतिकारी बदलाव लगाएगा‌।

हमीद ने माननीय प्रधानमंत्री मोदी को उनके मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने माननीय कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल जी, माननीय सचिव कपड़ा यू.पी. सिंह जी, बी.वी.आर. सुब्रह्मण्यम, सचिव वाणिज्य, शांतमनु जी, विकास आयुक्त (हस्तशिल्प) को इस एक्सपो में अपार समर्थन के लिए आभार प्रकट किया।

उमर हमीद ने उन सभी भारतीय दूतावासों को भी धन्यवाद दिया जिन्होंने विदेशी खरीदारों को इंडिया कार्पेट एक्सपो में आने के लिए वीजा प्रदान करने में सहूलियत प्रदान की।

चेयरमैन उमर हमीद ने प्रशासन समिति (सीओए) और कालीन निर्यात संवर्धन परिषद के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को इंडिया कारपेट एक्सपो 2022 के भव्य आयोजन को सफलता पूर्वक संचालित करने हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button